लाइव टीवी

पड़वा पर हुई भैंसों की लड़ाई, बड़वानी मेें वर्षों से चली आ रही है यह परंपरा

Pankaj Shukla | News18 Madhya Pradesh
Updated: October 28, 2019, 6:31 PM IST
पड़वा पर हुई भैंसों की लड़ाई, बड़वानी मेें वर्षों से चली आ रही है यह परंपरा
बड़वानी में दशहरा मैदान में पाड़ा दंगल का आयोजन किया गया.

बड़वानी जिले में हर साल की तरह इस साल भी जिला मुख्यालय के दशहरा मैदान (Dusshera Ground) में पाड़ा दंगल (Buffallow Fight) का आयोजन किया गया.

  • Share this:
बड़वानी. मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले (Barwani District) में हर साल की तरह इस साल भी जिला मुख्यालय के दशहरा मैदान में पाड़ा (भैंसों) दंगल (Buffallow Fight) का आयोजन किया गया. इस दंगल में भाग लेने के लिए जिले भर से बड़ी संख्या में पशुपालक पहुंचे थे. पशुपालकों अपने अपने पाड़ों को लेकर आए थे और उनसे दंगल लड़वाया. पशुपालकों ने बताया कि पिछले कई वर्षों से पाड़ों की लड़ाई का आयोजन हो रहा है. इस दंगल का आयोजन दीपावली पर पड़वा के दिन मनाया जाता है. पशुपालक अपने पशुओं को सजा धजा कर शहर में घुमाने के लिए निकालते हैं. पशुओं को घुमाने के बाद उसे दशहरा मैदान ले जाया जाता है.

पड़वा पर हथाईखेड़ा डैम पर होता था भैंसों की लड़ाई का आयोजन

भोपाल के हथाईखेड़ा डैम पर भैंसों की लड़ाई का आयोजन होता था. गौरतलब है कि शहर में भैंसों की लड़ाई की पुरानी परंपरा है. कुछ साल पहले दिवाली के दूसरे दिन पड़वा पर भैंसों की भिड़ंत होती थी. इस अनोखी लड़ाई को देखने के लिए आसपास के गांव के हजारों लोग आते थे. पशु मालिकों ने बताया भैंसों की लड़ाई नाम व वर्चस्व के लिए कराई जाती थी. लड़ाई से पहले वे भैंसों को बेहतरीन खुराक देते थे. दिवाली सहित अन्य अवसरों पर आयोजित लड़ाई से पहले भैंसों को दूध सहित अन्य सामग्री खिलाई जाती थी.



देश के कोने-कोने में दिवाली या दशहरे पर कहीं मुर्गे की लड़ाई तो कहीं सांढ़ की लड़ाई का आयोजन होता था. पशु प्रेमियों की पहल और न्यायालय के हस्तक्षेप इस तरह की लड़ाई कई जगहों पर बंद हो चुकी है. अब छिटपुट जगहों पर इस तरह के आयोजन जारी हैं.

यह भी पढ़ें: सूरज ढलते ही शुरू होगा हिंगोट, तुर्रा और कंलगी योद्धा एक दूसरे पर करेंगे हमला

बड़वानी की सड़कों पर पुलिस से आंखमिचौली कर खेलते रहे रातभर हिंगोट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बड़वानी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 5:52 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...