Home /News /madhya-pradesh /

मछली पकड़ने के जाल में फंसा 6 फीट लंबा धामन सांप, कड़ी मशक्कत के बाद किया गया रेस्क्यू

मछली पकड़ने के जाल में फंसा 6 फीट लंबा धामन सांप, कड़ी मशक्कत के बाद किया गया रेस्क्यू

Betul News: बैतूल जिले के सारनी शहर में मछली पकड़ने के जाल में फंसे 6 फीट लंबा धामन सांप को किया गया रेस्क्यू

Betul News: बैतूल जिले के सारनी शहर में मछली पकड़ने के जाल में फंसे 6 फीट लंबा धामन सांप को किया गया रेस्क्यू

Betul News: बैतूल जिले के सारनी शहर में 6 फीट लंबा धामन सांप मछली पकड़ने के जाल में बुरी तरह से फंस गया था. घर के आंगन में पपीते व अन्य सब्जियों के पौधों को मुर्गियों से बचाने के लिए मछली पकड़ने वाले जाल से बाउंड्री बनाई गई थी, जिसमें धामन सांप बुरी तरह से फंसा हुआ था. मुंह और दांतों में भी जाल फंस चुका था. वह लगभग बेसुध हो गया था.

अधिक पढ़ें ...

बैतूल. बैतूल जिले के सारनी शहर के एक घर में शुक्रवार की सुबह लगभग 6 फीट लंबा धामन सांप मछली पकड़ने के जाल में बुरी तरह से फंस गया था. इतने बड़े आकार के सांप को अपने आंगन में देख लोग घबरा गए. उन्होंने इसकी जानकारी जैवविविधता विशेषज्ञ सारनी निवासी आदिल खान को दी. बिना समय गवाएं आदिल तुरंत ही वहां पहुंचे और पाया कि घर के आंगन में पपीते व अन्य सब्जियों के पौधों को मुर्गियों से बचाने के लिए मछली पकड़ने वाले जाल से बाउंड्री बनाई गई थी, जिसमें धामन सांप बुरी तरह से फंसा हुआ था. उसके मुंह और दांतों में भी जाल फंस चुका था. सांप ने जाल से निकलने का प्रयास किया था जिस वजह से उसके शरीर में जाल बुरी तरह से कसा गया था. उसे सांस लेने में भी परेशानी हो रही थी जिस वजह से वह लगभग बेसुध हो गया था.

आदिल ने इसके बाद एक कैंची से पहले जाल के जिस हिस्से में सांप फंसा था, उसको काटकर अलग कर लिया. फिर सांप के शरीर को धीमे-धीमे जाल काटकर बाहर निकालना शुरू किया. जिस पर सांप थोड़ा एक्टिव हुआ और ठीक तरीके से मूवमेंट भी करने लगा. इसके बाद सबसे आखरी में आदिल ने सांप का मुंह जाल से बाहर निकाला. आदिल ने बताया कि सांप के मुंह के अंदर तक जाल फंस चुका था और उसके पूरे शरीर पर जाल कसा गया था. पहले सांप का शरीर जाल से बाहर निकाला, फिर सबसे आखरी में उसका मुंह जाल से बाहर निकाला ताकि वह काटे नहीं और जाल के दूसरे हिस्से में खुद को ना फंसा ले.

जैसे ही आदिल ने सांप को जाल से मुक्त कराया सांप एक्टिव हो गया और सही तरीके से मूवमेंट करने लगा. इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान वहां भारी भीड़ एकत्र हो गई थी. जैसे ही आदिल ने सांप को जाल से सुरक्षित बाहर निकाला तो लोगों ने भी चैन की सांस ली. इसके बाद आदिल ने बारीकी से सांप की जांच की और पाया कि सांप स्वस्थ है उसे कोई गंभीर घाव नहीं हुआ है. फिर उसे पास के जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया. वहां मौजूद लोगों को जैवविविधता विशेषज्ञ आदिल ने जानकारी देते हुए बताया कि धामन सांप विषैला नहीं होता है और ना ही इस की दुम में ज़हर होता है. यह सांप चूहे खाकर एक तरह से इंसानों की मदद करते हैं और इनका होना पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने के लिए बेहद आवश्यक है.

Tags: Betul news, Madhya pradesh news, Snake Rescue

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर