लाइव टीवी

MP : बैतूल में खुला प्रदेश का पहला सेनेटरी पैड बैंक, अक्षय कुमार की फिल्म से मिली प्रेरणा

Rishu Naidu | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 23, 2019, 11:00 AM IST
MP : बैतूल में खुला प्रदेश का  पहला सेनेटरी पैड बैंक, अक्षय कुमार की फिल्म से मिली प्रेरणा
बैतूल में महिलाओं ने महिलाओं के लिए ये पहल की है

सशक्त सुरक्षा बैंक की टीम अब गांव-गांव घूमकर महिलाओं की चौपाल लगाएंगी और उन्हें उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा और हाईजीन के लिए जागरुक करेंगी.

  • Share this:
बैतूल. मध्य प्रदेश का आदिवासी बहुल और पिछड़ा ज़िला बैतूल(betul) महिलाओं के हाईजीन अवेयरनैस के मामले में सबसे आगे निकल गया है. यहां सेनेटरी पैड बैंक खोला गया है.  ये प्रदेश का पहला सेनेटरी पैड बैंक (Sanitary pad) है. इसे ज़िले की सरकारी महिला अफसरों, डॉक्टरों और समाजसेवी महिलाओं ने मिलकर खोला है. इसका मकसद ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की गरीब ज़रूरतमंद महिलाओं तक निःशुल्क सेनेटरी पैड(Sanitary pad) पहुंचाना और इस मुद्दे पर लोगों की सोच को बदलना है.

पैडमैन का असर-अक्षय कुमार स्टारर फिल्म पैडमैन का ये असर है कि बैतूल में पढ़ी-लिखी महिलाओं ने समाज की बाक़ी महिलाओं के लिए एक कदम बढ़ाया. ये कदम उनकी साफ-सफाई के लिए है. अलग अलग क्षेत्रों में सक्रिय जागरुक महिलाओं ने मिलकर सशक्त सुरक्षा बैंक की शुरुआत की है. इस बैंक से ग़रीब और ज़रूरत मंद महिलाओं को सेनेटरी पैड मुफ़्त में दिए जाएंगे.

अक्षय कुमार स्टारर फिल्म पैडमैन का असर है कि बैतूल में पढ़ी-लिखी महिलाओं ने समाज की बाक़ी महिलाओं के लिए एक कदम बढ़ाया


समाज की सोच बदलने की पहल-स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट्स बताती हैं कि आज भी बैतूल सहित मध्यप्रदेश के अधिकतर ग्रामीण या झुग्गी वाले क्षेत्रों में महिलाएं सेनेटरी पैड इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं. यही वजह है कि अब जिलेभर के सरकारी,गैर सरकारी और सामाजिक क्षेत्रों में सक्रिय महिलाओं ने मिलकर इस गम्भीर मुद्दे पर लोगों की सोच झिझक बदलने की शुरुआत की है.

पैड बैंक से महिलाओं को निशुल्क पैड दिए जाएंगे


गांव-गांव घूमेगी टोली-सशक्त सुरक्षा बैंक की टीम अब गांव-गांव घूमकर महिलाओं की चौपाल लगाएंगी और उन्हें उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा और हाईजीन के लिए जागरुक करेंगी.

ये भी पढ़ें-खाई में कार गिरने से दंपति नर्मदा में कार डूबने से बीजेपी नेता के भाई की मौत
Loading...

होटल में चल रहे सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, 12 से ज्यादा को धर दबोचा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बैतूल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 23, 2019, 11:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...