यहां बिल्ली कर रही कुत्ते के बच्चे की परवरिश...

इन दिनों बैतूल के एक गांव में देखने मिल रहा है. बता दें कि यहां एक बिल्ली अपने बच्चे के अलावा एक कुत्ते के बच्चे की भी परवरिश कर रही है.

Rishu Naidu | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 15, 2019, 3:22 PM IST
Rishu Naidu | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 15, 2019, 3:22 PM IST
इंसान हो या जानवर मां की ममता दोनों में ही एक समान होती है. इसका एक दुर्लभ नज़ारा इन दिनों बैतूल के एक गांव में देखने मिल रहा है. बता दें कि यहां एक बिल्ली अपने बच्चे के अलावा एक कुत्ते के बच्चे की भी परवरिश कर रही है. एक-दूसरे के कट्टर दुश्मन समझे जाने वाले इन दोनों जानवरों के बीच ऐसी ममता का ये बेहद दुर्लभ नज़ारा है. बिल्ली न केवल कुत्ते को अपना दूध पिलाती है बल्कि सारा दिन उसे अपने पास ही रखती है.

आम तौर पर बिल्लियां कुत्तों से डरती हैं और उनके आसपास भी नहीं जातीं, लेकिन अगर मामला एक मां की ममता का हो तो नज़ारा कुछ यूं दिखाई देता है. जिले के बैतूल बाज़ार गांव निवासी सुंदरलाल पवार दो महीने पहले कुत्ते के एक बच्चे को घर ले आए थे. उनके पास पहले से एक पालतू बिल्ली है जिसका नाम चिनी है. बिल्ली की एक बच्ची है जिसका नाम मिनी है. वहीं कुत्ते का नाम घरवालों ने टॉमी रखा है. घर में आते ही टॉमी और चिनी के बीच मां-बेटे का रिश्ता बन गया है. बदले में बिल्ली चिनी भी उस पर अपनी पूरी ममता लुटा रही है.

अलग प्रजाति के जानवरों के बीच इस तरह का रिश्ता काफी चर्चित हो गया है और दूर-दूर से लोग इस अनोखे परिवार को देखने आ रहे हैं. वहीं जानवरों की प्रजातियों और उनके व्यवहार पर रिसर्च कर रहे बैतूल के एक प्रोफेसर ने कहा कि इंसानों की भाषा में तो इसे सोशल पैरेंटिंग कहा जाता है लेकिन जानवरों में सोशल पैरेंटिंग एक दुर्लभ मामला है.

बहरहाल, पालतू जानवरों को ट्रेनिंग देने का काम इंसान करते हैं, लेकिन बिल्ली जिस तरह से कुत्ते की परवरिश कर रही है, वो इंसानों के लिए भी एक सबक है. लाख बुराइयों के बीच भी केवल मां ही है जो अपनी ममता को हर बच्चे में बांट देती है.

ये भी पढ़ें:- होमवर्क नहीं करने पर छात्रा को छात्राओं से लगवाए 168 थप्पड़, शिक्षक को जेल

ये भी पढ़ें:- MP Board 10th Results 2019: चाय की गुमटी चलाने वाले के बेटे ने प्रदेश में हासिल किया तीसरा स्थान
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

वोट करने के लिए संकल्प लें

बेहतर कल के लिए#AajSawaroApnaKal
  • मैं News18 से ई-मेल पाने के लिए सहमति देता हूं

  • मैं इस साल के चुनाव में मतदान करने का वचन देता हूं, चाहे जो भी हो

    Please check above checkbox.

  • SUBMIT

संकल्प लेने के लिए धन्यवाद

जिम्मेदारी दिखाएं क्योंकि
आपका एक वोट बदलाव ला सकता है

ज्यादा जानकारी के लिए अपना अपना ईमेल चेक करें

डिस्क्लेमरः

HDFC की ओर से जनहित में जारी HDFC लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (पूर्व में HDFC स्टैंडर्ड लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड). CIN: L65110MH2000PLC128245, IRDAI R­­­­eg. No. 101. कंपनी के नाम/दस्तावेज/लोगो में 'HDFC' नाम हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HDFC Ltd) को दर्शाता है और HDFC लाइफ द्वारा HDFC लिमिटेड के साथ एक समझौते के तहत उपयोग किया जाता है.
ARN EU/04/19/13626

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार