होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /मर्सी किलिंग: 'डांसर' का मार्मिक अंत, मौत से पहले भी किया Dance, देखते ही देखते हो गया शांत

मर्सी किलिंग: 'डांसर' का मार्मिक अंत, मौत से पहले भी किया Dance, देखते ही देखते हो गया शांत

Betul . 5 साल का डांसर बारात में डांस करता था. मौत से पहले भी वो डांस करके दुनिया से विदा हुआ.

Betul . 5 साल का डांसर बारात में डांस करता था. मौत से पहले भी वो डांस करके दुनिया से विदा हुआ.

Betul News : बैतूल के चिचोली में एक घोड़े को मर्सी किलिंग (Mercy Killing) दे दी गयी. घोड़े (Horse) को ग्लैंडर नाम की बी ...अधिक पढ़ें

बैतूल. बैतूल (Betul) में एक डांसर का मार्मिक अंत हो गया. डांसर एक घोड़ा (Horse) था. बारात और जुलूस में डांस करता था. नाम भी डांसर था. लेकिन उसे मर्सी किलिंग दे दी गयी. मौत से पहले भी वो अपने नाम को साकार करता रहा. वो आखिरी पल में भी नाचा. जिसने भी ये देखा उसकी आंखें नम हो गयीं.

उसका नाम ही डांसर था और नाम के मुताबिक मौत से कुछ देर पहले तक वो डांस ही करता रहा. ये किसी इंसान की नहीं बल्कि बैतूल के चिचोली में रहने वाले पांच साल के एक घोड़े की है. उसका नाम डांसर था.

डांसर को बीमारी ने जकड़ा
डांसर को विवाह और जुलूस जैसे आयोजनों में लेने के लिए दूर दूर से लोग आते थे. डांसर ने भी लोगों को कभी निराश नहीं किया. अपने मदमस्त डांस से उसने हमेशा लोगों का मनोरंजन ही किया. लेकिन पिछले कुछ महीनों से डांसर को ग्लेंडर नाम की लाइलाज संक्रामक बीमारी ने जकड़ लिया था. उसके शरीर पर जगह जगह गहरे घाव को गए थे. ये इतनी संक्रामक बीमारी है कि इसका कोई इलाज नहीं और फौरन दूसरे घोड़ों में भी फैल सकती है. इस वजह से पशु चिकित्सकों की सलाह पर डांसर को इंजेक्शन के जरिये मर्सी किलिंग की सलाह दी." isDesktop="true" id="3880420" >

मौत का उत्सव
डांसर को इंजेक्शन लगाने शहर से दूर एक मैदान में ले जाया गया. बेहद भारी मन से मालिक भी उसके साथ था. मालिक ने जैसे ही उसकी लगाम थामी तो डांसर को लगा कि उसे लोगों का मनोरंजन ही करना है और वो बीमार हालत में भी डांस करने लगा. डांसर हमेशा की तरह घुंघरू पहने था. घुंघरू बजने लगे. ये घुंघरू हमेशा खुशी और उत्सव का संदेश देते थे. लेकिन आज डांसर मौत का पैगाम दे रहा था. ये देख वहां मौजूद लोग बेहद इमोशनल हो गए.

ये भी पढ़ें- OMG : रात के अंधेरे में पिंजरा तोड़कर भाग निकला तेंदुआ, अब घर से निकलने में डर रहे हैं लोग

देखते ही देखते शांत हो गया डांसर
इसके बाद पीपीई किट पहने पशु चिकित्सा विभाग की टीम वहां पहुंची. अमले ने डांसर को एक इंजेक्शन लगाया. इंजेक्शन के जरिए मौत उसके शरीर में प्रवेश कर गयी थी. वो कुछ देर हिन हिनाया. पूंछ को हिलाया. लेकिन जैसे जैसे इंजेक्शन असर कर रहा था, डांसर के पैर धीरे धीरे साथ छोड़ने लगे. और फिर कुछ ही देर में वो हमेशा के लिए शांत हो गया.

ज़मीन से तीन मीटर नीचे दफन
देखते ही देखते डांसर निढाल हो चुका था. उसे गंभीर संक्रामक रोग था. इसलिए गढ्ढा खोदकर उसे जमीन की सतह से तीन मीटर नीचे दफनाया कर दिया गया. डॉक्टरों के मुताबिक ये बैक्टीरियल इंफेक्शन घोड़ों से इंसान के शरीर मे फैलने का खतरा होता है इसलिए इसे मर्सी किलिंग देना पड़ा.

Tags: Animal, Betul news, Horse glanders virus infection, Madhya pradesh latest news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें