अपना शहर चुनें

States

बैतूल में मिली डायमंड आई कैट : थाईलैंड के राजा की लकी चार्म, कीमत जान रह जाएंगे हैरान

MP NEWS डायमंड आई कैट की कीमत 6 से 8 लाख रुपये होती है.
MP NEWS डायमंड आई कैट की कीमत 6 से 8 लाख रुपये होती है.

Betul : खाओ मनी बिल्ली (Cat) मूलतः थाईलैंड की प्रजाति है और वहां उसे राजघराने की शान माना जाता है. ये दुनिया की सबसे दुर्लभ और महंगी प्रजाति की बिल्ली होती है. इसकी एक आंख सुनहरी और दूसरी नीली होती है.

  • Share this:
बैतूल.बैतूल (Betul) में देश में पहली बार एक दुर्लभ बिल्ली पाई गई है. ये ना केवल अपनी जादुई आंखों की वजह से दुनिया की सबसे महंगी बिल्लियों की लिस्ट में शुमार है, बल्कि ये खास तौर पर थाईलैंड में पाई जाती हैं.वहां भी इन्हें रखने का अधिकार केवल राज परिवार के पास है क्योंकि इसे वहां लकी चार्म माना जाता है. इस बिल्ली को खाओ मनी या डायमंड आई कैट (Khao Money or Diamond Eye Cat) भी कहा जाता है जिसकी एक आंख नीली और दूसरी सुनहरे रंग की होती है.

ये बिल्ली बैतूल के एक शख्स अनुभव सिंह को जंगल में घूमती मिली है. अब अनुभव के पास देश भर से फोन आ रहे हैं. लोग लाखों रुपये देकर इस बेहद खास बिल्ली को खरीदने के लिए तैयार हैं.

इस सफेद बिल्ली के चर्चे इन दिनों बैतूल सहित पूरे देश मे हो रहे हैं. मूलतः थाईलैंड में पाई जाने वाली इस बिल्ली को खाओ मनी या डायमंड आई कैट कहा जाता है जो थाईलैंड के राजघराने में बेहद भाग्यशाली मानी जाती हैं. इस बिल्ली की एक आंख ब्लू डायमंड की तरह नीली होती है और दूसरी सुनहरे रंग की. यही खासियत इसे दुनिया की सबसे दुर्लभ और महंगी बिल्ली बनाती है. बैतूल के सारणी में रहने वाले अनुभव सिंह भोपाल से बैतूल आ रहे थे उस दौरान उन्हें जंगल में ये मिली.



अनुभव सिंह

अनुभव भी नहीं जानते थे...
बिल्ली को घर लाने के बाद जब अनुभव ने उसके बारे में जानकारी जुटाई तो खुशी और आश्चर्य से झूम उठे. जो बिल्ली उन्हें जंगल में मिली है वो दुनिया की सबसे दुर्लभ और महंगी बिल्ली प्रजाति खाओ मनी है. खाओ मनी बिल्ली मूलतः थाईलैंड की प्रजाति है और वहां उसे राजघराने की शान माना जाता है. चीन, टर्की और अन्य कई एशियाई देशों में खाओ मनी बिल्ली का मिलना किस्मत खुलने का प्रतीक माना गया है.

क्या कहते हैं वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट
वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट बताते हैं कि हेट्रोक्रोमिया नाम की एक जेनेटिक बीमारी से बिल्लियों की दोनों आंखों का अलग अलग रंग हो जाता है. लेकिन भारत मे सफेद खाओ मनी बिल्ली का मिलना एक बेहद दुर्लभतम संयोग है.

6 से 8 लाख है कीमत
अब जरा इस बिल्ली की कीमत पर नज़र डालें. भारत में अब तक ऐसी बिल्ली नहीं मिली इसलिए इसकी कीमत रुपयों में अब तक नहीं आंकी गई लेकिन अगर डॉलर्स में इसकी कीमत देखें तो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक खाओ मनी बिल्ली की कीमत 5 से 11 हज़ार डॉलर यानी 6 से 8 लाख रुपये के आसपास हो सकती है. हालांकि अनुभव के मुताबिक उन्हें भी ये बिल्ली भाग्य से मिली है इसलिए इसे वो कभी नहीं बेचना चाहेंगे.

गुड लक-लकी चार्म बिल्ली
सबसे बड़ा आश्चर्य तो ये है कि ये दुर्लभ बिल्ली बैतूल में कहां से आई. जानकार ये भी बताते हैं कि खाओ मनी बिल्लियां अक्सर जंगलों में ही पाई गई हैं जो रहस्यमय है. इस बिल्ली को गुडलक और लकी चार्म माना जाता है. बिल्ली के साथ ही अनुभव सिंह भी दुनिया के उन चंद लोगों में शामिल हो गए हैं जिनके पास ये नीली सुनहरी आंखों वाली दुर्लभ बिल्ली मिली है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज