अपना शहर चुनें

States

मौत की भविष्यवाणी करने वाले ज्योतिषाचार्य कुंजीलाल मालवीय नहीं रहे, जीवन पर बनी थी 'पीपली लाइव' फिल्म

बैतूल के सेहरा गांव के रहने वाले कुंजीलाल मालवीय 2005 में अपनी मौत की भविष्यवाणी कर चर्चा में आए थे.
बैतूल के सेहरा गांव के रहने वाले कुंजीलाल मालवीय 2005 में अपनी मौत की भविष्यवाणी कर चर्चा में आए थे.

अपनी मौत की भविष्यवाणी (Death prediction) कर चर्चा में आए मध्य प्रदेश के बैतूल (Betul) निवासी ज्योतिषाचार्य कुंजीलाल मालवीय (Kunjilal Malviya) का हुआ निधन. आमिर खान की फिल्म 'पीपली लाइव' (Peepli Live) के किरदार नत्था किसान से भी चर्चा में आए थे कुंजीलाल.

  • Share this:
बैतूल. साल 2005 में अपनी मौत की भविष्यवाणी (Death prediction) कर सुर्खियों में आए बैतूल (Betul) के सेहरा गांव निवासी ज्योतिषाचार्य कुंजीलाल मालवीय (Kunjilal Malviya) का निधन हो गया. कुंजीलाल मालवीय देश और दुनिया में उस समय चर्चा का केंद्र बन गए थे जब उन्होंने 19 अक्टूबर 2005 को ये कहकर सनसनी फैला दी थी कि 24 घंटे बाद यानी 20 अक्टूबर की शाम उनकी मौत हो जाएगी. हालांकि यह भविष्यवाणी गलत निकली थी. बाद में कुंजीलाल के जीवन से मिलती-जुलती कहानी पर बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता आमिर खान (Aamir Khan) ने 'पीपली लाइव' (Peepli Live) बनाई थी. इस फिल्म की रिलीज के बाद भी कुंजीलाल सुर्खियों में रहे थे.

भविष्यवाणी के 14 साल बाद मृत्यु
कुंजीलाल मालवीय ने 2005 में अपनी मौत की भविष्यवाणी की थी, लेकिन उनका यह अनुमान गलत साबित हुआ था. कुंजीलाल के कहे दिन पर उनकी मृत्यु न होने पर जब मीडिया ने उनसे इसका कारण पूछा था, तो कहा गया था कि उनकी पत्नी ने करवा चौथ का व्रत कर कुंजीलाल की लंबी उम्र की दुआ मांगी थी. इसी वजह से तयशुदा समय पर ज्योतिषाचार्य की मृत्यु नहीं हुई. कुंजीलाल मालवीय अपने गांव सेहरा और आसपास के इलाके में भविष्यवाणी करने के लिए मशहूर थे. कुंजीलाल ने बताया था कि उनके पास पूर्वजों की सिखाई रमल विद्या और पांसे हैं, जिनके आधार पर वे भविष्यवाणी करते हैं.

Peepli Live fame Astrologer Kunjilal Malviya from Betul passes away
कुंजीलाल मालवीय के जीवन पर ही आमिर खान ने बनाई थी पिपली लाइव फिल्म.

आमिर खान को भेजा था नोटिस


कुंजीलाल मालवीय द्वारा मौत की भविष्यवाणी करने की कहानी पर केंद्रित कथावस्तु पर बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान ने 'पीपली लाइव' फ़िल्म बनाई थी. इस फिल्म का मुख्य किरदार नत्था किसान कर्ज से परेशान होकर अपनी मौत की भविष्यवाणी करता है. इस फिल्म का नाम कुंजीलाल के गांव सेहरा के पास में स्थित पिपला गांव से मिलता-जुलता था. अपनी अनोखी कथावस्तु के कारण यह फिल्म भी काफी चर्चा में रही थी. फिल्म के रिलीज होने के बाद कुंजीलाल ने आमिर खान और फिल्म की निर्देशक अनुषा रिजवी को नोटिस भी भिजवाया था. कुंजीलाल ने इस नोटिस में उनकी कहानी पर फिल्म बनाने को लेकर आपत्ति जताई थी.

ये भी पढ़ें - दिवाली पर MP के पौने 2 लाख शिक्षकों को तोहफा, नवंबर से बढ़ जाएगा वेतन

पाकिस्तान से लौटी गीता को अभी तक नहीं मिले माता-पिता, अब सोशल मीडिया से होगी तलाश
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज