उमा भारती का नाम भाजपा के स्टार प्रचारकों की लिस्ट से गायब
Betul News in Hindi

उमा भारती का नाम भाजपा के स्टार प्रचारकों की लिस्ट से गायब
मध्य प्रदेश में जिन नेताओं को पूर्व मुख्यमंत्री होने के नाते बंगला अलॉट किया गया है, उसमें केंद्रीय मंत्री उमा भारती शामिल हैं. उमा भारती को राजधानी भोपाल के व्हीआईपी इलाके श्यामला हिल्स पर सरकारी बंगला आवंटित है.

भाजपा ने घोड़ाडोंगरी उपचुनाव के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची भी जारी कर दी है. हालांकि, जारी सूची से केंद्रीय जलसंसाधन और गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती का नाम गायब है.

  • Share this:
मध्यप्रदेश के बैतूल जिले की घोड़ा़डोंगरी विधानसभा उपचुनाव प्रचार जोर पकड़ने लगा है. सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दल पूरे दमखम के साथ चुनावी मैदान में ताल ठोक रहे हैं.

भाजपा ने इस उपचुनाव के लिए 40 स्टार प्रचारकों की सूची भी जारी कर दी है. हालांकि, जारी सूची से केंद्रीय जलसंसाधन और गंगा संरक्षण मंत्री उमा भारती का नाम गायब है.

इन स्टार प्रचारकों में राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, राष्ट्रीय महामंत्री, कैलाश विजयवर्गीय, केन्द्रीय मंत्री सुषमा स्वराज, नरेन्द्र सिंह तोमर, थावरचंद गेहलोत, सांसद प्रभात झा, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रदेश संगठन प्रभारी विनय सहस्रबुद्दे, सीएम शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान और प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास कुमार भगत प्रमुख रुप से शामिल हैं.



इधर, सीएम शिवराज सिंह सहित कई नेता सिंहस्थ में उज्जैन में व्यस्त हैं. हालांकि प्रदेशाध्यक्ष और सांसद नंदकुमार सिंह चौहान ने घोड़ाड़ोंगरी में चुनाव प्रचार की कमान संभाल रखी है. उधर, चुनावी जमावट में तेजी लाते हुए पार्टी ने हर मतदान केन्द्रों पर पेज प्रमुखों की टोली तैनात कर दिया है. हर टोली में 20-25 कार्यकर्ता शामिल किए गए हैं.
पढ़ें- सहानुभूति पर भारी विधायक का दांव, पढ़ें- उपचुनाव के लिए उम्मीदवार चयन की इनसाइड स्टोरी

निर्वाचन आयोग ने घोड़ाडोंगरी विधानसभा सीट पर मतदान के लिए पहले 16 मई की तारीख का ऐलान किया था. राज्य सरकार ने सिंहस्थ का हवाला देकर चुनाव की तारीख आगे बढ़ाने की गुजारिश की थी. इसके बाद मतदान के लिए 30 मई की तारीख तय की गईं.

उल्लेखनीय है कि घोड़ाडोंगरी विधानसभा सीट विधायक सज्जन सिंह उईके के 19 मार्च को निधन हो जाने के कारण रिक्त है. इस विधानसभा क्षेत्र में जिले की शाहपुर, घोड़ाडोंगरी, बैतूल एवं चिचोली तहसीलों के मतदान केन्द्र शामिल हैं.

11 जनवरी 2016 को प्रकाशित मतदाता सूची के अनुसार विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 11 हजार 637 पुरुष तथा एक लाख 6 हजार 408 महिला मतदाता एवं 8 तृतीय लिंग मतदाता हैं. इस प्रकार इस क्षेत्रांतर्गत कुल दो लाख 18 हजार 53 मतदाता हैं.

बीजेपी ने लगाया मंगल सिंह पर दांव
मंगल सिंह धुर्वे वर्तमान में बैतूल की जिला पंचायत के अध्यक्ष हैं और घोड़ाडोंगरी विधानसभा क्षेत्र की शाहपुर तहसील से ही जीतकर जिला पंचायत अध्यक्ष चुने गए हैं. मंगल सिंह धुर्वे शाहपुर ब्लॉक के खोखरा रैयत गांव में सन् 2000 से 2005 तक और 2010 से 2015 तक दो बार सरपंच रह चुके हैं.

वहीं 2005 से 2010 तक उनकी पत्नी खोखरारैयत गांव की सरपंच थी. 2015 में ही मंगल सिंह धुर्वे शाहपुर से जिला पंचायत सदस्य चुने गए और इसी साल निर्विरोध रूप से जिला पंचायत अध्यक्ष चुने गए.

जानें कांग्रेस प्रत्याशी को
घोड़ाडोंगरी में होने जा रहे विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस की ओर से पूर्व विधायक प्रताप सिंह उइके को प्रत्याशी घोषित किया गया है. प्रताप सिंह उइके काफी अनुभवी और कद्दावर नेता माने जाते हैं. प्रताप सिंह उइके 1993 से 1998 और 1998 से 2003 तक लगातार दो बार घोड़ाडोंगरी क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं.

इसके अलावा दिग्विजय सिंह सरकार के दूसरे कार्यकाल में प्रताप सिंह उइके आदिमजाति कल्याण मंत्री और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जैसे बड़े मंत्री पदों पर रहे हैं. प्रताप सिंह उइके भारत सरकार के गृह विभाग में भी रह चुके हैं वहीं बैतूल जिले के प्रभारी मंत्री भी रह चुके हैं. इस तरह देखा जाए तो बीजेपी के सामने प्रताप सिंह उइके जैसी कांग्रेस की एक कड़ी चुनौती है.

यह भी पढ़ें-बगावत के सुर के बीच शिवराज नें फूंका चुनावी बिगुल, नामांकन भरवाने पहुंचे बैतूल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज