होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Bhind: नवदुर्गा में 9 दिन चलेगा चेतना अभियान, महिला उत्पीड़न के विरुद्ध पुलिस की बड़ी तैयारी

Bhind: नवदुर्गा में 9 दिन चलेगा चेतना अभियान, महिला उत्पीड़न के विरुद्ध पुलिस की बड़ी तैयारी

चेतना अभियान के लिए जागरूकता रथ रवाना

चेतना अभियान के लिए जागरूकता रथ रवाना

भिंड के एसपी शैलेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि यह प्रदेशव्‍यापी चेतना अभियान है. महिलाओं, बच्‍चों के साथ दुर्व्‍यवहार हो ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    विष्णु तोमर

    भिंड. समाज में महिलाओं और बच्‍चों के प्रति बढ़ रहे अपराध को रोकने के लिए मध्य प्रदेश पुलिस ने नई पहल शुरू की है. चेतना अभियान के जरिए महिला पुलिस ने लोगों को जागरूक करने का बीड़ा उठाया है. भिंड के पुलिस अधीक्षक (एसपी) शैलेन्द्र सिंह चौहान ने अभियान के रथ को हरी झंडी दिखाकर सिटी कोतवाली परिसर से रवाना किया. चेतना अभियान की रैली में महिला पुलिस के साथ स्‍कूल के छात्र-छात्रा और महिलाएं मौजूद थीं. एसपी शैलेन्द्र सिंह चौहान ने सबसे पहले महिला थाने में शपथ दिलाई कि हम शपथ लेते हैं पुरुषों, महिलाओं एवं बच्‍चों को डरा-धमकाकर, लालच देकर, धोखा देकर अथवा मानव दुर्व्‍यवहार जैसे संगठित अपराध को न स्‍वयं करेंगे, न होने देंगे. साथ ही जानकारी मिलने पर तत्‍काल पुलिस को सूचित करेंगे.

    एसपी ने बताया कि यह प्रदेशव्‍यापी चेतना अभियान है. महिलाओं, बच्‍चों के साथ दुर्व्‍यवहार होता है जिसके विरुद्ध यह अभियान चलाया गया है. चेतना रैली निकाली, शपथ दिलाई, फिर जागरूकता के माध्‍यम से लोगों को महिला सम्‍मान के बारे में बताया गया. अभियान के माध्यम से लोगों तक यह संदेश पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा. लाेग स्‍वयं भी सुरक्षित रहें और महिलाओं के लिए सुरक्षित माहौल, न केवल पुलिस के साथ बल्कि स्‍वयं के माध्‍यम से निर्मित करने का प्रयास करेंगे, तभी इसे सफल माना जाएगा.

    नौ दिन चलेगा चेतना अभियान
    बता दें कि चेतना अभियान नवदुर्गा के नौ दिनों तक चलाया जाएगा. एसपी शैलेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि यह प्रतीकात्‍मक दिन (माता के दिन) हैं, इसलिए महिला सम्‍मान की भावना को लोगों में जागरूक किया जाएगा. समाज में आज भी महिलाओं के प्रति घरेलू हिंसा, अपराध जैसी घटनाएं घट रही हैं, जिसे केवल आत्‍म जागरूकता से ही रोका जा सकता है. बच्‍चों के प्रति उनके माता-पिता को भी जागरूक होने की जरूरत है. इन सभी मुद्दों को लेकर आगामी दिनों में अभियान चलेगा.

    कार्यक्रम में एएसपी कमलेश कुमार खरपुसे, महिला सेल की डीएसपी पूनम थाना, सिटी कोतवाली थाना प्रभारी जितेंद्र मावई भी मौजूद रहे.

    Tags: Bhind news, Crime Against Child, Crime Against woman, Madhya pradesh news, Mp news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें