होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Dussehra 2022: विजयादशमी पर SP ने की शस्‍त्र पूजा, तलवार से कुष्मांडा काटकर निभाई बलि की परंपरा 

Dussehra 2022: विजयादशमी पर SP ने की शस्‍त्र पूजा, तलवार से कुष्मांडा काटकर निभाई बलि की परंपरा 

भिंड पुलिस परेड लाइन में शस्‍त्र पूजन किया गया.

भिंड पुलिस परेड लाइन में शस्‍त्र पूजन किया गया.

Dussehra 2022: विजयादशमी के पर्व पर भिंड पुलिस परेड लाइन में शस्‍त्र पूजन किया गया. इस दौरान एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान न ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट- विष्‍णु तोमर

    भिंड. मध्‍य प्रदेश के भिंड में विजयादशमी के पर्व पर पुलिस परेड लाइन में शस्‍त्र पूजन किया गया. इस दौरान एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान ने वर्षों पुरानी परंपरा को निभाते हुए कुम्‍हड़ा की बलि दी. पारंपरिक रूप से वेद मंत्रों से शस्‍त्रों और वाहनों का पूजन किया गया. फिर एसपी और एएसपी ने हर्ष फायर कर बताया कि यह हथियार दुष्‍टों के संहार के लिए तैयार हैं.

    विजयादशमी पर पुलिस परेड लाइन में शस्‍त्र पूजन के बाद एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान ने कुष्‍मांडा (कुम्‍हड़ा) का पूजन किया और बलि के रूप में उसे तलवार के एक ही वार से काटकर दो भागों में विभाजित कर दिया. इस दौरान एसपी के अलावा एएसपी कमलेश कुमार खरपुसे और डीएसपी हेडक्‍वाटर अरविंद शाह ने बारी-बारी से हर्ष फायरिंग की. इस दौरान पुलिस के सभी शस्‍त्रों को पूजन के दौरान रखा गया था.

    65 वर्ष पुरानी है परंपरा
    भिंड जिले में विजयादशमी के अवसर पर पुलिस लाइन में हथियारों के पूजन की परंपरा 65 वर्ष पूर्व प्रारंभ हुई थी. जिले में पुलिस अधीक्षक द्वारा हर वर्ष इस दिन विधि-विधान से हवन कुंड में वेद मंत्रोच्‍चारण के साथ के साथ इस रस्‍म को निभाया जाता है. हालांकि एसपी चौहान ने पहली बार शस्‍त्रों की जिले में पूजा की है. इतना ही नहीं सभी 27 थानों में भी हथियारों की पूजा वहां के थाना प्रभारियों द्वारा कराई गई.

    एसपी ने जवानों से कही ये बात
    बुराई पर अच्छाई की जीत को पर्व के रूप में मनाए जाने की प्रेरणा देते हुए एसपी चौहान ने पुलिस जवानों समेत भिंड जिलावासियों को शुभकामनाएं दीं. साथ ही सुख समृद्धि की कामना की. पूजन कार्यक्रम के दौरान मौजूद पुलिस बल को संदेश देते हुए कहा कि सदियों से विजयादशमी पर्व मनाया जा रहा है. यह पर्व अधर्म पर धर्म की जीत का प्रतीक है. हम सभी धर्म के पक्ष की जीत दिलाने के कार्य करते हैं. पीड़ित के साथ न्याय हो, समाज में अच्छाई की जीत होती रहे, इसी सेवा भाव से हर पुलिस जवान मैदान में डटा रहता है. एसपी चौहान ने कहा कि इस दिन जो भी काम किया जाता है, उसमें विजय यानी सफलता मिलती है.

    Tags: Bhind news, Dussehra Festival, Vijayadashami

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें