लाइव टीवी

चांदनी का जीवन हुआ रौशन, शादी के कार्ड पर की नेत्रदान की अपील

Anil Sharma | News18 Madhya Pradesh
Updated: January 18, 2019, 1:26 PM IST

दुल्हन का पूरा परिवार जन्म से अंधा है. दुल्हन की मां-पिता और तीन बहनों की आंख की रोशनी जन्म से ही नहीं है. इस शादी समारोह में सांसद, विधायक सहित कई अधिकारी भी शामिल हुए.

  • Share this:
भिंड जिले में हुई एक शादी इस समय पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है. यहां एक दृष्टिहीन गरीब परिवार की बच्ची की शादी समाजसेवियों द्वारा मिलकर कराई गई है. इस शादी में जिले के पूर्व डीएम, एसपी ने भी पूरा सहयोग दिया है. जिस गरीब दृष्टिहीन लड़की की शादी हुई है, उसका पूरा परिवार ही अंधा है. मां-बाप के साथ ही वह खुद और उसकी तीन अन्य बहनें भी जन्मांध हैं.

लड़की के पिता रामशरण सिंह चौहान जन्म से अंधे थे, जिसके चलते उनकी शादी भी एक दृष्टिहीन महिला के साथ ही हुई. लेकिन भाग्य का खेल देखिए उनके बच्चे भी दृष्टिहीन ही पैदा हुए. उनके घर की हालत भी बेहद दयनीय थी. इस गरीब परिवार के पास ना तो रहने के लिए घर था और ना ही दो टाइम का खाना. गांव वालों की कृपा पर कभी एक समय खाना मिलता तो कभी वह भी नहीं. तभी इस परिवार की कहानी मीडिया के जरिए समाजसेवियों और अधिकारियों तक पहुंची.

इस परिवार की खबर लगते ही नवजीवन सहायतार्थ संगठन सबसे पहले इसकी मदद करने पहुंचा. उन्होंने परिवार को हर महीने राशन देना शुरू कर दिया. इसके साथ ही तत्कालीन एडिशनल एसपी अमृत मीणा ने तो दृष्टिहीन महिला को अपनी बहन बना लिया और उसकी हर संभव मदद करने लगे. तत्कालीन कलेक्टर इलैया राजा टी भी पीछे नहीं रहे और उन्होंने इस गरीब परिवार को तुरंत आवास मुहैया कराया. अब इस दृष्टिहीन परिवार की सबसे बड़ी बेटी चांदनी की शादी हुई है. यह शादी बेहद ही भव्य तरीके से की गई है.

गरीब परिवार की शादी ऐसी धूमधाम के साथ शायद ही पहले कभी हुई हो. नवजीवन सहायतार्थ संगठन के साथ ही समाजसेवी स्कूल संचालक राजेश शर्मा और तीस अन्य समाजसेवी संगठनों के सहयोग से इस बेटी की शादी की गई. जहां पहले इस गरीब परिवार के पास शादी में देने के लिए कुछ नहीं था वहीं अब इस शादी में गृहस्थी का हर प्रकार का लग्जरी सामान नवदम्पति को दिया गया है. रोजमर्रा की जरूरत का छोटे से छोटा समान हो या बड़े से बडा, हर सामान नवदंपति को दिया गया है, वो भी ब्रांडेड.

शादी से एक दिन पहले भात पहनाने की रस्म भी समाजसेवियों द्वारा की गई और बड़े धूमधाम से भात पहनाया गया. बड़े ही धूमधाम से हुई इस ऐतिहासिक शादी में नाच-गाने और संगीत के लिए बाहर से पार्टियां बुलाई गई थीं. इस शादी में शहर का हर गणमान्य व्यक्ति शामिल होने के लिए आतुर दिखा.

इस शादी के लिए छपाए गए कार्ड की भी अलग खासियत रही. कार्ड पर नेत्रदान करने की भी अपील की गई थी. चांदनी के माता-पिता ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि हमारी बेटी की शादी इतने धूमधाम से होगी. उन्होंने कहा कि पहले हम झोपड़ी में रहते थे लेकिन समाजसेवी संगठनों के सहयोग से आज हम पक्के मकान में रहते है. इस दौरान दोनों बेटी की शादी से बहुत ही खुश नजर आए

ये भी पढें- नगर पालिका अध्यक्ष प्रह्लाद बंधवार हत्याकांड का ख़ुलासा, आरोपी बीजेपी कार्यकर्ता !
Loading...

ये भी पढ़ें- शिवराज ने चिट्ठी लिखकर कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल, CM कमलनाथ ने दिया ये जवाब

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास,सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भिंड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 18, 2019, 1:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...