सुर्ख़ियां : मध्य प्रदेश में बारिश का जुलाई का कोटा पूरा, भोपाल में सामान्य के 63% ज़्यादा बारिश

News18 Madhya Pradesh
Updated: August 1, 2019, 7:51 AM IST
सुर्ख़ियां :  मध्य प्रदेश में बारिश का जुलाई का कोटा पूरा, भोपाल में सामान्य के 63% ज़्यादा बारिश
बड़े तालाब में एक दिन में साढ़े पांच फुट पानी बढ़ा
News18 Madhya Pradesh
Updated: August 1, 2019, 7:51 AM IST
अख़बार आ चुके हैं. रोज की तरह वो देश-दुनिया, प्रदेश और आपके शहर की ख़बरें दे रहे हैं.

दैनिक भास्कर मैं मॉनसून की ख़बर है.अखबार की हैडलाइन है-प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश भोपाल में, सामान्य से 63% ज्यादा; मप्र का कोटा भी लगभग पूरा.6 दिन से सक्रिय मानसून के कारण प्रदेश में अब तक की सामान्य बारिश का कोटा जुलाई के आखिरी दिन यानी बुधवार को पूरा हो गया. प्रदेश में 430 मिमी बारिश हो चुकी है. जबकि सामान्य बारिश का कोटा 432.1 मिमी है,यानी 95% कोटा पूरा हो चुका है. इसके अलावा एक दिन पहले तक रतलाम सामान्य से 59% ज्यादा बारिश के साथ प्रदेश में अव्वल था, अब भोपाल नंबर वन है. यहां सामान्य (456.6 मिमी) से अब तक 63% ज्यादा (743 मिमी) बारिश हो चुकी है.
बुधवार सुबह से शाम तक भोपाल में 10.5 मिमी बारिश हुई. एक्सपर्ट एवं पीएचई के रिटायर्ड चीफ इंजीनियर सुनील श्रीवास्तव के मुताबिक यदि बड़े तालाब के भोपाल और सीहोर के कैचमेंट एरिया में लगातार एक या दो दिन 10 इंच बारिश हो जाए तो तालाब फुल टैंक हो सकता है. अभी तालाब का जलस्तर 1663.35 फीट पर पहुंच गया है, जबकि उसका लेवल1666.80 फीट है. तालाब पूरा भरने में 3.45 फीट पानी कम है.

दैनिक भास्कर में ख़बर है कि भोपाल में एयरपोर्ट रोड पर ओवर ब्रिज धंसकने में निर्माण एजेंसी और कंस्ट्रक्शन कंपनी की बड़ी लापरवाही सामने आई है. दिल्ली की कंस्ट्रक्शन कंपनी सेंट्रोडोरस्ट्रॉय (सीडीएस) ने बिना लोड टेस्टिंग के अपने स्तर पर ही ब्रिज को ट्रैफिक के लिए खोल दिया था. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अफसरों ने जानकारी होने के बावजूद भी आम राहगीरों की जान से खिलवाड़ होने दिया. गनीमत रही कि बड़ा हादसा होने के पहले यह गड़बड़ी सामने आ गई. अब एनएचएआई के अफसर तर्क दे रहे हैं कि कंपनी की जल्दबाजी में यह गड़बड़ी हुई है.

दैनिक जागरण में ख़बर है कि मुरैना में चंबल नदी में पाई जाने वाली रिवर डॉल्फिन (प्लेटिनेस्टा गेंगेटिक) की गिनती के आंकड़े अभी तक नहीं आ सके हैं. फरवरी महीने में जलीय जीव सर्वे के दौरान डॉल्फिन की गिनती की गई थी, लेकिन इन आंकड़ों को महकमे के अधिकारियों ने यह कहते हुए सार्वजनिक करने से मना कर दिया था कि यह गिनती ठीक से नहीं हो पायी.अधिकारियों ने कहा था कि अप्रैल महीने में फिर से यह गिनती होगी, जिसमें अलग से डॉल्फिन को गिना जाएगा, लेकिन यह काम नहीं हो सका है.

नईदुनिया में खबर है कि भोपाल के बैरसिया इलाके में दो सगी बहनों ने जहर खाकर आत्महत्या कर ली. बताया जा रहा है कि निधि बैरागी और अनुष्का नाम की दोनों बहनें एक दिन पहले देर से घर लौटीं थी, जिस पर परिजनों ने उन्हें डांट दिया था. इससे नाराज होकर दोनों ने जहरीला पदार्थ खा लिया था.

नईदुनिया में खबर है-जबलपुर में ऑनलाइन बुकिंग के बाद घर पर भेजे गए भोजन को एक युवक ने सिर्फ इसलिए नहीं लिया, क्योंकि उसको देने गैर हिंदू आया था. उसने धर्म का वास्ता देकर ऑर्डर कैंसिल कर दिया. इसको लेकर ट्वीट भी किया. इसके जवाब में भोजन की सप्लाई करने वाली जोमैटो कंपनी ने भी ट्वीट किया. उसने लिखा-भोजन का कोई धर्म नहीं होता है. भोजन खुद एक धर्म है. जोमैटो का जवाब वायरल हो गया. पूरे देश में 40 हजार से ज्यादा लोग इस मामले में ट्वीट कर चुके हैं.
Loading...

पत्रिका में खबर है कि इंदौर के सांसद शंकर लालवानी के लोकसभा में किए सवाल की गूंज पाकिस्तान में भी सुनायी दी. लालवानी ने सवाल उठाया था कि पाकिस्तान में हिंदू बच्चियों का ज़बरदस्ती धर्मांतरण कराया जा रहा है. हिंदू मंदिर-गुरुद्वारे तोड़े जा रहे हैं. इसके जवाब में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा-पाकिस्तान में हिंदुओं का धर्म परिवर्तन नहीं कराया जाएगा.ये गैर इस्लामिक है. वो गैर हिंदुओं की रक्षा और धार्मिक स्थानों के विकास की शपथ लेते हैं.

पत्रिका में इंदौर से ही एक खबर है कि शहर में व्यापारियों ने कैंपेन शुरू किया है. हमारी भूल-कमल का फूल. कई दुकानों के बाहर दुकानदारों ने ये पोस्टर लगा रखे हैं. असल में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत सड़क 60 फीट चौड़ी होना है. इसलिए कई दुकानें और मकान तोड़े जाएंगे. इसलिए व्यापारियों ने तीन दिन दुकानें बंद रखीं. जब खोलीं तो दुकान के सामने ये बैनर लगा दिया.

ये भी पढ़ें-MP की जेल हाउसफुल : अब नहीं है नये क़ैदियों के लिए जगह

भूसे से धनिया और खराब सामान से बनाया जा रहा था नमकीन

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 7:51 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...