सुर्ख़ियां : मध्य प्रदेश में किसानों पर मॉनसून और सरकार दोनों मेहरबान

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में नियम विरुद्ध नियुक्तियों और आर्थिक अनियमितताओं के आरोपी पूर्व कुलपति प्रो. ब्रज किशोर कुठियाला फरार हो गए हैं.

News18 Madhya Pradesh
Updated: July 1, 2019, 11:57 AM IST
सुर्ख़ियां : मध्य प्रदेश में किसानों पर मॉनसून और सरकार दोनों मेहरबान
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में नियम विरुद्ध नियुक्तियों और आर्थिक अनियमितताओं के आरोपी पूर्व कुलपति प्रो. ब्रज किशोर कुठियाला फरार हो गए हैं.
News18 Madhya Pradesh
Updated: July 1, 2019, 11:57 AM IST
राजधानी भोपाल के अख़बार शहर, प्रदेश औऱ देश की ख़बरें लेकर आए हैं.शुरुआत करते हैं दैनिक भास्कर से, जो सोमवार को पॉजिटिव ख़बरें लेकर आता है.
दैनिक भास्कर ने पॉजिटिव मंडे में अपनी पहली ख़बर मॉनसून और फसल दी है. हैडलाइन है- भोपाल समेत 15 जिलों में 3 सेमी पानी जमीन में बैठा यानी खरीफ की बोवनी का शुभ मुहूर्त.मानसून ने 24 जून को प्रदेश में दस्तक दी थी, तभी से यह प्रदेश पर मेहरबान बना हुआ है. अब तक 7.03 सेमी बारिश हो चुकी है. फल अनुसंधान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं कृषि विशेषज्ञ डॉ. एमएस परिहार के मुताबिक जमीन में नमी के लिए यह बारिश पर्याप्त है. भोपाल सहित 15 जिलों में अब तक हुई बारिश का 3 सेमी पानी जमीन में बैठ चुका है.यानी किसान इन जगहों पर अब खरीफ की फसलों की बोवनी कर सकेंगे.
नईदुनिया में ख़बर है-मध्‍यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का फैसला कमलनाथ की राहुल से मुलाकात के बाद संभव.अखबार लिखता है-लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ के स्थान पर नए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर दिल्ली में सरगर्मी बढ़ गई है. सोमवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ की राहुल गांधी से मुलाकात के बाद इस पर फैसला होने की संभावना जताई जा रही है. पीसीसी अध्यक्ष के लिए दो मंत्री उमंग सिंघार और कमलेश्वर पटेल के साथ वरिष्ठ विधायक बिसाहूलाल सिंह का नाम सबसे आगे चल रहा है.
पत्रिका ने पहले पेज पर पहली ख़बर आकाश विजयवर्गीय की रिहाई की दी है. हैडलाइन दी है-बल्लामार विधायक को अपने किए पर कोई अफसोस नहीं, फायरिंग से हुआ स्वागत. जर्जर मकान तोड़ने गयी इंदौर नगर निगम टीम के अफसर की बल्ले से पिटाई के मामले में आकाश की इंदौर जेल से रिहाई हो गयी. शनिवार शाम 7 बजे तक ज़मानत के आदेश नहीं आने के कारण उनकी रिहाई नहीं हो पायी थी. भोपाल की विशेष अदालत ने आकाश को भविष्य में इस तरह की हरकत नहीं करने की हिदायत दी. लेकिन आकश ने रिहा होते ही कहा-मुझे अपने किए पर मलाल नहीं है.

दैनिक भास्कर ने हैलमेट अनिवार्य करने की ख़बर को पहले पेज पर जगह दी है. खबर है- मध्य प्रदेश में आज से दोपहिया वाहन पर बैठने वाले के लिए भी हेलमेट अनिवार्य कर दिया गया है.सड़क हादसों में मौत के बढ़ते ग्राफ को कम करने के इरादे से अब आज 1 जुलाई से दो पहिया वाहन चालक के साथ उसके पीछे बैठने वाले के लिए भी हेलमेट अनिवार्य हो जाएगा. यह इसलिए होगा क्योंकि सोमवार से नया दोपहिया वाहन खरीदने वाले ग्राहक को अब दो हेलमेट भी खरीदना अनिवार्य कर दिया गया है.अगर उनके पास पहले से हेलमेट है, तो उन्हें हेलमेट खरीदी का बिल देना होगा. बिल नंबर की इंट्री होने के बाद ही अब गाड़ी का रजिस्ट्रेशन हो पाएगा.
नईदुनिया ने खबर दी है कि -कमलनाथ सरकार को समर्थन दे रहे निर्दलीय विधायक ठाकुर सुरेंद्र सिंह शेरा ने सरकार के कामकाज की गति पर सवाल उठाए हैं. शेरा का कहना है कि अधिकारी सरकार को सही ढंग से काम नहीं करने दे रहे हैं, जिससे काम धीमी रफ्तार से हो रहे हैं. छह महीने में ऐसा लग रहा कि सरकार ढीली चल रही है. उन्होंने नईदुनिया से चर्चा में यह बात कही.
पत्रिका ने बुरहानपुर की खबर को पहले पेज पर जगह दी है. ज़िले में दो दिन से जारी बारिश के बाद सूखी नदी में बाढ़ आ गयी. बसाड़-नेपानगर मार्ग पर पुल निर्माण में लगे 7 श्रमिक पानी में घिर गए, रेस्क्यू टीम ने दो घंटे की मशक्कत के बाद सभी को सुरक्षित निकाल लिया.
Loading...

नईदुनिया में एक किसानों से जुड़ी खबर को प्रमुखता से छापा गया है. खबर ये है कि मध्‍यप्रदेश में अब किसानों को कैबिनेट से मंजूरी के बाद अनुदान दिया जाएगा.कृषक समृद्धि योजना के तहत खेत-मेड़ और खलिहानों में ढाई करोड़ पौधे लगाने वाले करीब एक लाख किसानों को अब कैबिनेट से मंजूरी लेकर अनुदान राशि दी जाएगी. वन विभाग ने मामला कैबिनेट को भेजने की तैयारी कर ली है.योजना के तहत किसानों, वनदूतों और पौधे परिवहन करने वालों को करीब 50 करोड़ रुपए दिए जाने हैं. यह राशि कैंपा फंड से दी जानी थी, लेकिन राज्य सरकार का प्रस्ताव पहुंचने में देरी हो गई. तब तक केंद्र सरकार कैंपा फंड खर्च करने के नियमों में बदलाव कर चुकी थी, इसलिए राशि अटक गई है
दैनिक भास्कर में ख़बर है-गर्भपात करने के शक में ग्वालियर के गजराराजा मेडिकल कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. प्रतिभा गर्ग को नौ घंटे तक थाने में बैठाने का मामला रविवार को भी गर्म रहा.रविवार को डॉक्टरों ने काम बंद हड़ताल की. प्रशासनिक अफसरों और कांग्रेस के दो विधायकों के मध्यस्थता करने के बाद भी जब डॉक्टर डिप्टी कलेक्टर दीपशिखा भगत को हटाने पर अड़े रहे तो आखिरकार कलेक्टर अनुराग चौधरी ने उन्हें शहर से हटाकर घाटीगांव का एसडीएम बना दिया.डॉक्टरों और प्रशासन के बीच समझौता इस बात पर हुआ कि स्टिंग के आधार पर अब डॉ. प्रतिभा गर्ग के खिलाफ प्रशासन कोई कार्रवाई नहीं करेगा.
पत्रिका सहित सभी अख़बारों में खबर है कि भोपाल में आज से कलेक्टर गाइड लाइन की घटी हुई दरें आज से लागू हो गयी हैं. ज़मीन रेट में 20 फीसदी की कमी की गयी है. आज एक जुलाई से ज़मीन की घटी दर पर ज़मीन की रजिस्ट्री होगी. वहीं रेलवे ने भोपाल मंडल की 8 ट्रेनों के समय में बदलाव किया है. 5 ट्रेनों के टर्मिनेशन टाइम में बदलाव किया गया है. 1 जुलाई से नयी समय सारणी लागू कर दी गयी है. भोपाल-लखनऊ गरीब एक्सप्रेस अब शनिवार के बजाए रविवार रात 00:10 पर भोपाल स्टेशन से रवाना होगी. भोपाल-इंदौर एक्सप्रेस रात 11 बजे, भोपाल-जयपुर एक्सप्रेस शाम 4-35 बजे रवाना होगी.
दैनिक भास्कर सहित कई अख़बारों में ख़बर है-माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में नियम विरुद्ध नियुक्तियों और आर्थिक अनियमितताओं के आरोपी पूर्व कुलपति प्रो. ब्रज किशोर कुठियाला फरार हो गए हैं. ईओडब्ल्यू की टीम ने हरियाणा के पंचकुला स्थित उनके दफ्तर और घर पर दबिश दी, लेकिन कुठियाला नहीं मिले. इसके बाद जांच एजेंसी ने उन्हें फरार घोषित कर दिया है. संभावित ठिकानों पर दबिश दी जा रही है.
दैनिक भास्कर में खबर है-विदिशा की गंजबासौदा सीट से भाजपा विधायक लीना जैन के पति और भाजपा नेता संजय जैन उर्फ टप्पू समेत 11 लोगों पर पुलिस ने आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया है. पुलिस ने एक व्यापारी के सुसाइड नोट के आधार पर यह मुकदमा दर्ज किया है.व्यापारी रूपेश गुप्ता का कुछ दिन पहले रिश्ते में एक लड़की के साथ के कुछ वीडियो और आपत्तिजनक फोटो वायरल हुए थे। इसके बाद रूपेश अपने घर पर सुसाइड नोट छोड़कर फरार हो गया। उत्तरप्रदेश के मथुरा में उसकी एक लॉज में लाश मिली थी.

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 1, 2019, 8:54 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...