अपना शहर चुनें

States

MP बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के सिलेबस से हटाई दुष्यंत कुमार और निराला की कविताएं, हर विषय में किया बदलाव

बोर्ड 9 वीं और 11 वीं का सिलेबस भी रिवाइस करेगा
बोर्ड 9 वीं और 11 वीं का सिलेबस भी रिवाइस करेगा

10वीं और 12वीं बोर्ड (MP Board) का अपडेटेड सिलेबस (Syllabus) माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा. मंडल सबसे पहले बारहवीं का सिलेबस अपलोड करेगा. कुछ दिन बाद दसवीं का सिलेबस भी अपलोड कर दिया जाएगा.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (MP) के 10वीं और 12वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स (Students) के लिए राहत भरी खबर है. बोर्ड ने अपना सिलेबस छोटा कर दिया है. उसने अपने पाठ्यक्रम (Syllabus) में से वो सारे पाठ हटा लिए हैं जो अलग-अलग कक्षाओं में रिपीट हो रहे थे. 10वीं और 12वीं के पूरे सिलेबस में से करीब 30 फीसदी पाठ हटाए जा रहे हैं.

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 की बोर्ड परीक्षा के लिए दसवीं, बारहवीं के सिलेबस में कटौती कर दी है. ये पाठ वह हैं जो विद्यार्थी नवमीं और 11वीं कक्षा में पढ़ चुके हैं लेकिन वो फिर दसवीं और 12वीं के सिलेबस में रिपीट हो रहे थे. बोर्ड ने ऐसे सभी पाठ हटा दिए हैं.

ये पाठ हटाए गए
एमपी बोर्ड ने अपने सिलेबस में से जो पाठ हटाए हैं, उसमें 12वीं के हिंदी पाठ्यक्रम में से कवि गोपाल सिंह नेपाली के भाई-बहन, सूर्यकांत त्रिपाठी निराला का बसंत गीत, डॉ शिव प्रसाद सिंह का रंगोली, लेखक जैनेंद्र कुमार की कहानी खेल सहित आदि कई लेखकों और कवियों के पाठ शामिल हैं. अंग्रेजी, संस्कृत, भौतिकी, रसायनशास्त्र, गणित, जीव विज्ञान सहित सभी विषयों से दो से तीन पाठ कम किए गए हैं. इसी तरह दसवीं के सिलेबस में से मीरा के पद और दुष्यंत कुमार की कविता इस नदी की धार सहित कई लेखकों, कवियों के पाठ हटाए गए हैं.



मंडल की वेबसाइट पर सिलेबस अपलोड
10वीं और 12वीं बोर्ड का अपडेटेड सिलेबस माध्यमिक शिक्षा मंडल की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा. बताया गया कि मंडल सबसे पहले बारहवीं कक्षा का सिलेबस अपलोड करेगा. कुछ दिन बाद दसवीं का सिलेबस भी अपलोड कर दिया जाएगा. 10वीं और 12वीं के सिलेबस में बदलाव के साथ 9वीं और 11वीं के सिलेबस में भी कटौती की जा रही है. इन दोनों कक्षाओं के सिलेबस पर अध्ययन और विचार किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज