जो वैक्सीन नहीं लगवाएगा, उसके परिवार का हो जाएगा हुक्का-पानी बंद, जानिए किन 13 गांवों ने लिया ये फैसला

मध्य प्रदेश के 13 गांवों ने मिसाल पेश की है. इन गांवों वैक्सीनेशन होकर ही रहेगा.

मध्य प्रदेश की 4 पंचायतों के 13 गांव. यहां फैसला लिया गया है कि जो भी वैक्सीन नहीं लगवाएगा, उसके परिवार का बहिष्कार किया जाएगा. प्रशासन यहां वैक्सीनेशन को बढ़ाने तरह-तरह के प्रयोग कर रहा है.

  • Share this:
भोपाल. ग्रामीण इलाकों में वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता लाने के अनोखे प्रयास किए जा रहे हैं.ग्रामीणों के मन में वैक्सीनेशन के प्रति डर और भ्रांतियों को दूर करने की कोशिश की जा रही है. ऐसा ही प्रयास भोपाल की 4 पंचायतों के 13 गांवों में शुरू हुआ है. यहां ग्रामीणों ने तय किया है कि जो भी गांव का व्यक्ति कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाएगा, उसके पूरे परिवार का बहिष्कार किया जाएगा.

वैक्सीन के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर करने के लिए रातीबड़, सरवर, सिकंदराबाद, मुंडला, पंचायतों के गांवों में ग्रामीणों ने जागरूकता अभियान की पहल की है. सरवर ग्राम पंचायत के मंडल अध्यक्ष मनोज कामवार का कहना है कि पंचायत में वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में डर है. ग्रामीण कहते हैं कि इसको लगवाने से मौत हो रही है. महिलाओं को डर है कि व्यक्ति लगवाने से बच्चे पैदा नहीं होंगे. इन्हीं सब भ्रांतियों को दूर करने जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है. लोगों को हिदायत भी दी जा रही है कि यदि वैक्सीनेशन नहीं करवाया तो उनका सामाजिक बहिष्कार किया जाएगा. गांव में जगह- जगह जागरूकता को लेकर पोस्टर भी लगाए गए हैं.

जागरूकता अभियान का दिख रहा असर

सरवर ग्राम पंचायत के सरपंच लाल सिंह मीणा का कहना है कि  वैक्सीनेशन को लेकर अफवाहों के चलते लोग वैक्सीनेशन टीम को देखकर घर के दरवाजे बंद कर लिया करते थे. अफवाहों और डर को दूर करने गांव में "वैक्सीन लगाओ-जान बचाओ अभियान" की शुरुआत हुई है. गांव में 1500 लोगों की आबादी है जिसमें से अब तक सिर्फ 400 लोगों ने ही टीका लगवाया है. जागरूकता अभियान के बाद अब लोग धीरे-धीरे वैक्सीन लगवाने टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच रहे हैं. टीका लगवा चुके ग्रामीण लोगों को "वैक्सीन से मौत" की अफवाहों से दूर रहने को लेकर घर-घर जाकर जागरूक भी कर रहे हैं.

घर-घर दिए जा रहे पीले चावल 

वैक्सीनेशन के प्रति ग्रामीण जागरूक हो इसके लिए प्रशासन गांवों में पीले चावल भी बटवा रहा है. गांव में घर-घर पीले चावल देकर वैक्सीन लगवाने की अपील की जा रही है. ज्यादातर ग्रामीण इलाकों में वैक्सीनेशन के लिए लोगों को निमंत्रण पत्र भी बांटे जा रहे हैं, ताकि जल्द से जल्द बड़ी संख्या में ग्रामीणों का टीकाकरण किया जा सके.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.