सुर्ख़ियां : 20 लाख किसानों को पहले चरण में कर्ज़माफी और मौसम फिर लेगा करवट

राज्य सरकार ने लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले 55 लाख में से करीब 20 लाख किसानों का कर्ज़ माफ करने का फॉर्मूला तय कर लिया है. बाकी 36 लाख किसानों का 45 हजार करोड़ रुपए का कर्ज़ दूसरे चरण में माफ होगा.

News18 Madhya Pradesh
Updated: February 14, 2019, 12:22 PM IST
सुर्ख़ियां : 20 लाख किसानों को पहले चरण में कर्ज़माफी और मौसम फिर लेगा करवट
कमलनाथ (फाइल फोटो)
News18 Madhya Pradesh
Updated: February 14, 2019, 12:22 PM IST
किसानों की कर्ज़माफ़ी, सोया कारोबारी धनुका के ठिकानों पर आयकर का छापा, मौसम में बदलाव और चित्रकूट के अपह्रत जुड़वा बच्चों का अब तक सुराग ना मिलने की ख़बर आज भोपाल के अख़बारों की सुर्ख़ियों में हैं.

दैनिक भास्कर लिखता है कि कर्ज़माफी के पहले चरण में 6000 करोड़ रुपए खर्च होंगे. 22 फरवरी को 19.85 लाख किसानों का सरकार कर्ज़ चुकाएगी. राज्य सरकार ने लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले 55 लाख में से करीब 20 लाख किसानों का कर्ज़ माफ करने का फॉर्मूला तय कर लिया है. बाकी 36 लाख किसानों का 45 हजार करोड़ रुपए का कर्ज़ दूसरे चरण में माफ होगा.

ये भी पढ़ें-Exclusive : MP के IPS ऑफिसर ने घर में रखी है पिता की लाश! ज़िंदा करने के लिए तंत्र-मंत्र



नवदुनिया ने बीजेपी संगठन में फेरबदल की ख़बर पहले पेज पर छापी है. अखबार लिखता है भोपाल ज़िलाध्यक्ष पद से सुरेंद्रनाथ सिंह की छुट्टी,वीरानी को कमान.11 ज़िलों में नये ज़िलाध्यक्ष नियुक्त.बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह और संगठन महामंत्री सुहास भगत ने ये फेरबदल किया. सुरेन्द्र नाथ सिंह को दो साल पहले भोपाल ज़िलाध्यक्ष बनाया गया था, लेकिन अभी तक वो अपनी टीम नहीं बना पाए हैं. इनके साथ श्योपुर, भिंड, मुरैना, अशोकनगर,छतरपुर, डिंडौरी,अलीराजपुर,मंदसौर,अनूपपुर के ज़िलाध्यक्ष बदले गए हैं.

ये भी पढ़ें - लोकसभा चुनाव 2019 : हारे हुए घोड़े पर फिर सवार है बीजेपी, देखिए इस बार होता है क्या
पत्रिका ने पहले पेज पर मध्य प्रदेश के आईपीएस अफसर एडीजी राजेन्द्र कुमार मिश्रा की खबर छापी है. मिश्रा एक महीने से अपने पिता की लाश अपने घर में रखे हुए हैं. उनके पिता कालूमणि मिश्रा को 13 जनवरी को बंसल अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अगले दिन 14 जनवरी को उनकी मौत हो गयी थी. बंसल अस्पताल से उनका डेथ सर्टिफिकेट जारी हुआ है. लेकिन एडीजी राजेन्द्र मिश्रा अपने पिता को ज़िंदा करने के लिए लाश की झाड़-फूंक और आयुर्वैदिक इलाज करा रहे हैं. बंगले में दुर्गंध फैल रही है जिससे वहां तैनात दो गार्ड बीमार हो गए हैं.

दैनिक जागरण ने धनुका और अमृत रिफायनरी पर छापों की खबर को प्रमुखता दी है. हैडिंग दी है-बाराती बनकर आए आयकर अफसरों का तेल कारोबारियों के यहां छापा. मंदसौर, नीमच और जावरा में धानुका और अमृत रिफायनरी के ठिकानों पर छापा मारा. कंपनी के कोलकाता,दिल्ली और हापुड़ के दफ़्तरों और फर्मों पर भी छापा मारा गया.आयकर विभाग ने 33 ठिकानों को कार्रवाई की जद में लिया. आयकर विभाग की टीम ने इंदौर, भोपाल और जबलपुर के करीब 250 लोग शामिल थे.
Loading...

दैनिक जागरण ने एक और ख़बर पहले पेज पर प्रमुखता से दी है. एमपी सरकार श्रमिकों के बच्चों के लिए श्रमोदय विद्यालय खोलेगी. इसके लिए रीवा, शहडोल, रतलाम और छतरपुर को चुना गया है. इन स्कूलों में 4800 बच्चों के पढ़ने की व्यवस्था रहेगी. कमलनाथ सरकार ने निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों के बच्चों को बेहतर भविष्य देने के लिए ये फैसला किया है. इस पर 200 करोड़ रुपए खर्च होंगे.

नवदुनिया ने खबर दी है कि परिवार नियोजन में कई ज़िले फिसड्डी.पुरुष नसबंदी के मामले में भोपाल, बालाघाट-खरगोन से भी पीछे. कई ज़िले 10 का आंकड़ा भी पार नहीं कर पा रहे. डॉक्टरों और समाजशास्त्रियों का मानना है कि जागरुकता ना होने के कारण पुरुष नसबंदी कम होती है.

दैनिक भास्कर सहित सभी अखबारों ने मौसम में बदलाव के पूर्वानुमान को छापा है. भोपाल,इंदौर, सहित कई ज़िलों में आज बारिश और ओले के आसार हैं. बुधवार को मंदसौर में ओले गिरे. गुरुवार-शुक्रवार को उज्जैन,भोपाल, इंदौर, सीहोर, विदिशा, राजगढ़ सहित पश्चिम मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और ओले गिरने की संभावना है.

भोपाल के सभी अखबारों ने मंगलवार को चित्रकूट से अपह्रत दो जुड़वा स्कूली बच्चों के अपहरणकर्ताओं का अब तक सुराग ना लगने की खबर भी दी है. तेल कारोबारी के 5 साल के दो जुड़वा बच्चों श्रेयांस और प्रियांश का स्कूल बच रोककर उसमें से अपहरण कर लिया गया था. पुलिस दिन भर नाकेबंदी कर तलाशी करती रही लेकिन बच्चे उसे नहीं मिले. सीएम कमलनाथ ने डीजीपी से इसकी रिपोर्ट मांगी है.

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर