MP Weather Alert: जानिए क्या है पचमढ़ी का हाल, 13 दिनों में हो चुकी 144% बारिश, 10 संभागों में झमाझम गिरेगा पानी

मौसम विभाग ने प्रदेश के दस संभागों में झमाझम बारिश की संभावना जताई है. पचमढ़ी फिलहाल गर्म है. (File)

MP Weather Alert: मानसून प्रदेश पर महरबान है. 13 दिनों में 144% बारिश हो चुकी है. मौसम विभाग का कहना है कि 10 संभागों में जबरदस्त बारिश होगी. पचमढ़ी में पारा 30 डिग्री पहुंच गया है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश के साथ-साथ राजधानी भोपाल में भी मानसून ने तय समय से पहले दस्तक दे दी है. 11 साल में दूसरी बार जून के पहले पखवाड़े में मानसून भोपाल पर महरबान हुआ है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में 1 जून से अभी तक 144 फ़ीसदी बारिश हो चुकी है.

मौसम विभाग ने बताया कि 8 साल बाद तय समय से पहले मानसून भोपाल पहुंचा. इसके यहां पहुंचने से पहले ही इस सीजन में अब तक 4 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है. यह सामान्य बारिश से 318 फ़ीसदी ज्यादा है.

बीते 24 घंटे में बारिश के आंकड़े

मौसम विभाग ने बताया कि बीते 24 घंटे में सीधी में 13.2 मिमी, होशंगाबाद में 24.6 मिमी, पचमढ़ी में 6.2 मिमी, ग्वालियर में 0.4 मिमी,भोपाल शहर में 26.6 मिमी, छिंदवाड़ा में 1.8 मिमी, बैतूल में 25.4 मिमी, रायसेन में 6.4 मिमी, गुना में 9.2 मिमी, मलाजखंड में 4.8 मिमी, शाजापुर में 9.0 मिमी,भोपाल में 18.8 मिमी, मंडला में 13.0 मिमी बारिश हुई

पचमढ़ी अभी भी गर्म

मौसम विभाग के मुताबिक, हिल स्टेशन पचमढ़ी अभी भी गर्म है. यहां तापमान 30 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. सीधी में 30.8 डिग्री, रीवा में 31.4 डिग्री, मंडला में 32 डिग्री, नरसिंहपुर में 32 डिग्री, रायसेन में 32 डिग्री, छिंदवाड़ा में 33 डिग्री, बैतूल में 33 डिग्री, खण्डवा-खरगोन में सबसे ज्यादा तापमान 40.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया.

10 संभागों में यलो अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि इस बार मानसून की दोनों ब्रांच बंगाल की खाड़ी और अरब सागर सक्रिय हैं. बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से मानसून को रफ्तार मिली है. आज भी प्रदेश के 10 संभागों में यलो अलर्ट जारी है. रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, होशंगाबाद, इंदौर, उज्जैन, भोपाल और ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों में गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश होने की संभावना है.

कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तर और पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को छोड़ कर मॉनसून (Monsoon 2021) फिलहाल पूरे देश में सक्रिय है. इसी कड़ी में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण पश्चिम मॉनसून पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में समय से पहले पहुंच चुका है. आईएमडी ने यहां आज और कल भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.आईएमडी ने कोंकण और गोवा के लिए रेड अलर्ट और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तटीय जिलों और कर्नाटक, छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखंड के दक्षिण हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

IMD की बेंगलुरु इकाई के निदेशक सीएस पाटिल ने कहा कि 17 जून तक कर्नाटक के तटीय जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट की घोषणा की गई है. समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए पाटिल ने कहा, 'पूरे कर्नाटक राज्य में 13 से 17 जून तक भारी बारिश होने की संभावना है. उत्तर कन्नड़, उडुपी, दक्षिण कन्नड़, शिवमोगाऔर चिकमगलूर में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. लिहाजा 13 से 17 जून तक ऑरेंज अलर्ट की घोषणा की गई है.' पाटिल ने कहा कि अगले दो दिनों के दौरान बेंगलुरू में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.