लाइव टीवी

Corona Alert: चीन से MP लौटे 18 संदिग्ध मरीज, हो रही स्क्रीनिंग
Bhopal News in Hindi

Puja Mathur | News18Hindi
Updated: February 3, 2020, 11:01 PM IST
Corona Alert: चीन से MP लौटे 18 संदिग्ध मरीज, हो रही स्क्रीनिंग
स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए संभावित संक्रमित रोगी के संपर्क में न आएं, हाथ न मिलाएं और गले न लगाएं. (प्रतीकात्मक फोटो)

स्वास्‍थ्य मंत्री तुलसी सिलावट के निवास पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की एक बैठक हुई. इसमें संदिग्‍ध मरीजों की स्क्रीनिंग की जानकारी दी गई. साथ ही राज्य मंत्री ने कोरोना से निपटने के लिए हेल्पलाइन नंबर 104 जारी किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 3, 2020, 11:01 PM IST
  • Share this:
भोपाल. कोरोना को लेकर देशभर में अलर्ट जैसी स्थिति बन गई है. अब चीन से मध्यप्रदेश लौटे 18 संदिग्‍ध मरीजों को लेकर भी राज्य में अलर्ट है. स्वास्‍थ्य विभाग सभी मरीजों की स्क्रीनिंग कर रहा है. इसी को लेकर सोमवार को स्वास्‍थ्य मंत्री तुलसी सिलावट के निवास पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की एक बैठक हुई. इसमें संदिग्‍ध मरीजों की स्क्रीनिंग की जानकारी दी गई. साथ ही राज्य मंत्री ने कोरोना से निपटने के लिए हेल्पलाइन नंबर 104 जारी किया. तुलसी सिलावट ने कहा कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार ने पूरी तैयारी पहले ही कर रखी है.

अस्पतालों में स्पेशल वार्ड
मंत्री ने बताया कि एयरपोर्ट और अस्पतालों में स्पेशल वार्ड बनाए गए हैं. साथ ही विदेशों से आने वाले यात्रियों पर खास नजर रखी जा रही है. हेल्प लाइन नंबर- 104 भी जारी किया गया है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री लगातार इसे लेकर विभाग से चर्चा कर रहे हैं और हर जानकारी ले रहे हैं. मंत्री ने बताया कि सरकार इसे लेकर बेहद गम्भीर है.

स्वास्‍थ्य विभाग ने की अपील

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव के लिए संभावित संक्रमित रोगी के संपर्क में न आएं, हाथ न मिलाएं और गले न लगाएं. इसके अलावा हाथों को स्वच्छ पानी से धोएं, अधिक मात्रा में तरल पदार्थ एवं पौष्टिक आहार का सेवन करें. साथ ही बताया गया है कि मास्क का उपयोग करें और किसी भी प्रकार के लक्षण आने पर नजदीकी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र में सम्पर्क करें.

कोरोना वायरस नियंत्रण और रोकने के उपाय
स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस नियंत्रण व रोकने के उपाए बताए गए हैं . इसमें जल्दी रोग की पहचान व संक्रमण के स्त्रोत का नियंत्रण के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को रोग की जानकारी रखने के लिए कहा गया है ताकि संभावित मरीज की जल्दी पहचान हो सके. इसी प्रकार जांच के लिए प्रश्नावली तैयार करने, रोग के लक्षणों व रोकने के उपायों का प्रचार-प्रसार करने, खांसते तथा छींकते समय मुंह या रूमाल कपड़ा आदि लगाने एवं कोहनी से नाक मुंह को ढंकना जरूरी है. इसी प्रकार संभावित कोरोना वायरस मरीज को अन्य मरीजों से अलग ऑइसोलेटेड वार्ड में रखने, संभावित कोरोना वायरस के मरीज को मास्क पहनने की सलाह देने तथा मरीज के सम्पर्क में आने से पहले व बाद में हाथ धोना जरूरी है.ये भी पढ़ेंः PM मातृ वंदना योजना में मध्य प्रदेश अव्वल, केंद्र सरकार ने दिये 3 पुरस्कार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2020, 11:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर