सुर्ख़ियां : झमाझम बारिश के बाद भी खाली है बांधों का पेट, प्रज्ञा ठाकुर को हाईकोर्ट का नोटिस

जबलपुर पुलिस ने जोमैटो के फूड डिलीवरी बॉय से खाना न लेने वाले व्यक्ति को नोटिस जारी किया है. इसके साथ ही उसे चेतावनी भी दी गई है

News18 Madhya Pradesh
Updated: August 2, 2019, 8:03 AM IST
सुर्ख़ियां : झमाझम बारिश के बाद भी खाली है बांधों का पेट, प्रज्ञा ठाकुर को हाईकोर्ट का नोटिस
भारी बारिश के बावजूद डैम खाली हैं
News18 Madhya Pradesh
Updated: August 2, 2019, 8:03 AM IST
एक नज़र डालते हैं मध्य प्रदेश की आज की ताज़ातरीन ख़बरों पर
दैनिक भास्कर बता रहा है कि मध्यप्रदेश में बारिश का जुलाई का कोटा पूरा हो गया है बावजूद इसके बड़े डैम खाली पड़े हुए हैं. प्रदेश में सीजन की अब तक की सामान्य बारिश का कोटा 443.9 मिमी है, लेकिन जुलाई का यह कोटा अगस्त के पहले दिन ही पूरा हो चुका है. अब तक 441.6 मिमी पानी बरस चुका है. राज्य में छोटे-बड़े 220 डैम हैं. इनमें से कई को गेट खुलने का इंतजार है. कुछ डैम ऐसे भी हैं जिनमें कुल क्षमता का 10% से भी कम पानी है. जबकि कुछेक 7 से 10 फीट तक खाली पड़े हुए हैं. अब तक पूर्वी मप्र में सामान्य से 17% कम और पश्चिमी मप्र में सामान्य से 16% अधिक बारिश हुई है. इस समय प्रदेश में बारिश के लिए अनुकूल सिस्टम सक्रिय है. ऐसे में अक्टूबर तक सीजन पूरा होने तक इनके लबालब होने की संभावना है.
नईदुनिया में खबर है-मध्य प्रदेश में राज्य प्रशासनिक सेवा और 2 ग्रामीण विकास सेवा के अफसरों के तबादले हुए. माधवी नागेंद्र को उप सचिव आयुष से सामान्य प्रशासन बनाया गया है. वहीं, प्रकाश सिंह चौहान उप सचिव माध्यमिक शिक्षा मंडल को उप सचिव उच्च शिक्षा और अपर कलेक्टर श्योपुर दिलीप कापसे को उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी का विशेष सहायक बनाया गया है.

पत्रिका के हवाले से खबर है कि बुल्गारिया में चल रही विश्व कुश्ती चैंपियन शिप में खंडवा की दंगल गर्ल माधुरी पटेल का डंका बजा.बोरगांव खुर्द की बेटी माधुरी ने चैंपियनशिप के सेमि फायनल में जगह बना ली है.

दैनिक भास्कर में एक खबर है कि-प्रदेश के बहुचर्चित ई टेंडर घोटाले में विशेष न्यायाधीश संजीव पांडे ने आरोपी पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा के तत्कालीन निज सचिवों वीरेंद्र पांडे और निर्मल अवस्थी को तीन दिन के पुलिस रिमांड पर ईओडब्ल्यू को सौंपे जाने के आदेश दिए हैं.विशेष न्यायाधीश ने जांच एजेंसी को दोनों आरोपियों का पुलिस रिमांड देते वक्त तीन शर्तें रखी हैं. न्यायाधीश ने लिखा है कि रिमांड के दौरान आरोपियों के साथ मारपीट नहीं की जाएगी और न ही उन पर दबाव डालकर कोई कार्यवाही की जाएगी. आरोपियों के स्वास्थ्य और कुशलक्षेम का उत्तरदायित्व ईओडब्ल्यू की निरीक्षक रीना शर्मा का होगा.पुलिस रिमांड के पूर्व और रिमांड अवधि खत्म होने के बाद दोनों ही स्थिति में आरोपियों का मेडिकल परीक्षण करवाया जाए और उसकी रिपोर्ट अदालत में पेश की जाए.

नईदुनिया सहित लगभग सभी अखबारों में खबर है कि भाजपा के कई विधायकों ने संगठन से शिकायत की है कि कांग्रेस उन्हें प्रलोभन देकर संपर्क कर रही है. यह दावा भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष राकेश सिंह ने किया है. सिंह गुरुवार को भाजपा के सदस्यता अभियान की बैठक में शामिल होने भोपाल आए थे.
पत्रिका में देवास की एक ख़बर है कि पैसों के लेन-देन को लेकर हुए विवाद में कुछ लोगों ने एक व्यक्ति की पेड़ से बांधकर पिटाई की और फिर उसे घसीटते हुए ले गए. त्रिलोक नगर में किराने की दुकान चलाने वाले राजेन्द्र सिंह के साथ एक ही परिवार के लोगों ने मारपीट की. पुलिस ने 15 के खिलाफ केस दर्ज किया है.
Loading...

दैनिक भास्कर खबर दे रहा है कि सांप्रदायिक एवं धार्मिक भावना भड़काने के मामले में भोपाल सांसद प्रज्ञा ठाकुर को हाईकोर्ट ने नोटिस दिया है.भोपाल निवासी राकेश दीक्षित ने चुनाव याचिका दायर कर आरोप लगाया कि साध्वी ने लोगों की सांप्रदायिक एवं धार्मिक भावनाओं को आहत करते हुए जनता से वोट की अपील की थी. याचिका में मांग की गई कि प्रज्ञा ठाकुर का निर्वाचन शून्य किया जाए. जस्टिस विशाल धगट की एकलपीठ ने साध्वी को 4 सप्ताह में जवाब पेश करने के निर्देश दिए.मामले की अगली सुनवाई 9 सितंबर को होगी.
नईदुनिया बता रहा है कि तबादला होने के बाद भी नवीन पदस्थापना पर नहीं जाने वाले राज्य प्रशासनिक सेवा के 23 अफसरों को सरकार ने एक तरफा कार्यमुक्त कर दिया है.

दैनिक भास्कर की एक खबर बता रही है कि देवास में सिंचाई परियोजनाओं के लिए 50 हजार से ज्यादा पेड़ कटेंगे और बदले में आगर-मालवा में पौधरोपण होगा.नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण द्वारा तैयार तीन सिंचाई परियोजनाएं बागली विधानसभा क्षेत्र से गुजर रही हैं. इस वजह से तीनों योजनाओं में विसक्षेत्र की कुल 152 हेक्टेयर से ज्यादा वन भूमि प्रभावित होगी.यह खुलासा बागली विधायक पहाड़सिंह कन्नौजे द्वारा विधानसभा में पूछे गए सवाल के जवाब से हुआ है.

नईदुनिया ने खबर दी है कि जबलपुर पुलिस ने जोमैटो के फूड डिलीवरी बॉय से खाना न लेने वाले व्यक्ति को नोटिस जारी किया है. इसके साथ ही उसे चेतावनी भी दी गई है.उल्‍लेखनीय है कि ऑनलाइन बुकिंग के बाद घर भेजे गए भोजन को अमित शुक्ला नामक शख्‍स ने सिर्फ इसलिए नहीं लिया, क्योंकि उसे देने गैर हिंदू आया था.

ये भी पढ़ें-MP पर मॉनसून मेहरबान :14 ज़िलों में सामान्य से ज़्यादा बारिश

मूसलाधार बारिश से उफनीं नदियां, नाले में बहे डिप्टी रेंजर

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 2, 2019, 8:00 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...