Home /News /madhya-pradesh /

वन विभाग ने दो सपेरों को गिरफ्तार कर कोबरा एवं दोमुंहा सांप बरामद

वन विभाग ने दो सपेरों को गिरफ्तार कर कोबरा एवं दोमुंहा सांप बरामद

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

मध्यप्रदेश वन विभाग ने जिले में नरसिंहगढ़ के पास एक गांव में दो सपेरों के घर छापा मारकर सियार का कटा सर, चार जीवित कोबरा सांप और एक दुर्लभ दोमुंहा सांप (रेड सेंड बोआ) बरामद किये हैं. मामले में दोनों सपेरों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.

अधिक पढ़ें ...
    मध्यप्रदेश वन विभाग ने राजगढ़ जिले में नरसिंहगढ़ के पास एक गांव में दो सपेरों के घर छापा मारकर सियार का कटा सर, चार जीवित कोबरा सांप और एक दुर्लभ दोमुंहा सांप (रेड सेंड बोआ) बरामद किये हैं. मामले में दोनों सपेरों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.

    वन विभाग के अनुविभागीय अधिकारी जे एस राठौर ने बताया कि सूचना पर विभाग के दल ने नरसिंहगढ़ के पास मीरूखेड़ी गांव में दो सपेरों के घर पर छापा मारकर एक सियार का कटा हुआ सिर, सियार का मांस, चार जीवित कोबरा सांप और एक दुर्लभ दोमुंहा सांप बरामद किये हैं.

    इसके साथ ही दल ने बाघ के मारने के लिये तैयार किये गये लोहे के 11 फंदे, शिकार के काम आने वाली कुल्हाड़ी और शिकार के अन्य औजार भी जब्त किये हैं.

    उन्होंने बताया कि बद्री सपेरा और मानसिंह सपेरा के खिलाफ वन्य प्राणी सरंक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया गया. अदालत ने दोनों को जेल भेज दिया है.

    उन्होंने बताया कि दोमुंहा सांप भारत, ईरान और पाकिस्तान में पाया जाता है. यह पूरी तरह विषहीन होता है. विश्व के अलग-अलग हिस्सों में इसे लेकर फैले कई तरह के अंधविश्वासों के चलते इसका बड़े पैमाने पर शिकार और तस्करी होती है. अमेरिकन बाजार में एक दोमुंहा सांप की कीमत 3 हजार डॉलर तक होती है.

    Tags: Rajgarh News

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर