सुर्ख़ियां : हरा भोपाल - शीतल भोपाल बनाने के लिए रौंपे एक पौधा, राजधानी में पुलिस का क़हर

राजधानी से 50 किमी दूर बैरसिया के जूनापानी रुनाहा गांव में बुधवार को चार साल का एक अतिकुपोषित बच्चा मिला है. उसका वजन महज तीन किलो है, जो एक साल के बच्चे से भी कम है

News18 Madhya Pradesh
Updated: June 20, 2019, 8:24 AM IST
सुर्ख़ियां : हरा भोपाल - शीतल भोपाल बनाने के लिए रौंपे एक पौधा, राजधानी में पुलिस का क़हर
हरा भोपाल-शीतल भोपाल
News18 Madhya Pradesh
Updated: June 20, 2019, 8:24 AM IST
राजधानी भोपाल के अख़बार राजनीति, खेल, व्यापार, अपराध, समाज,शहर, देश और प्रदेश की ख़बरें लेकर आए हैं. एक नज़र डालते हैं आज की सुर्ख़ियों पर
पत्रिका सहित भोपाल के सभी अखबारों ने भोपाल में पुलिस हिरासत में युवक की मौत को फर्स्ट लीड बनाया है. 25 साल के इंजीनियरिंग के छात्र शिवम मिश्रा अपने दोस्त गोविंद के साथ खाना खाने बैरागढ़ जा रहा था. इस दौरान रास्ते में बीआरटीएस कॉरिडोर से उनकी गाड़ी टकरा गयी. डायल100 उन दोनों को थाने ले गयी. गोविंद के मुताबिक वहां उन दोनों के साथ पुलिस वालों ने 3 घंटे तक मारपीट की. उसी दौरान शिवम की मौत हो गयी. शिवम के पिता सायबर सेल में एएसआई हैं. इस केस में बैरागढ़ थाना प्रभारी सहित 5 पुलिसकर्मी सस्पेंड कर दिए गए हैं. मामले की न्यायिक जांच की जा रही है.
दैनिक भास्कर सहित भोपाल के सभी अख़बारों ने कमलनाथ कैबिनेट की बैठक की ख़बर प्रमुखता से छापी है. भास्कर लिखता है-रियल एस्टेट को मंदी से उबारने के लिए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने प्रदेश में प्रॉपर्टी की कलेक्टर गाइडलाइन (बाजार दर) 20 फीसदी घटा दी है.प्रदेश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब कलेक्टर गाइडलाइन घटाई गई हो. इसके साथ ही सरकार ने रजिस्ट्री शुल्क 2.2 प्रतिशत बढ़ा दिया. पहले यह शुल्क 7.3 फीसदी था, जो अब 9.5 फीसदी होगा. जबकि इस पर नगरीय क्षेत्र में पहले की तरह ही 3 फीसदी अतिरिक्त शुल्क लगता रहेगा। सरकार का तर्क है कि इससे जनता की जेब पर भार नहीं बढ़ेगा। बल्कि प्रॉपर्टी खरीदने-बेचने वालों को फायदा होगा.
पत्रिका ने खबर छापी है-कैबिनेट की बैठक में सीएम कमलनाथ और सिंधिया समर्थक मंत्री प्रद्युम्न सिंह भिड़ गए. बैठक में प्रद्युम्न सिंह अपनी बात रख रहे थे. इस पर सीएम ने कहा इन बातों को छोड़कर आगे बढ़ो. इस पर प्रद्युम्न सिं चीख-चीख कर बोलने लगे आगे कैसे बढ़ो, इस पर बात होना चाहिए.वो इसे मुद्दा बनाकर ऊंची आवाज़ में बात करने लगे. मीटिंग छोड़कर जाने लगे. इस पर सीएम ने भी उन्हें खरी खोटी सुनायी. उन्होंने कहा-मुझे पता है ये कहां से कंट्रोल हो रहे हैं.किसके कहने पर ये सब कर रहे हैं.बाद में अन्य मंत्रियों को इंटरफेयर करना पड़ा.

नईदुनिया ने प्रमुखता से ख़बर दी है-भोपाल के ऐतिहासिक भोजपाल तालाब को पुनर्जीवित करने के लिए गुरुवार से इसके गहरीकरण का अभियान शुरू हो रहा है.इसकी शुरुआत बैरागढ़ विसर्जन घाट के सामने की ओर से होगी. अभियान में जनप्रतिनिधियों से लेकर सरकारी अफसर तक शामिल होंगे. खुदाई से निकली मिट्टी का उपयोग हरा भोपाल शीतल भोपाल के तहत होने वाले वृक्षारोपण में इस्तेमाल की जाएगी.
दैनिक भास्कर ने ख़बर दी है कि-राजधानी से 50 किमी दूर बैरसिया के जूनापानी रुनाहा गांव में बुधवार को चार साल का एक अतिकुपोषित बच्चा मिला है. उसका वजन महज तीन किलो है, जो एक साल के बच्चे से भी कम है. आंगनबाड़ी और आशा कार्यकर्ताओं ने उसे अतिकुपोषित बच्चों की श्रेणी में रखा है. बुधवार को मामले की जानकारी मिलने पर बाल आयोग के सदस्य बृजेश चौहान ने महिला एवं बाल विकास विभाग के अफसरों को बच्चे को पोषण पुनर्वास केंद्र में भर्ती कराने के निर्देश दिए हैं.
पत्रिका ने गोटेगांव गोलीकांड की ख़बर दी है, इसमें केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल का बेटा प्रबल आरोपी है. प्रबल को 6 अन्य आरोपियों के साथ नरसिंहपुर ज़िला अदालत में पेश किया गया. यहां उसे एक दिन की पुलिस रिमांड पर सौंप दिया गया.बाकी 6 आरोपी जेल भेज दिए गए.
Loading...

दैनिक भास्कर सहित लगभग सभी अखबारों ने मौसम की खबर दी है. भास्कर ने हैडिंग दी है-फुहारों से फिजा में ठंडक; भोपाल में दिन में 6 डिग्री गिरा पारा. तीन दिन की उमस के बाद प्रदेश के ज्यादातर हिस्से में प्री-मानसून गतिविधियां फिर तेज हो गई हैं. बुधवार को भोपाल समेत 12 से ज्यादा शहरों में प्री-मानसून की फुहारों से हवा ठंडी हो गई. इससे भोपाल में सुबह लगातार तीन घंटे तक चली फुहारों से एक ही दिन में तापमान 6 डिग्री गिरा। जून में पारे में सबसे बड़ी गिरावट है.
यहां दिन का तापमान 31.6 डिग्री तो रात का 24.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ। श्योपुरकलां में 13 डिग्री तो ग्वालियर में 10 डिग्री तक पारा गिरा।
नईदुनिया ने पर्यावरण से संबंधित एक और खबर दी है. अखबार लिखता है-बरसात शुरू हो गई है, पौधरोपण करने के लिए हरा भोपाल - शीतल भोपाल अभियान के तहत आम जनता को पौधे उपलब्ध कराने के लिए संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव ने मांग पत्र मंगवाने की व्यवस्था शुरू कर दी है. पहले मांग पत्र केवल डोर-टू-डोर कचरा वाहन कर्मचारी के माध्यम से ही भरवाकर जमा कराए जा रहे थे. अब आम जनता पौधे पाने के लिए अपना मांग पत्र भरकर वन मंडल अधिकारी खेल परिसर 74 बंगला भोपाल, नजदीकी सांची मिल्क पार्लर और नगर निगम के डोर टू डोर कचरा वाहन के कर्मचारियों के पास भी जमा कर सकती है.

ये भी पढ़ें-MP PSC परीक्षा देने की उम्र में हो सकता है बदलाव!

200 किस्म के पंछियों के बीच MP में बनेगा एक और टाइगर सफारी

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


First published: June 20, 2019, 8:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...