सुर्ख़ियां : भोपाल में खुल रहा है मदर मिल्क बैंक, पूर्व विधायक को 1 साल का सश्रम कारावास

कांग्रेस विधायक और दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह ने कहा है कि कमलनाथ सरकार सिद्ध करे की वो ईमानदार है. अगर हम ऐसा नहीं कर पाए तो जनता हमें बेदखल कर देगी.

News18 Madhya Pradesh
Updated: July 24, 2019, 7:56 AM IST
सुर्ख़ियां : भोपाल में खुल रहा है मदर मिल्क बैंक, पूर्व विधायक को 1 साल का सश्रम कारावास
भोपाल में शुरू होगा मदर मिल्क बैंक
News18 Madhya Pradesh
Updated: July 24, 2019, 7:56 AM IST
राजधानी भोपाल के अख़बार आ गए हैं, आपके शहर और देश दुनिया की ख़बरें लेकर. एक नज़र मध्य प्रदेश की कुछ अहम खबरों पर

दैनिक भास्कर में खबर है कि भोपाल के जे पी ज़िला अस्पताल में अगस्त के पहले सप्ताह में क्रॉस मदर मिल्क बैंक शुरू हो जाएगा. यहां पर कोई भी मां मिल्क डोनेट कर सकेंगी. डोनेट किए मिल्क को माइनस 20 डिग्री पर स्टोर किया जा सकेगा, जो छह माह तक सुरक्षित रहेगा.क्रॉस मदर मिल्क बैंक में महिला वालेंटियर को तैनात किया जाएगा. ये वालंटियर मिल्क डोनेशन करने वाली महिला के घर जाएंगे और ब्रेस्ट पंप के सहारे मिल्क कलेक्ट करेंगे. साथ ही मिल्क बैंक में आकर भी महिलाएं मिल्क डोनेट कर सकेंगी. डिलीवरी वार्ड में भर्ती महिलाएं भी मिल्क डोनेट कर सकेंगी.बैंक शुरू होने से उन नवजातों को सबसे ज्यादा फायदा होगा जिनकी मां या तो जन्म देने के बाद नहीं रही या फिर बच्चा कमजोर है जो मां का दूध पीने की स्थिति में नहीं हैं.

नईदुनिया खबर लेकर आया है कि प्रदेश सरकार ने सचिव नगरीय विकास एवं आवास राजीव शर्मा को आयुक्त हस्तशिल्प एवं हथकरघा बनाया है. वे संचालक हस्तशिल्प एवं हथकरघा विकास निगम भी रहेंगे. शर्मा के कार्यभार ग्रहण करने पर संदीप यादव अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगे.आयुक्त सह संचालक उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण कवींद्र कियावत को खाद्य आयोग का सदस्य सचिव बनाया है. कियावत के पदभार संभालने पर अशोक कुमार वर्मा इस अतिरिक्त प्रभार से मुक्त हो जाएंगे. आयुक्त उद्यानिकी का जिम्मा वन विभाग ने मुख्य वन संरक्षक इंदौर वृत्त एम. कालीदुरई को सौंपा है.

पत्रिका ने कांग्रेस विधायक और दिग्विजय सिंह के भाई लक्ष्मण सिंह का बयान छापा है. उसमें उन्होंने कहा है कि कमलनाथ सरकार सिद्ध करे की वो ईमानदार है. अगर हम ऐसा नहीं कर पाए तो जनता हमें बेदखल कर देगी. कमलनाथ को स्पष्टीकरण देना चाहिए कि उनके करीबियों पर छापे की नौबत क्यों आयी. नेताओं को हुजूर-हुकुम की मानसिकता से बाहर आना चाहिए.कांग्रेस अध्यक्ष ऐसा हो जो मोदी को टक्कर दे सके.

दैनिक भास्कर बता रहा है कि बुरहानपुर में हुई घटना के विरोध में जागृत आदिवासी दलित संगठन ने मुख्यमंत्री कमलनाथ और मंत्री ओंकार सिंह मरकाम को पत्र लिखकर साफ कर दिया है कि बुरहानपुर, बड़वानी और खरगोन में आदिवासियों के साथ जो रहा है, वह गलत है.यदि सरकार उनके साथ नहीं खड़ी हुई और बुरहानपुर मामले में न्याय नहीं मिला तो वे आंदोलन करेंगे.

नईदुनिया में रीवा से ख़बर है कि 11 साल पुराने मामले में ज़िला एवं सत्र न्यायालय के प्रथम श्रेणी न्यायाधीश ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के पूर्व विधायक राम लखन शर्मा को दोषी मानते हुए 1 वर्ष के सश्रम कारावास व 15 सौ के अर्थदंड से दंडित किया है.उनके विरुद्ध वर्ष 2008 में शहर के सिविल लाइन थाना अंतर्गत धारा 144 के उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया था.

पत्रिका बता रहा है कि ग्वालियर चंबल की 8 फर्मों में तैयार आइसक्रीम, मसाले और दूध के सैंपल अमानक निकले. मंगलवार को इनकी रिपोर्ट आयी. सरकार अब इन सभी फर्मों पर जुर्माना लगाने की तैयारी में है.
Loading...

दैनिक भास्कर में ख़बर है-मध्यप्रदेश में 10 से 20 लाख रु. की कारें 54 हजार रुपए तक महंगी मिलेंगी.राज्य सरकार ने परिवहन विभाग का रेवेन्यू बढ़ाने के लिए गाड़ी खरीदने से लेकर उसका रजिस्ट्रेशन, ट्रांसफर फीस और रोड टैक्स 7 फीसदी तक बढ़ा दिया है. इसके लिए बुधवार को विधानसभा में मध्यप्रदेश मोटरयान कराधान संशोधन विधेयक पारित किया गया. इससे अब टू व्हीलर से लेकर हैवी व्हीकल तक खरीदने वालों को अलग-अलग श्रेणी में पहले की तुलना में ज्यादा टैक्स चुकाना पड़ेगा.

नईदुनिया ने मध्य प्रदेश में फिर मॉब लिंचिंग की ख़बर दी है. इस बार होशंगाबाद के बीटीआई-भीलपुरा क्षेत्र में रात करीब साढ़े ग्यारह बजे स्थानीय लोगों ने एक विक्षिप्त युवक को खंभे से बांधकर पीटा. पुलिस ने मौके पर पहुंचकर उसे भीड़ से छुड़ाया. एक संदिग्ध युवक गुरुकुल के पास घूम रहा था और अचानक झाड़ियों में छुप गया. लोगों ने उसे बच्चा चोर समझ लिया था.
दैनिक भास्कर ख़बर दे रहा है कि नीमच में 700 लीटर दूध में मरे कीड़े मिले और मुरैना में 90 किलो पनीर जब्त. खाद्य व औषधि प्रशासन की टीम ने मनासा के चपलाना स्थित रघुवीर दुग्ध प्लांट पर जांच की तो यहां घटिया स्तर का 700 लीटर दूध मिला.इसके अंदर मरी हुई मक्खियां और कीड़े पाए जाने पर पूरा स्टॉक नष्ट करवा कर सैंपल भोपाल लैब भेजे गए हैं.
नईदुनिया खबर लेकर आया है कि होशंगाबाद में कलेक्टर और एसपी सोमवार-मंगलवार की रात योजनाबद्ध तरीके से रेत खदानों पर कार्रवाई के लिए पहुंचे, लेकिन सूचना लीक होने से रेत माफिया गायब हो गया. दोनों अफसरों के नेतृत्व में टीम रात 10 बजे से 3.30 बजे तक रेत माफिया को तलाश करती रही, लेकिन कोई नहीं मिला.


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 24, 2019, 7:56 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...