भोपाल में COVID-19 के 29 नए कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित, कुल संख्या बढ़कर हुई 205

भोपाल में 29 नए कंटेनमेंट एरिया घोषित (फाइल फोटो)
भोपाल में 29 नए कंटेनमेंट एरिया घोषित (फाइल फोटो)

कोरोना संक्रमण (COVID-19) के रोकथाम के लिए कंटेनमेंट प्लान के तहत पूरे भोपाल को आठ जोन में बांटा गया है. इन आठ जोन में भी कार्रवाई की सुविधा के लिहाज से कुल 205 कंटेनमेंट एरिया को थाना क्षेत्र के तहत रखा गया है

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में कोरोना संक्रमित लोगों के निवास स्थल के आसपास के एक किलोमीटर एरिया को कंटेनमेंट जोन (Containment Zone) घोषित कर दिया गया है. बुधवार और गुरुवार को लिए गए सैंपलों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव (COVID-19) आने के बाद जिला प्रशासन ने यह आदेश जारी किया. इसके अनुसार दो दिन में मिले कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों के निवास स्थान को कंटेंनमेंट क्षेत्र में शामिल किया गया है. कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए कंटेनमेंट प्लान के तहत पूरे भोपाल को आठ जोन में बांटा गया है. इन आठ जोन में भी कार्रवाई की सुविधा के लिहाज से कुल 205 कंटेनमेंट एरिया को थाना क्षेत्र के तहत रखा गया है.

8 जोन में 29 कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित
थाना रातीबड़ में मंडोरा विलेज, थाना अशोका गार्डन में डी-2/306 अशोका गार्डन, थाना जहांगीराबाद में एबिन मार्केट जिंसी मार्केट, मकान नंबर 7 गली नंबर 3 नीम वाली रोड जिंसी चौराहा, मकान नंबर 24 राज टॉकीज, मकान नंबर 2 गली नंबर 3 जिंसी चौराहा, मकान नंबर 50 काबली पुरा जेल रोड मकान, नंबर 51 अहीरपुरा, मकान नंबर 7 गली नंबर 1 सरफराज अली बरखेड़ी, गोरियान गली बरखेड़ी, मकान नंबर 7 गोरिया गली 1, मकान नंबर 10 गोरिया गली एक बरखेड़ी, 88 ऐशबाग रोड बरखेड़ी, मकान नंबर 50 अहीर, मकान नंबर 52 अहिर मोहल्ला पप्पू विलास की गली, मकान नंबर 25 गली नंबर 1 अहिर मोहल्ला, मकान नंबर 21 एसबीआई कॉलोनी अहीरपुरा, मकान नंबर 34 महबूब बिल्डिंग जहांगीराबाद, थाना निशातपुरा में मकान नंबर 1622 गुरु नानक कॉलोनी बैरसिया रोड, 94 पिपलिया विदिशा रोड चोपरा कालन, नव जीवन कॉलोनी, थाना गौतम नगर में मकान नंबर 28 फिजा कॉलोनी नारियल खेड़ा, थाना कोतवाली में 7 बढ़ाईपुरा हुजूर, थाना ऐशबाग में मकान नंबर 1920 बाग फरहत अफजा गली नंबर 1, थाना मंगलवारा में 214 कमला प्रसाद सरदार पटेल नगर, थाना श्यामला हिल्स में एस एन 3 सिविल लाइन 4 बांग्ला लॉ रोड और थाना बागसेवनिया में मकान नंबर 295 /9a साकेत नगर भोपाल को शामिल किया गया है.

भोपाल के कलेक्टर ने दिया निर्देश
भोपाल के कलेक्टर तरुण पिथोडे ने गुरुवार को संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के निवास स्थल को इपिक सेंटर घोषित कर उसके आस-पास के एक किलोमीटर क्षेत्र को कंटेंनमेंट क्षेत्र घोषित कर दिया है. इस कंटेनमेंट एरिया में आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा. कंटेनमेंट एरिया के समस्त निवासियों को होम क्वारंटाइन में रहना होगा. कंटेनमेंट एरिया को पेरिमीटर कंट्रोल किया जाएगा जिसके अंतर्गत आवश्यक सुविधाओं के अतिरिक्त किसी प्रकार के लोगों का बाहर जाना प्रतिबंधित रहेगा. यानी लोगों को सख्ती से लॉकडाउन का पालन करना होगा. कंटेनमेंट एरिया में सीएमएचओ ने विशेष रैपिड रिस्पांस टीम का गठन किया है. साथ ही कंटेनमेंट एरिया और एग्जिट प्वाइंट पर स्वास्थ्य कर्मचारियों की ओर से स्क्रीनिंग की जाएगी. पूरी टीम कोरोना सस्पेक्टेड केस की मॉनिटरिंग करेगी और संक्रमण के संभावित लक्षण जैसे बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण आने पर रैपिड रिस्पांस टीम को तत्काल सूचना दी जाएगी. जिन्हें होम क्वारंटाइन किया गया है उनका हर दिन टीम फॉलो अप लेगी. इसके अलावा आगे संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए संदिग्ध मरीज की कॉन्टैक्ट हिस्ट्री ट्रैक करते हुए समस्त संबंधियों से अनिवार्यता संपर्क किया जाएगा, उन्हें भी होम क्वारंटाइन करने की कार्रवाई और मॉनिटरिंग की जाएगी.



पूर्व घोषित कंटेंनमेंट क्षेत्र
कोरोना संक्रमण से रोकथाम के लिए कंटेंनमेंट प्लान के तहत पूरे भोपाल को आठ जोन में बांटा गया है. इन आठ जोन में भी कार्रवाई की सुविधा की दृष्टि से कुल 205 कोरोना कंटेनमेंट एरिया को थाना क्षेत्र के तहत रखा गया है. पूर्व घोषित कंटेंनमेंट क्षेत्र में पुराने भोपाल के शाहजहांनाबाद, तलैया, टीला जमालपुरा, मंगलवारा, बजरिया, गौतम नगर, जहांगीराबाद, बैरागढ़, अशोका गार्डन, ऐशबाग, कोह-ए-फिजा और नये भोपाल के एमपी नगर, बागसेवनिया थाना इलाके में कंटेनमेंट एरिया माना गया था. बीते समय से यहां पर लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने की वजह से इन इलाकों को कंटेंटमेंट घोषित कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें: COVID-19: एयरपोर्ट जैसा होगा भोपाल रेलवे स्टेशन का मैनेजमेंट, लगाए जा रहे ऑटोमेटिक थर्मल स्कैनर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज