Home /News /madhya-pradesh /

जरा बचके! शहर में घूम रही 3 CCTV सर्विलांस पुलिस व्हीकल, नियम तोड़ा तो......

जरा बचके! शहर में घूम रही 3 CCTV सर्विलांस पुलिस व्हीकल, नियम तोड़ा तो......

नियम तोड़ने वालों पर पुलिस कार्रवाई कर रही है.

नियम तोड़ने वालों पर पुलिस कार्रवाई कर रही है.

मुख्यालय ने 3 सीसीटीवी सर्विलांस व्हीकल मुहैया कराए हैं. इन व्हीकल के जरिए शहर में लॉकडाउन (Lockdown) का उल्लंघन करने वाले लोगों पर सीधी कार्रवाई की जा रही है.

भोपाल. लॉकडाउन (Lockdown 2.0) में नियम तोड़ने वालों पर नजर रखने के लिए पुलिस ने एक नया तरीका निकाला है. एडिशनल एसपी दिनेश कौशल ने बताया कि पुलिस चेकिंग प्वाइंट पर तैनात होने के साथ इलाकों में भ्रमण कर लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों पर कार्रवाई कर रही है. इसके अलावा सकरी गलियों में ड्रोन कैमरे के जरिए नजर रखी जा रही है. अब तपती धूप के बीच सीसीटीवी सर्विलांस व्हीकल (CCTV Surveillance Vehicle) की मदद ली जा रही है. मुख्यालय ने 3 सीसीटीवी सर्विलांस व्हीकल मुहैया कराए हैं. इन व्हीकल के जरिए शहर में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों पर सीधी कार्रवाई की जा रही है.

दिनभर शहर में घूमते हैं व्हीकल

यह व्हीकल शहर में जगह-जगह घूमकर सीसीटीवी कैमरों की मदद से लॉकडाउन के उल्लंघन करने वाले लोगों को कैमरा में कैद करती है. यह सर्विलांस सिस्टम सीधे पुलिस कंट्रोल रूम से कनेक्ट रहता है. कंट्रोल रूम में बैठा स्टाफ इस सर्विलांस सिस्टम की मदद से लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों को चिन्हित करता है. इसके बाद उन लोगों पर स्थानीय थाना पुलिस की मदद से लॉकडाउन के उल्लंघन के तहत केस दर्ज किए जाते हैं. एएसपी दिनेश कौशल ने बताया कि पिछले 2 दिनों में 100 से ज्यादा लोग का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है. दो गाड़ी पुराने शहर में लगातार घूमती है. इसके अलावा एक गाड़ी नए शहर में घूमती है. इन गाड़ियों के मूवमेंट पर नजर रखी जाती है.

पुलिस को मिल रही मदद

इसके अलावा दिनेश कौशल ने यह भी बताया कि यदि पुलिस को किसी विशेष स्थान पर इन गाड़ियों की जरूरत पड़ती है तो इन गाड़ियों को उन स्थानों पर बुलाकर उनसे लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों पर नजर रखी जाती है. इन वाहनों से पुलिस को काफी मदद मिली है. दिनेश कौशल ने बताया कि इन गाड़ियों के जरिए व्यक्ति पर मानसिक दबाव बनता है. उसे लगता है कि वह सीसीटीवी सर्विलांस के दायरे में आ गया है. ऐसे में लोगों के अंदर दहशत पैदा होती है और लोग घरों से बाहर नहीं निकलते हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हैं उल्लंघन नहीं करते. उनकी मानें तो यह तीनों व्हीकल पुलिस के कंधे से कंधे मिलाकर काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें:

जन्मदिन पर 'बेटी बैंक' लेकर इंदौर पुलिस के पास पहुंची 5 साल की बच्ची, कहा..... 

COVID-19 से लड़ते पिता ने आखिरी दम तक निभाया फर्ज, अब बेटी पूरा करेगी 'अधूरा सपना'

Tags: Bhopal news, Corona Virus, COVID 19, Madhya pradesh news, MP Police

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर