सुर्ख़ियां : देशभर के साथ भोपाल में भी पड़ा CBI का छापा, इंजीनियर के घर मिली करोड़ों की संपत्ति

देश की राशन दुकानों से एक रुपए किलोग्राम की दर से गेहूं, चावल और नमक हितग्राहियों को मिल रहा है या नहीं, इसकी निगरानी भोपाल से खाद्य विभाग करेगा

News18 Madhya Pradesh
Updated: July 3, 2019, 11:37 AM IST
सुर्ख़ियां :  देशभर के साथ भोपाल में भी पड़ा CBI का छापा, इंजीनियर के घर मिली करोड़ों की संपत्ति
सीबीआई का छापा
News18 Madhya Pradesh
Updated: July 3, 2019, 11:37 AM IST
रोज की तरह राजधानी भोपाल के अख़बार शहर, समाज, देश-प्रदेश-विदेश, राजनीति और खेल की ख़बरें लेकर हाज़िर हैं.

दैनिक भास्कर सहित कई अखबारों में सीबीआई छापे की ख़बर है. हैडलाइन है-भोपाल सहित 18 शहरों में 61 जगह सीबीआई के छापे. बैंको का कर्ज़ नहीं चुकाने वालों के खिलाफ सीबीआई ने मंगलवार को देशभर में पहली बार एक साथ बड़ी कार्रवाई की. 300 से ज्यादा अधिकारियों ने 18 शहरों में 61 जगह छापा मारा. इनमें भोपाल में रंजीत ऑटो मोबाइल फर्म के संचालक गुरमीत सिंह बजाज के इंद्रपुरी और पार्टनर हर्ष कौर के जाटखेड़ी स्थित मकान पर पड़ा छापा भी शामिल है. आरोप है फर्म के नाम पर बैंक ऑफ बड़ौदा की हबीबगंज शाखा से कैश क्रेडिट लिमिट ली गई थी. इसमें गलत जानकारी देकर उन्होंने 2010 से 2017 के बीच 34 करोड़ रुपए से ज्यादा भुगतान प्राप्त किया. लेकिन बैंक को ये पैसा लौटाया नहीं. 31 मार्च 2017 को बैंक ने इसे एनपीए घोषित कर दिया.
इंजीनियर के घर लोकायुक्त का छापा
लोकायुक्त पुलिस की टीम ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में मंगलवार की सुबह सीधी में पदस्थ सिंचाई विभाग के कार्यपालन यंत्री सुनील व्यास के भोपाल में दो ठिकानों पर छापा मारा. एक टीम ने उनके घर की तलाशी ली, जबकि दूसरी टीम ने उनके पिता के घर में सर्चिंग की. इसके अलावा टीम ने सीधी स्थित ऑफिस और घर पर छापा मारा. कार्रवाई के दौरान एक किलो सोना,करोड़ों की प्रॉपर्टी, करीब 5 लाख के अलग-अलग कंपनियों के शेयर, सोने और चांदी के बर्तन मिले हैं.

नईदुनिया ने इस हैडलाइन के साथ आकाश विजयवर्गीय की खबर दी है-भाजपा नेताओं ने साधा मौन, आकाश विजयवर्गीय को जारी हो सकता है शोकाज नोटिस.भारतीय जनता पार्टी में पहले आवेदन, फिर निवेदन और उसके बाद दनादन का फार्मूला नहीं चलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सख्त रवैए के बाद प्रदेश भाजपा भी इंदौर के विधायक आकाश विजयवर्गीय को बख्शने के मूड में नहीं है. संगठन ने साफ कर दिया कि आकाश विजयवर्गीय को नोटिस जारी कर अमर्यादित आचरण पर जवाब मांगा जाएगा. हालांकि पार्टी के अधिकांश नेताओं ने मामला कैलाश विजयवर्गीय से जुड़ा होने के कारण मौन धारण कर लिया है.
पत्रिका ने मुंबई में हो रही भारी बारिश के एमपी में असर की ख़बर दी है. अखबार लिखता है-मुंबई में हो रही भारी बारिश का असर मध्य प्रदेश में भी हो रहा है. मुंबई एयरपोर्ट पर पानी जमा होने के कारण भोपाल और इंदौर से फ्लाइट उड़ान नहीं भर पायीं. इससे यात्री परेशान होते रहे. कई ने यात्रा रद्द कर दी. कई ने ट्रेन और बस का सहारा लेना पड़ा.
दैनिक भास्कर ने खबर दी है कि सिरोंज के भाजपा विधायक उमाकांत शर्मा ने आरोप लगाया कि प्रभारी मंत्री हर्ष यादव ने उन्हें कांग्रेस में आने का ऑफर दिया था. जिसे उन्होंने ठुकरा दिया, इसलिए उनके खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया गया है.गौरतलब है कि हर्ष यादव के कार्यक्रम के दौरान विधायक उमाकांत शर्मा ने काले झंडे दिखाए थे. इस मामले में उनके खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया था.
Loading...

नईदुनिया ने दूसरी बड़ी ख़बर दी है-कमलनाथ सरकार ने प्रदेश में सवर्ण आरक्षण (अनुसूचित जाति, जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग को छोड़कर) मंगलवार से लागू कर दिया. इसके तहत आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थाओं में दस प्रतिशत कोटा मिलेगा. जिन शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो गई है, वहां यह अगले सत्र से प्रभावी होगा.कोटा का लाभ लेने के लिए आय और संपत्ति का प्रमाण पत्र तहसीलदार से निचले स्तर के अधिकारी से बनवाना होगा.
पत्रिका में ख़बर है कि कमलनाथ सरकार ने सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार के ख़िलाफ शिकंजा कस दिया है. शिवराज सरकार के दौरान हुए ठेकों की गड़बड़ी खुल रही हैं. इसमें सरकार से भुगतान तो ले लिया गया लेकिन ठेकेदारों ने काम नहीं किया. बल्कि और भुगतान की मांग करते रहे. इसमें काम की डैडलाइन निकल गयी. अब कमलनाथ सरकार सड़क निर्माण से लेकर फरफॉर्मेंस गारंटी चूकने तक के मामले में एक्शन मोड में है वो अब तक 15 ठेकेदारों के खिलाफ कार्रवाई कर चुकी है.
दैनिक भास्कर में खबर है-प्रदेश में सरकारी के साथ निजी मेडिकल कॉलेजों में भी इस बार एमबीबीएस की पढ़ाई महंगी हुई है. एडमिशन लेने वाले छात्रों को पिछले साल से ज्यादा फीस देना होगी. चिकित्सा शिक्षा विभाग ने मंगलवार को प्रदेश के सभी मेडिकल औैर डेंटल कॉलेजों का फीस-चार्ट जारी किया है. इसमें करीब चार निजी मेडिकल कॉलेजों में फीस में पौने दो लाख से दो लाख तक इजाफा हुआ है. इंदौर के श्री अरबिंदो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस में सालाना फीस में कोई बढ़ोत्तरी नहीं हुई है..
नईदुनिया में एक और महत्वपूर्ण खबर है-देश की राशन दुकानों से एक रुपए किलोग्राम की दर से गेहूं, चावल और नमक हितग्राहियों को मिल रहा है या नहीं, इसकी निगरानी भोपाल से खाद्य विभाग करेगा. इसके जरिए यह भी देखा जाएगा कि राशन दुकान खुली या फिर नहीं.इसके लिए मौजूदा सर्वर को अपग्रेड किया गया है. देवास में यह प्रयोग सफल हुआ है.अब इसे इंदौर और उज्जैन संभाग में लागू किया जाएगा.। इसमें सर्वर से दुकानों को ऑनलाइन जोड़कर यह पता लगाया जाएगा कि दुकानें कब-कहां खुलीं और कितने लोगों ने राशन लिया.

ये भी पढ़ें-DGP मानते हैं जेल में रची जाती है कई जघन्य अपराधों की साज़िश

PM मोदी के रुख़ पर क्या बोले विजयवर्गीय के 'ख़ास' और 'आम'

आकाश विजयवर्गीय का बैटकांड : जानिए कब, कहां और क्या हुआ था

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


First published: July 3, 2019, 9:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...