प्रदेश के सात विश्वविद्यालयों के 597 सेंटर्स पर 4 लाख स्टूडेंट्स देंगे PG-UG के EXAM
Bhopal News in Hindi

प्रदेश के सात विश्वविद्यालयों के 597 सेंटर्स पर 4 लाख स्टूडेंट्स देंगे PG-UG के EXAM
कोरोना वायरस की वजह से देश के अधिकतर राज्यों में परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं थीं.

विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाली परीक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का ध्यान रखा जाएगा. कोरोना वायरस (coronavirus) के चलते स्थितियां पूरी तरह से बदल गई हैं. ऐसे में विश्वविद्यालयों में पहले की तुलना में दो से तीन गुना परीक्षा केंद्र तैयार किए जाएंगे.

  • Share this:
भोपाल. वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (Pandemic Coronavirus) के चलते हुए लॉकडाउन (Lockdown) के बाद अब मध्य प्रदेश के विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं का दौर शुरू हो गया है. जानकारी के मुताबिक़ प्रदेश के 7 विश्वविद्यालयों में 29 जून से लिखित परीक्षाएं (Written Examination) आयोजित की जा रही हैं. इन परीक्षाओं में प्रदेश भर के करीब चार लाख से ज्यादा परीक्षार्थी (Students) शामिल होंगे.

597 परीक्षा केंद्रों पर होगी परीक्षा
सात विश्वविद्यालयों की स्नातक अंतिम वर्ष और स्नातकोत्तर चौथे सेमेस्टर की परीक्षाएं 597 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित होने जा रही हैं, जिसमें स्नातक अंतिम वर्ष के तीन लाख 4 हज़ार 853 विद्यार्थी और स्नातकोत्तर चौथे सेमेस्टर के करीब एक लाख स्टूडेंट्स ऑफलाइन परीक्षा में शामिल होंगे. रीवा विश्वविद्यालय को छोड़कर बाकी छह विश्वविद्यालयों में स्नातक स्तर की 25 प्रतिशत परिक्षाएं हो चुकी हैं जबकि स्नातकोत्तर स्तर की परीक्षाएं विश्वविद्यालयों में 29 जून से होने जा रही हैं.

अन्य परीक्षाएं परिस्थितियां सामान्य होने पर कराई जाएंगी



उच्च शिक्षा विभाग (Higher Education Department) के प्रमुख सचिव अनुपम राजन का कहना है कि स्नातक की फर्स्ट ईयर, सेकंड ईयर और स्नातकोत्तर के दूसरे सेमेस्टर के साथ दूसरे पाठ्यक्रमों की रेगुलर परीक्षाएं स्थानीय स्तर पर परिस्थितियों के सामान्य होने पर आयोजित की जाएंगी. स्नातक कक्षाओं के प्रथम और द्वितीय वर्ष के सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रवेश देकर एक सितंबर 2020 से विश्वविद्यालयों में नया शैक्षणिक सत्र प्रारंभ होगा. वहीं स्नातक कक्षा और पाठ्यक्रमों के प्रथम वर्ष, स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए नया शिक्षा सत्र एक अक्टूबर 2020 से शुरू होगा.



सोशल डिस्टेंसिंग के साथ आयोजित होंगी परीक्षाएं
विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाली परीक्षाओं में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का ध्यान रखा जाएगा. कोरोना वायरस के चलते स्थितियां पूरी तरह से बदल गई हैं. ऐसे में विश्वविद्यालयों में पहले की तुलना में दो से तीन गुना परीक्षा केंद्र तैयार किए जाएंगे. परीक्षा केंद्रों को हर पेपर से पहले सेनेटाइज़ किया जाएगा. परीक्षा के दौरान छात्र-छात्राओं को मास्क लगाना जरूरी होगा. तो वहीं परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा जाएगा. परीक्षा देने आने से पहले और बाद में छात्र-छात्राओं के लिए सेनेटाइजर की भी व्यवस्था परीक्षा केंद्रों पर की जाएगी.

25 मई को विश्वविद्यालय में परीक्षा की तारीख हुई तय
कोरोना वायरस के चलते विश्वविद्यालय की परीक्षाओं पर ब्रेक लगा हुआ था. विश्वविद्यालय की परीक्षाओं को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 25 मई को राजभवन में राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की थी. मुलाकात के बाद परीक्षाएं 29 जून से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कराने को लेकर सहमति बनी. जिसके बाद प्रदेश भर में 7 विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं की तारीख 29 जून से 31 जुलाई तय की गई है.

ये भी पढ़ें- हाईकोर्ट का UP सरकार को आदेश, Quarantine अवधि पूरी कर चुके तबलीगी जमात के लोगों को फौरन घर भेजें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading