Home /News /madhya-pradesh /

MP में सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 31 मार्च तक हफ्ते में सिर्फ 5 दिन करना होगा काम

MP में सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, 31 मार्च तक हफ्ते में सिर्फ 5 दिन करना होगा काम

कोरोना के कारण करीब पौने दो साल से सरकारी दफ्तरों में 5 डे वर्किंग चल रहा है.

कोरोना के कारण करीब पौने दो साल से सरकारी दफ्तरों में 5 डे वर्किंग चल रहा है.

MP Government Employees News : कोरोना के कारण एमपी के सभी सरकारी दफ्तरों (Government offices) में 5 डे वर्किंग (5 Day Working) की व्यवस्था लागू है. ये 31 अक्टूबर तक थी जिसे अब बढ़ा कर 31 मार्च 2022 तक कर दिया गया है.

भोपाल. मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को दो दिन में दो बड़े तोहफे सरकार ने दे दिये. पहले महंगाई भत्ते में 8 फीसदी बढ़ोतरी की और अब सप्ताह में दो दिन साप्ताहिक अवकाश की सुविधा अगले साल मार्च तक बढ़ा दी.

मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए ये बड़ी खबर है. सामान्य प्रशासन विभाग (MP GAD) ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. इसमें कहा गया है कि अब सभी सरकारी दफ्तरों में 31 मार्च 2022 तक हर हफ्ते दो दिन की छुट्टी रहेगी. यानि दफ्तर सप्ताह में 5 दिन ही खुलेंगे. कोरोना के कारण पहले ये व्यवस्था 31 अक्टूबर 2021 तक के लिए थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है.

कोरोना ने बदली व्यवस्था
करीब दो साल पहले मार्च 2020 में कोरोना महामाऱी फैलते ही सरकार ने सरकारी दफ्तरों की व्यवस्था बदल दी थी. सरकारी कार्यालयों को सप्ताह में 5 दिन खोलने और कर्मचारियों की संख्या को आधा कर काम करने की छूट शासन ने दी थी. अब प्रदेश में रिकॉर्ड वैक्सिनेशन के कारण ज्यादातर आबादी को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. लेकिन फिर भी तीसरी लहर को लेकर भी आशंका जताई जा रही थी. ऐसे में इसे बढ़ाकार 31 मार्च 2022 तक के लिए कर दिया है.

ये भी पढ़ें- MP में Cyber Alert : पुलिस ने कहा online shopping में सावधान रहें, ठग बैठे हैं आपके इंतजार में

5 Day Working
GAD के आदेश में कहा गया है कि राज्य शासन ने पूरे एमपी के सरकारी दफ्तरों में सप्ताह में 6 के बजाए 5 दिन वर्किंग कर दिये हैं. ये वर्किंग डे सोमवार से शुक्रवार तक रहेंगे. पहले ये व्यवस्था 31 अक्टूबर तक थी. लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31मार्च 2022 तक कर दिया गया है.

महंगाई भत्ता बढ़ाया
इससे पहले सरकार ने गुरुवार को सरकारी अमले का महंगाई भत्ता 8 फीसदी बढ़ाने का ऐलान किया था. यह महंगाई भत्ता अक्टूबर के वेतन में जोड़ा जाएगा और नवंबर में दिया जाएगा. इस तरह प्रदेश के अधिकारियों-कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 2% से बढ़कर 10 फीसदी हो गया है. इसका लाभ प्रदेश के 8 लाख कर्मचारियों को होगा.

Tags: Government Departments, Government Employees, Madhya pradesh news, Shivraj government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर