लाइव टीवी

भोपाल: कोर्ट के आदेश पर ज़िला प्रशासन ने 50 साल पुराना पत्रकार भवन गिराया

Ranjana Dubey | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 9, 2019, 11:32 PM IST
भोपाल: कोर्ट के आदेश पर ज़िला प्रशासन ने 50 साल पुराना पत्रकार भवन गिराया
जर्जर हो चुके इस भवन की लीज़ 2015 में ही निरस्त हो गई थी

मालवीय नगर में 50 साल पुराने और 27 हजार वर्गफीट में फैले पत्रकार भवन को आज जमींदोज कर दिया गया. दरअसल लीज निरस्त होने के बाद हाईकोर्ट (High Court) ने पत्रकार समितियों की याचिकाओं (Plea) को खारिज कर इस भवन को ज़िला प्रशासन को सौंप दिया था. कोर्ट के आदेश के बाद इसे गिरा दिया गया.

  • Share this:
भोपाल. मालवीय नगर में 50 साल पुराने पत्रकार भवन (Patrakar Bhawan) को आज जमींदोज कर दिया गया. 27 हजार वर्गफीट में फैले पत्रकार भवन पर आज बुलडोजर चल गया. 4-5 जेसीबी मशीनों (JCB Mahines) की मदद से करीब 7-8 घंटों की मशक्कत के बाद पत्रकार भवन की बिल्डिंग को जमींदोज कर दिया गया. लीज निरस्त होने के बाद हाईकोर्ट ने पत्रकार समितियों की याचिकाओं को खारिज कर दिया था. कोर्ट के आदेश के बाद जिला प्रशासन (District Administration) और नगर निगम (Bhopal Municipal Corporation) ने भवन को जमींदोज कर दिया.

2015 में लीज हो गई थी निरस्त
1969 में बने पत्रकार भवन की लीज साल 2015 में निरस्त हो गई थी. इसके बाद पत्रकार भवन को लेकर मामला हाईकोर्ट में पहुंचा था, जिसके बाद हाईकोर्ट ने पत्रकार भवन की लीज रिन्युअल की रिव्यू पिटीशन खारिज कर दी थी. पिटीशन खारिज होने के बाद हाईकोर्ट ने पत्रकार भवन जिला प्रशासन को सौंप दिया था. दो दिन पहले जनसंपर्क विभाग ने भवन को सील कर दिया था. सील करने के दो दिन बाद आज जिला प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियों की मौजूदगी में भवन को गिरा दिया गया. अलसुबह से ही भवन को गिराने की तैयारियां पूरी कर ली गई थीं. मालवीय नगर जाने वाले सारे रास्तों को बंद कर दिया था. भवन गिराने को लेकर भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात किया गया था.

पत्रकार भवन की जगह पर अब इंटरनेशनल मीडिया सेंटर

जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों का कहना है कि भवन काफी पुराना हो गया था. जर्जर भी हो गया था. लीज भी निरस्त हो गई थी. हालांकि अब भवन को गिराया जा चुका है. अब पत्रकार भवन की जगह पर अत्याधुनिक इंटरनेशनल मीडिया सेंटर बनाया जाएगा. इंटरनेशनल मीडिया सेंटर बनाने को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसका नक्शा भी तैयार हो चुका है. इंटरनेशनल मीडिया सेंटर सर्वसुविधायुक्त होगा, जिसमें पत्रकारों के ठहरने से लेकर वर्क के लिए भी सारी सुविधाएं होंगी. मीडिया सेंटर में एटीएम से लेकर सारी सुविधाएं एक ही जगह पर पत्रकारों को मुहैया कराई जाएंगी.

ये भी पढ़ें -
ऊर्जा मंत्री का बड़ा बयान- MP में नहीं बढ़ेंगे बिजली के दाम, शिवराज पर कार्रवाई के दिए संकेतभोपाल: मनुआभान टेकरी की पीड़िता को न्याय दिलाने शिवराज का धरना, सीएम से भी की मुलाकात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 9, 2019, 11:29 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर