लाइव टीवी

ईरान और इटली में फंसे MP के 500 लोगों को भोपाल लाने की तैयारी, यहां किए जाएंगे क्वारेंटाइन
Bhopal News in Hindi

Manoj Rathore | News18 Madhya Pradesh
Updated: March 31, 2020, 10:37 AM IST
ईरान और इटली में फंसे MP के 500 लोगों को भोपाल लाने की तैयारी, यहां किए जाएंगे क्वारेंटाइन
पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले बढ़कर 10 लाख के करीब पहुंच गए हैं.

Fight Against Coronavirus: भोपाल के आर्मी एरिया में बने अस्पताल को कोरोना मरीज़ों के लिए तैयार किया जा रहा है. ज़रूरत पड़ने पर ईरान और इटली से लाए जा रहे इन लोगों को वहां रखा जा सकता है.

  • Share this:
भोपाल. ईरान और इटली (Iran and Italy) में फंसे मध्य प्रदेश के 500 लोगों को जल्द ही वहां से निकाला जाएगा. रेस्क्यू के बाद इन सभी लोगों को विशेष विमान से जल्द भोपाल लाया जाएगा और फिर यहां क्वॉरेंटाइन (Quarantine) किया जाएगा. भोपाल के आर्मी एरिया 3 EME सेंटर में 500 बिस्तरों का अस्पताल कोरोना मरीजों के लिए तैयार किया गया.

14 दिन तक क्वॉरेंटाइन
प्रदेश भर के कई लोग दूसरे देशों में फंसे हुए हैं. जिला प्रशासन ने उनकी सूची तैयार कर ली है. ऐसे करीब 500 लोग हैं. इनमें छात्र भी शामिल हैं. सरकार अभी इन सभी को उन देशों से निकालकर भोपाल लाने की तैयारी कर रही है. सभी लोगों को विशेष विमान से भोपाल लाया जाएगा. और फिर एहतियात के तौर पर सभी 500 लोगों को 14 दिन तक क्वॉरेंटाइन किया जाएगा. अगर ज़रूरत पड़ी तो 28 दिन तक आइसोलेशन में भी रखा जा सकता है. कलेक्टर द्वारा बनाई गई कमेटी 500 लोगों की मॉनिटरिंग करेगी.

कड़ी निगरानी होगी



आर्मी एरिया में वैसे आम लोगों का आना-जाना प्रतिबंधित है. लेकिन फिलहाल भोपाल के आर्मी एरिया में बने अस्पताल को कोरोना मरीजों के लिए तैयार किया जा रहा है. जरूरत पड़ने पर ईरान और इटली से लाए जा रहे इन लोगों को वहां रखा जा सकता है. स्थानीय पुलिस और प्रशासन की टीम भी आर्मी एरिया में 24 घंटे तैनात रहेगी. आर्मी भी सुरक्षा के मद्देनजर अपने जवानों को तैनात करेगी. बताया जाता है कि अस्पताल आर्मी के अंतर्गत आता है, यही कारण है कि यहां पहले से ही आर्मी की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था है.



सीएम हेल्पलाइन से मदद
प्रशासन का दावा है कि सीएम हेल्पलाइन पर लगातार आने वाली शिकायतों का निपटारा किया जा रहा है. इसके जरिए लोगों तक मदद पहुंचाई जा रही है. सबसे ज्यादा शिकायतें खाद्य सामग्री नहीं पहुंचने को लेकर आ रही हैं. प्रशासन इन शिकायतों पर तत्काल एक्शन लेता है और लोगों को खाद्य सामग्री मुहैया कराता है. सीएम हेल्पलाइन में लॉकडाउन के बाद अब तक चार हजार से ज्यादा शिकायतें पहुंची हैं. इनमें कोरोना से जुड़ी एक हजार से ज्यादा और राशन से जुड़ी 3000 से ज्यादा शिकायतें हैं. प्रशासन का कहना है कि सभी शिकायतों का निपटारा कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें-

14 अप्रैल के बाद हो सकता है MP बोर्ड की स्थगित परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान

भोपाल की इस झु्ग्गी बस्ती के मज़दूर भुखमरी के कगार पर, अभी तक नहीं पहुंची मदद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 31, 2020, 9:37 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading