Home /News /madhya-pradesh /

Coronavirus Update: भोपाल में बिना मास्क दिखे तो देना होगा 500 रुपये जुर्माना, जानिए क्या निकले आदेश

Coronavirus Update: भोपाल में बिना मास्क दिखे तो देना होगा 500 रुपये जुर्माना, जानिए क्या निकले आदेश

भोपाल में बिना मास्क दिखने वालों पर अब 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सख्ती के संकेत दिए हैं. (Twitter)

भोपाल में बिना मास्क दिखने वालों पर अब 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सख्ती के संकेत दिए हैं. (Twitter)

Madhya Pradesh Update: प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों ने चिंता बढ़ा दी है. शासन-प्रशासन इसे लेकर सख्ती करने के मूड में है. भोपाल में 14 दिन में कोरोना के 79 मरीज सामने आने के बाद कलेक्टर ने आदेश निकाल दिए हैं कि अब बिना मास्क दिखाई देने पर 5 गुना जुर्माना देगा होगा. यानी, 100 की जगह अब 500 रुपये देने होंगे. प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी खुद लोगों को जागरूक करने निकलेंगे. उन्होंने अधिकारियों को सभी तरह की तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने जनता से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश में भोपाल कोरोना का हॉट स्पॉट बनते दिखाई दे रहा है. इस वजह है यहां प्रशासन सख्त नियम लागू करेगा. राजधानी भोपाल में अब बिना मास्क घूमने पर 500 रुपये जुर्माना देना होगा. अभी तक ये 100 रुपये लिया जा रहा था. उन व्यावसायिक संस्थानों पर कार्रवाई की जाएगी, जहां के कर्मचारियों को वैक्सीन के दोनों डोज नहीं लगे होंगे. कोरोना संक्रमित मिलने पर लोगों को होम आइसोलेशन की जगह काटजू अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा. भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने मंगलवार को यह आदेश जारी करते हुए सख्ती के संकेत दिए.

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में 92% लोगों को पहला डोज, तो वहीं 62 % लोगों को दूसरा डोज लग चुका है. इस हिसाब से प्रदेश में कुल डोज लेने वालों की संख्या 8,55,64,551 है. इसमें दोनों डोज ले चुके लोगों की संख्या 5,10,35,416 और पहला डोज ले चुके लोगों की संख्या 3,45,29,135 है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर छोटे-कंटेंटमेंट जोन बनाएं. भोपाल एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर कोरोना की जांच शुरू की जाएगी. उन्होंने पिछले 24 घंटे में भोपाल में 16 नए कोरोना मरीज मिलने पर चिंता जताई. उन्होंने कहा कि सभी 16 मरीजों को आइसोलेट करें और परिवार की जांच कराएं. बताया जाता है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद भी लोगों को जागरूक करने निकलेंगे.

एयरपोर्ट-स्टेशन-बस स्टैंड पर जांच

जानकारी के मुताबिक, भोपाल में 14 दिन में कोरोना के 79 मरीज सामने आ चुके हैं. इसलिए अब सख्ती बढ़ाएगी जाएगी. कोरोना टेस्ट के लिए मोबाइल सैंपलिंग टीम सभी बस स्टैंड पर तैनात की जाएगी. यह टीम जो यात्रियों की रैपिड जांच करेगी. इस दौरान अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो शख्स को सीधा अस्पताल ले जाया जाएगा. विदेशों से आने वाले यात्रियों की तरह ही घरेलू उड़ानों से आने वाले यात्रियों की भी जांच की जाएगी. एयरपोर्ट पर आने वाले हर यात्री के आरटीपीसीआर और रैपिड टेस्ट होंगे. रैपिड टेस्ट में रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही यात्री को जाने दिया जाएगा, लेकिन आरटीपीसीआर टेस्ट निगेटिव आने तक यात्री को होम आइसोलेशन में रहना होगा. भोपाल, रानी कमलापति और बैरागढ़ रेलवे स्टेशन पर भी यही प्रोसेस अपनाई जाएगी.

शादी समारोह में वैक्सीन जरूरी

प्रशासन द्वारा निकाले आदेश में कहा गया है कि शादियों में काम करने वालों, कैटरिंग वालों, बैंड वालों और आने वाले मेहमानों को वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी चाहिए. कलेक्टर ने अपील की है कि किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करें. हाथों के साथ नाक, मुंह, आंखों को भी लगातार पानी से साफ करते रहें. सार्वजनिक जगहों पर मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं. घरों में जाने के पहले हाथों को साबुन से धोएं.

Tags: Bhopal news, COVID 19, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर