MP में फंसे केरल और तमिलनाडु के 600 मजदूर, विजयन सरकार की बेरुखी से मजदूरों की वापसी टली
Bhopal News in Hindi

MP में फंसे केरल और तमिलनाडु के 600 मजदूर, विजयन सरकार की बेरुखी से मजदूरों की वापसी टली
एमपी में फंसे केरल और तमिलनाडु के 600 मजदूर (कॉन्सेप्ट इमेज)

श्रमिक ट्रेन (Shramik Train) से यात्रा करने के लिए 27 मई की शाम तक लगभग 600 यात्रियों ने किराए की राशि जमा कराई. जबकि श्रमिक स्पेशल ट्रेन की न्यूनतम 1440 थी ऐसे में प्रदेश सरकार ने प्रस्तावित ट्रेन को निरस्त कर दिया है.

  • Share this:
भोपाल. मजदूरों की वापसी के लिए चलाई गई श्रमिक ट्रेनों (Shramik Trains) की संख्या 130 के पार पहुंच गई है. लेकिन भोपाल और उसके आस-पास फंसे केरल और तमिलनाडु (Kerala And Tamil Nadu) के 600 से ज्यादा मजदूरों की वापसी फिलहाल टल गई है और इसके पीछे सबसे बड़ा कारण केरल सरकार की बेरुखी है. दरअसल राज्य सरकार ने एमपी में फंसे केरल और तमिलनाडु के मजदूरों की वापसी के लिए 28 मई को हबीबगंज स्टेशन से तिरुवंतपुरम के लिए ट्रेन चलाना प्रस्तावित किया था. इन राज्यों के लिए लगभग ढाई हजार यात्रियों ने रेल यात्रा का अनुरोध दिया था. केरल राज्य की नीति के मुताबिक रेल का किराया यात्रियों के द्वारा दिया जाता है इसलिये राज्य सरकार इस खर्च को नहीं उठा रही है.

600 यात्रियों ने किराए की राशि जमा करवाई
ऐसे में ट्रेन से यात्रा करने के लिए 27 मई की शाम तक लगभग 600 यात्रियों ने किराए की राशि जमा कराई. जबकि श्रमिक स्पेशल ट्रेन की न्यूनतम 1440 थी ऐसे में प्रदेश सरकार ने प्रस्तावित ट्रेन को निरस्त कर दिया है. जिलों से जिन यात्रियों ने राशि जमा कराई थी उनकी राशि वापस करने के निर्देश हो गए हैं.

150 ट्रेनें चलाए जाने का प्रस्ताव



इससे पहले भी कई राज्यों की बेरुखी के कारण श्रमिक स्पेशल ट्रेन नहीं चल पाई. यात्रियों की पर्याप्त संख्या नहीं होने के कारण कुछ दिनों पहले भी निरस्त किया जा चुका है. प्रदेश सरकार का कहना है कि 1 जून से बड़ी संख्या में ट्रेनों का संचालन शुरू किया जा रहा है उस समय यात्री अपने घर वापसी कर पाएंगे. प्रदेश में अब तक 130 ट्रेनों से मजदूरों की वापसी हुई है. राज्य सरकार के जारी आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में अब तक 130 ट्रेनों से मजदूरों की वापसी हुई है. सरकार ने 150 ट्रेनें चलाए जाने का प्रस्ताव भेजा है. आने वाले दिनों में इक्का-दुक्का ट्रेन प्रदेश आ सकती हैं.



ये भी पढ़ें: भोपाल: गेहूं खरीद को लेकर CM शिवराज का कांग्रेस पर वार, कहा- पहले क्यों नहीं बनाया कोई सिस्टम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading