Home /News /madhya-pradesh /

75th independence day cm shivraj singh chouhan to hoist flag and to take salute from parade mpns

Independence Day: कारम डैम में लगी मशीनों के ड्राइवरों को मिलेंगे 2-2 लाख, पढ़िए सीएम का भाषण

Bhopal News: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली.

Bhopal News: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली.

MP News: मध्य प्रदेश में 76वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. मुख्य समारोह मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किया गया है. यहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सुबह 9 बजे ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली. 15 अगस्त के मुख्य समाहरो में 13 दल शामिल हैं. इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीजेपी कार्यालय में भी ध्वजारोहण किया. राजधानी भोपाल में जिला प्रशासन स्वतंत्रता सेनानियों और उनके परिजनों को शाल-श्रीफल से सम्मान करेगा.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. 76वां स्वतंत्रता दिवस मध्य प्रदेश में धूमधाम से मनाया जा रहा है. 15 अगस्त का मुख्य समारोह मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किया गया है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सुबह 9 बजे यहां ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली. तेज बारिश के बीच परेड कमांडर आईपीएस अभिनय विश्वकर्मा के नेतृत्व में परेड शुरू हुई. परेड ने 3 राउंड हर्ष फायर कर दी सलामी दी. इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश के एक नहीं, अनेकों क्रांतिकारियों ने देश की आजादी में अपना योगदान दिय. सबकुछ न्योछावर कर दिया. हम आजादी के नायकों को कभी नहीं भूल सकते.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि भोपाल में वीर भारत स्मारक का निर्माण करेंगे. आजादी के नायकों की मूर्ति स्मारक में स्थापित होगी. भारत अति प्राचीन और महान राष्ट्र है. आज भारत पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रगति के नए आयाम पा रहा है. आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश बनाना हमारा संकल्प है. टीम मध्य प्रदेश को आगे बढ़ाने का काम कर रही है. इस मौके पर सीएम ने कारम डैम का उल्लेख किया. उन्होंने डैम डिजास्टर मैनेजमेंट की तारफी की. उन्होंने कहा इस काम में लगे वाहनों के चालकों को 2-2 लाख रुपये देकर सम्मानित करेंगे. उन्होंने कहा एमपी की विकास दर तेजी से बढ़ रही है.

Koo App

हम भोपाल में वीर भारत स्मारक का निर्माण करेंगे, और उस वीर भारत स्मारक में क्रांतिकारियों एवं आजादी के नायकों की मूर्तियां,उनका व्यक्तित्व और कृतित्व संजो कर रखा जाएगा। बालाघाट में हेडगेवार जी की स्मृतियों को चिरस्थाई बनाने का काम मध्यप्रदेश सरकार करेगी। #स्वतंत्रतादिवस #IndiaAt75

Shivraj Singh Chouhan (@chouhanshivraj) 15 Aug 2022


दबंगों से छुड़ाई जमीन पर होगी स्वराज कॉलोनी- सीएम
सीएम ने कहा कि दबंगों से छुड़ाई जमीन पर स्वराज कॉलोनी का निर्माण होगा. ये जमीन गरीबों को दी जाएगी. इस मौके पर उन्होंने ‘मुख्यमंत्री जन आवास योजना’ की घोषणा की. इसके तहत जरूरतमंदों को मकान दिए जाएंगे. उन्होंने कहा सीएम राइज स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में नई क्रांति करेंगे. हर महीने रोजगार दिवस लगेंगे. शासकीय नौकरियां देंगे, स्व रोजगार के लिए लोन देंगे. हमारी स्टार्ट अप नीति बनकर तैयार है. सीएम ने कहा किसानों के कर्ज का बकाया ब्याज सरकार भरेगी. प्राकृतिक खेती के लिए अभियान चलाया जाएगा. प्रदेश के सेक्स रेशियो भी बेहतर हो रहा है. पहले 1 हजार बेटों पर 912  बेटियां थीं, अब 1 हजार बेटों पर 976 बेटियां हैं.

बेटियों पर अत्याचार सहन नहीं-शिवराज
सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा सितंबर तक पेसा एक्ट लागू हो जाएगा. हम बेटियों के खिलाफ अत्याचार करने वालों को छोड़ेंगे नहीं. बेटियों को बचाएं और पढ़ाएं. हम नशा मुक्त समाज का निर्माण करें. अमृत सरोवर निर्माण का काम हम कर रहे हैं. हमें बिजली बचाने की भी आवश्यकता है. सीएम ने कहा यह सारे काम हम जन भागीदारी से करेंगे. आज देश के लिए जीने की जरूरत है. अपने नागरिक कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे. इस साल 1 नबम्बर से एक सप्ताह मनाया जाएगा मध्य प्रदेश दिवस. मुख्यमंत्री ने कहा हम आपसी फूट के कारण गुलाम हुए थे. उन्होंने इस मौके पर बड़ा ऐलान भी किया. सीएम ने कहा कि आरएसएस के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार की स्मृतियों को सरकार सहेजेगी. हेडगेवार ने देश में आजादी की अलख जगाई. उनकी बालाघाट से जुड़ी  स्मृतियों को हम सहेजेंगे.

पदक विजेताओं से मिलेंगे सीएम
इस कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शौर्य स्मारक गए और भारत माता प्रतिमा स्थल पर पुष्पांजलि दी. दोपहर 3:30 बजे वे राष्ट्रपति द्वारा घोषित पुलिस नगर सेना और जेल विभाग के वीरता, विशिष्ट सेवा व सराहनीय सेवा पदक प्राप्त अधिकारियों व कर्मचारियों से मुलाकात करेंगे. शाम 4:55 बजे सीएम राजभवन में आयोजित स्वागत समारोह कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसके बाद शाम 6:30 बजे रवीन्द्र भवन में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करेंगे.

शहीदों के परिजन होंगे सम्मानित
दूसरी ओर, भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया ने कलेक्टर कार्यालय में सोमवार सुबह झंडावंदन किया. इस दौरान कलेक्ट्रेट के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे. प्रशासन स्वतंत्रता दिवस के मौके पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और शहीदों के परिवार को सम्मानित करेगा. जिला प्रशासन के अधिकारी बुजुर्ग संग्राम सेनानियों और शहीदों के घर जाकर उनके परिजनों को शाल श्रीफल से सम्मानित करेगे.

Tags: 75th Independence Day, Bhopal news, Mp news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर