Home /News /madhya-pradesh /

मध्यप्रदेश की मतदाता सूची से कट सकता है इन 80 हज़ार वोटर्स का नाम!

मध्यप्रदेश की मतदाता सूची से कट सकता है इन 80 हज़ार वोटर्स का नाम!

मप्र. के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बी एल कांताराव

मप्र. के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बी एल कांताराव

चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए एसएमएस सुविधा शुरू की है. इसके ज़रिए मतदाता घर बैठकर ही मतदान केंद्र की लोकेशन पता कर सकेगा.

    मध्यप्रदेश की मतदाता सूची से ऐसे गैर ज़मानती वॉरंटियों के नाम काटे जा सकते हैं, जो 6 महीने से फरार हैं. निर्वाचन आयोग को इसकी रिकमंडेशन भेजी जा चुकी है. प्रदेश में करीब 80 हज़ार गैर ज़मानती वॉरंटी हैं. चुनाव आयोग ने गैर ज़मानती वॉरंटियों के मुद्दे पर विचार किया है. आयोग ऐसे सभी गैर ज़मानती वॉरंटियों के नाम मतदाता सूची से काटने की तैयारी में है जो 6 महीने से ज़्यादा वक्त से फरार है. मध्यप्रदेश में करीब 80 हजार गैर ज़मानती वॉरंटी हैं.

    मध्य प्रदेश में 31 जुलाई तक की वोटर लिस्ट फाइनल कर दी गयी है. इसमें दावे आपत्तियों के लिए 21 अगस्त तक समय दिया गया है. फाइनल लिस्ट 27 सितंबर को पब्लिश की जाएगी. चुनाव आयोग इस बार कुछ नये कदम उठा रहा है. पिछली मतदाता सूची और नई मतदाता सूची में जुड़े, हटे औऱ बदले गए नामों की लिस्ट अलग से प्रकाशित की जाएगी जिससे लोगों के मन में शंका न रहे.

    मध्य प्रदेश में इस बार 65340 मतदान केंद्र होंगे जो पिछली बार की तुलना में 12 हज़ार ज़्यादा हैं. दरअसल चुनाव आयोग की नई गाइड लाइन के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में एक पोलिंग बूथ में 1200 और शहरी इलाकों में 1500 से ज़्यादा वोटर्स नहीं होनी चाहिए. इसलिए 12 हज़ार नये केंद्र बनाए गए. चुनाव आयोग ने सर्विस वोटर्स की सुविधा के लिए नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की है.

    डिफेंस और विदेश मंत्रालय के क़रीब 56 हज़ार वोटर्स प्रदेश के बाहर हैं. उन्हें इस सर्विस के कारण वोटिंग का मौका मिलेगा. इलेक्शन कमीशन के साथ पुलिस भी मिलकर काम करेगी. पहली बार 2 तरह के नोडल अफसर पुलिस और इलेक्शन कमीशन के बीच समन्वय का काम करेंगे. पुलिस के 10 हज़ार से ज़्यादा कैमरों का इस्तेमाल चुनाव आयोग अपने लिए करेगा. ख़ासतौर से इन कैमरों का इस्तेमाल आचार संहिता उल्लंघन के मामले पकड़ने में किया जाएगा.

    चुनाव आयोग ने मतदाताओं के लिए एसएमएस सुविधा शुरू की है. इसके ज़रिए मतदाता घर बैठकर ही मतदान केंद्र की लोकेशन पता कर सकेगा. बीएसएनएल उपभोक्ताओं को MP स्पेस EPIC स्पेस VOTER ID NUMBER लिखकर 51969 नंबर पर भेजना होगा. मैसेज भेजते ही मतदान केंद्र का पता फोन पर आ जाएगा.

    ये भी पढ़ें - मध्य प्रदेश में क्या बाबा रामदेव के साथ राजनीतिक संभावना तलाश रही है कांग्रेस

    मुख्य चुनाव आयुक्त बोले- बैलेट पेपर से चुनाव सिर्फ हवा-हवाई

    Tags: Election commission

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर