लाइव टीवी

सुर्ख़ियां : आयकर छापों के जवाब में कमलनाथ सरकार खोलेगी शिव राज में हुए घोटालों की फाइल
Bhopal News in Hindi

News18 Madhya Pradesh
Updated: April 9, 2019, 9:23 AM IST
सुर्ख़ियां : आयकर छापों के जवाब में कमलनाथ सरकार खोलेगी शिव राज में हुए घोटालों की फाइल
फाइल फोटो

भोपाल के पड़ोसी ज़िले रायसेन के रातापानी अभयारण्य में बाघ का शिकार हो गया. शिकारी उसके चारों पंजे काटकर ले गए. बिनेका रेंज में 3 महीने में ये दूसरी घटना है जब शिकारी बाघ के पंजे काटकर ले गए हैं.

  • Share this:
रोज की तरह राजनीति, खेल, व्यापार, अपराध, समाज और शहर की ख़बरों के साथ सीएम कमलनाथ के करीबियों पर आयकर छापों की खबर सुर्ख़ियों में हैं.

शुरुआत करते हैं आयकर के छापों की खबर से. दैनिक भास्कर ने लगातर दूसरे दिन भी छापों की खबर को फर्स्ट लीड बनाया है. छापे में करीब 281 करोड़ रुपए के लेन-देन का खुलासा हुआ है.आयकर विभाग ने बताया है कि मध्य प्रदेश में एक संगठित रैकेट ने लोकसेवकों, राजनीतिज्ञों और कारोबारियों से 281 करोड़ रुपए नगदी इकट्ठा की. इसमें से 20 करोड़ रुपए की राशि हवाला के ज़रिए भेजी गयी. ये पैसा दिल्ली में एक बड़े नेता के तुगलक रोड स्थित आवास से पार्टी मुख्यालय को भेजा गया.ये बात खुद आयकर की शीर्ष संस्था केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने एक बयान जारी कर कही. बोर्ड ने अपनी विज्ञप्ति में किसी नेता का नाम तो नहीं लिया लेकिन इसका इशारा शीर्ष पद पर बैठे कांग्रेस के एक बड़े नेता की ओर है.

ये भी पढ़ें -'स्पेशल 26' की तर्ज पर IT अफसरों की रेड, CM कमलनाथ तक को नहीं हुई खबर

दैनिक भास्कर ने अपनी एक्सक्लूसिव रिपोर्ट दी है कि आयकर छापों के जवाब में कांग्रेस भी जवाबी हमले की तैयारी में है. वो ई-टेंडर, फर्ज़ी वेबसाइट्स, सांसद निधि खर्च मामले में एफआईआर दर्ज कराएगी. भाजपा सरकार के कार्यकाल में निष्कर्ष पर ना पहुंचने वाली फाइलों की जांच आगे बढ़ चुकी है. सूत्रों के मुताबिक जल्द ही ई-टेंडर घोटाला, फर्ज़ी बेवसाइट, माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी और सांसद निधि खर्च में आर्थिक गड़बड़ी और सांसद विकास निधि के खर्च में मनमानी के मामलों में एफआईआर दर्ज की जाएगी.

ये भी पढ़ें -मध्‍य प्रदेश: IT की रेड में 281 करोड़ रुपये बरामद, 'बड़ी पार्टी' को ट्रांसफर किए गए थे 20 करोड़

दैनिक भास्कर ने आयकर छापों से जुड़ी प्रदेश की राज्यपाल औऱ डीजीपी की खबर भी पहले पेज पर दी है. राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने आयकर छापों में पुलिस हस्तक्षेप को लेकर मुख्य सचिव औऱ डीजीपी से जवाब तलब किया है. इस पर दोनों अफसरों ने कानून सम्मत काम करने का आश्वासन दिया है. राज्यपाल के सचिव डी डी अग्रवाल ने ये पत्र लिखकर उनकी ओर से जवाब मांगा था. उधर डीजीपी वी के सिंह ने राज्य पुलिस की जानकारी के बिना सीआरपीएफ के इस्तेमाल को लेकर अपनी आपत्ति जताते हुए मुख्य सचिव को पत्र लिखा है.उन्होंने सीएस से आग्रह किया है कि वे इस मुद्दे को केंद्र सरकार के सामने उठाएं.

पत्रिका ने भोपाल के पड़ोसी ज़िले रायसेन के रातापानी अभयारण्य में बाघ के शिकार की खबर दी है. शिकारी बाघ के चारों पंजे काटकर ले गए. बिनेका रेंज में 3 महीने में ये दूसरी घटना है जब शिकारी बाघ के पंजे काटकर ले गए हैं. बाघ की लाश तालाब के किनारे पड़ी मिली. उसके शरीर पर चोट के निशान नहीं हैं.आज पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट होने के बाद हकीकत सामने आएगी. जांच के लिए डॉक्टरों की टीम और डॉग स्क्वायड पहुंच गया है.पत्रिका ने फोटो फीचर दिया है, जिसमें जबलपुर की गन कैरेज फैक्ट्री में बनायी गयी धनुष तोप सेना को सौंपेन की खबर है. ये बोफोर्स से भी ज़्यादा ताकतवर तोप है, इसे बोफोर्स का देसी संस्करण कहा जाता है. गन कैरेज फैक्ट्री में एक गरिमामय समारोह में सेना को 6 तोप सौंपीं गयीं. इसकी मारक क्षमता 38 किमी है औऱ 13 सेकेंड में 3 फायर कर सकती है. फायर के बाद ये अपनी पोजीशन बदल सकती है.इसका वजन 13 टन है. धनुष 155 एमएम 45 कैलीबर की आधुनिक आर्टिलरी गन है.

भोपाल के सभी अखबारों ने खबर दी है कि मध्य प्रदेश की एक भी हायर एजिकेशन संस्था देश के सर्वश्रेष्ठ 100 संस्थानों में जगह नहीं बना पाए हैं. भोपाल स्थित राजीव गांधी प्रौद्यिगिकी संस्थान देश के 100 संस्थानों की सूची से बाहर हो गया है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ये रैंकिंग लिस्ट जारी की है.

टाइम्स ऑफ इंडिया ने कमलनाथ सरकार में विधि मंत्री पी सी शर्मा के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन मामले में केस दर्ज होने की खबर दी है. शर्मा ने भोपाल में हाल में पार्टी के कार्यकर्ता सम्मेलन में कहा था कि रोज़गार की समस्या इन दिनों सबसे बड़ी है. जहां भी 10 लोग मिलते हैं उनमें से 6 लोग नौकरी के लिए चर्चा करते हैं. उन्होंने कांग्रेस के घोषणा पत्र का हवाला देते हुए कहा था कि अपना बूथ जिताओ और नौकरी ले जाओ.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2019, 9:23 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर