सुर्ख़ियां : मॉनसून मेहरबान हुआ तो लाल हुआ टमाटर, मिर्च में आयी तेज़ी

News18 Madhya Pradesh
Updated: July 9, 2019, 8:36 AM IST
सुर्ख़ियां : मॉनसून मेहरबान हुआ तो लाल हुआ टमाटर, मिर्च में आयी तेज़ी
खेतों में पानी भरने के कारण सब्ज़ी की आवक कम हुई
News18 Madhya Pradesh
Updated: July 9, 2019, 8:36 AM IST
राजधानी भोपाल के अख़बार घर-घर में पहुंच चुके हैं देश-दुनिया की ताज़ातरीजन ख़बरें लेकर. हम नज़र डालेंगे मध्य प्रदेश की ख़बरों पर.
शुरुआत करते हैं मौसम की ख़बर से. नईदुनिया ने मॉनसून अपडेट दिया है. अखबार लिखता है-मानसून इस बार प्रदेश और राजधानी दोनों पर मेहरबान है. अच्छी बारिश ने कई चिंताएं दूर की हैं तो कुछ परेशानियां भी सामने आई हैं. मानसून की सक्रियता के कारण 8 जुलाई तक प्रदेश में औसत से 23 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. राजधानी भोपाल में 45 फीसदी ज्यादा पानी गिरा है.मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में भोपाल सहित 23 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.
पत्रिका में खबर है कि भोपाल सांसद प्रज्ञा ठाकुर की मुश्किल बढ़ सकती है. मालेगांव ब्लास्ट केस की सुनवाई मुंबई में एनआईए स्पेशल कोर्ट में चल रही है. धमाके में इस्तेमाल की गयी चीजों की सोमवार को गवाहों के सामने पहचान करायी गयी. एक गवाह ने ब्लास्ट के लिए लायी गयी साध्वी की बाइक की पहचान कर ली है.
दैनिक भास्कर सहित भोपाल के लगभग सभी अख़बारों में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंधक सलमान हैदर खान घर लोकायुक्त छापे की ख़बर दी है. हैदर के इंदौर और कटनी के ठिकानों पर लोकायुक्त पुलिस ने आय से अधिक संपत्ति होने के आरोप में सोमवार को छापामार कार्रवाई की. प्रारंभिक जांच में ही सलमान के पास पांच करोड़ से ज्यादा की संपत्ति होना पता चला है. मूलत: इंदौर का रहने वाला सलमान अभी कटनी में पदस्थ है. इंदौर में पागनीसपागा, नंदन नगर, छत्रीपुरा, कागदीपुरा स्थित घरों पर एक साथ कार्रवाई की गई. सलमान ने दो शादी की हैं. दूसरी पत्नी के साथ वह पागनीसपागा स्थित बारगल अपार्टमेंट में रहता है.

नईदुनिया ने मंडी से खबर दी है कि राजधानी सहित आसपास के जिले सीहोर, होशंगाबाद, रायसेन और विदिशा में बारिश के कारण सब्जियों के दाम दोगुने हो गए हैं.दो सप्ताह पहले 40 रुपए मिलने वाली बरबटी अब फुटकर में 80 रुपए प्रति किलो मिल रही है. वहीं, हरी मिर्च 80 रुपए प्रति किलो के पार हो गई है.खेतों में पानी भरने से सब्जियां तोड़ने में किसानों को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है, इसलिए हाट बाजारों में कम सब्जियां आ रही हैं. 15 दिन पहले जो गिलकी और भिंडी 30 से 40 रुपए प्रति किलो बिक रही थी, वो अब 50 से 60 रुपए किलो मिल रही है.
पत्रिका सहित कई अखबारों ने संयोगितागंज थाने के टीआई के लाइन अटैच किए जाने की ख़बर दी है. बीजेपी विधायक आकाश विजयवर्गीय की रिहाई के बाद पुलिस वालों ने वहां बांटी जा रही मिठाई खायी थी. वो वीडियो वायरल हो गया था और इसकी शिकायत प्रदेश के गृहमंत्री बाला बच्चन से की गयी थी. एसएसपी रुचिवर्धन मिश्रा ने सोमवार को टीआई सुबोध श्रोत्रिय को लाइन अटैच कर दिया.
दैनिक भास्कर में खबर है-माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में आर्थिक अनियमितताओं के मामले में आरोपी पूर्व कुलपति प्रो. बीके कुठियाला 20 दिन से पंचकूला से लापता हैं. उनकी पत्नी भी उनके साथ ही हैं. इस बीच उन्होंने किसी से संपर्क भी नहीं किया है. प्रो. कुठियाला बीमारी के कारण अवकाश पर हैं. इधर, जांच एजेंसी ने हरियाणा सरकार को उनके खिलाफ की गई एफआईआर और गिरफ्तारी वारंट की जानकारी भेज दी है, लेकिन सरकार द्वारा अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है,उनकी तलाश में दो टीम भेजी गई हैं.
Loading...

नईदुनिया ने एक गुड न्यूज दी है. मानसून शुरू होते ही बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बाघों के जोड़े दिखाई दे रहे हैं. 30 जून को पार्क बंद होने के बाद जंगल में गश्त के दौरान यह बात देखने को मिल रही है कि पांच अलग-अलग स्थानों पर बाघों के जोड़े साथ रह रहे हैं. बाघों के जोड़ों का साथ अगर सफल होता है तो निश्चित तौर पर अक्टूबर तक पार्क में 20 नए शावक आ सकते हैं.
दैनिक भास्कर में ख़बर है-इंदौर सांसद शंकर ललवानी, भोपाल से साध्वी प्रज्ञा ठाकुर सहित भाजपा के 17 सांसदों के निर्वाचन को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है. कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया, मंडला, बालाघाट, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, सीहोर, खरगोन, दमोह, टीकमगढ़, सतना, सीधी, सागर, मुरैना, नरसिंहपुर, शहडोल के पराजित प्रत्याशियों ने ईवीएम से छेड़छाड़ और भ्रष्ट आचरण का आरोप लगाते हुए विजयी सांसदों के खिलाफ चुनाव याचिकाएं दायर की हैं. इन याचिकाओं पर अगले हफ्ते सुनवाई हो सकती है. ग्वालियर और बालाघाट सांसदों के खिलाफ 2-2 याचिकाएं दायर हुई हैं.
गृहमंत्री बाला बच्चन ने सड़क हादसे बढ़ने की वजह बढ़ती जनसंख्या और वाहनों की संख्या में इजाफे को बताया है. गृह मंत्री ने ये जवाब हरदा से भाजपा विधायक कमल पटेल के एक सवाल के लिखित उत्तर में दिया.
दैनिक भास्कर में ख़बर है-सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) और एमपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों में अब एक घंटे की एक्स्ट्रा क्लास होगी. बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को सुधारने के लिए यह प्लानिंग दोनों बोर्ड ने इस साल की है. इसके हिसाब से सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़ रहे छात्रों के लिए स्कूल की निर्धारित कक्षाओं से अलग से एक घंटे की कक्षा लगाई जाएंगी.
दैनिक भास्कर में ख़बर है-भोपाल में अरेरा कॉलोनी स्थित नवीन अरेरा हायर सेकेंडरी स्कूल में बच्चों को अंग्रेजी पढ़ाने पहुंचीं रिटायर्ड आईएएस माला श्रीवास्तव ने छात्र-छात्राओं से भारत के राष्ट्रपति का नाम पूछा तो वह नहीं बता पाए.

ये भी पढ़ें-आकाश की रिहाई पर मिठाई खाने वाला पुलिसकर्मी लाइन हाजिर

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


First published: July 9, 2019, 8:33 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...