MP Weather Alert: 94% ज्यादा भीग चुका प्रदेश, जानिए अपने शहर का हाल, नरसिंहपुर में पारा 39 डिग्री

मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश के आसार दिखाई दे रहे हैं. (File pic)

MP Weather Alert: मध्य प्रदेश इस बारिश में 94% ज्यादा भीग चुका है. मौसम विभाग का कहना है कि अभी और भी तेज बारिश होगी. बारिश के बावजूद कई शहरों का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के ऊपर बना हुआ है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के साथ ही प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मानसून सक्रिय है. हालांकि, सिस्टम धीमा पड़ने से पिछले दो दिनों से तेज बारिश पर ब्रेक लग गया. लेकिन, मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों तक प्रदेश के कई हिस्सों में बादल छाएंगे और तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है. प्रदेश में अभी तक सामान्य से 94 फीसदी ज्यादा बारिश दर्ज की गई है.

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में मंडला में 14.0 मिमी, रतलाम में 10 मिमी, उज्जैन में 8.0 मिमी, शाजापुर में 1 मिमी, ग्वालियर में 7.6 मिमी, बैतूल में 1 मिमी, छिन्दवाड़ा में 0.8 मिमी, इंदौर में 4.1 मिमी, धार में 0.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विभाग का कहना है कि भोपाल में आज भी बादल छाए रहेंगे. बादल छाने के साथ ही तापमान में गिरावट होगी.

6 संभागों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने प्रदेश भर के 6 संभागों में गरज-चमक के साथ बौछारों की संभावना जताई है. रीवा, शहडोल, सागर, होशंगाबाद, भोपाल, चंबल संभागों के जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है. वहीं, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर संभागों के कुछ जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है.

शहरों के तापमान का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, सबसे कम तापमान पचमढ़ी में दर्ज हुआ. पचमढ़ी में 26.5 डिग्री तापमान रिकॉर्ड हुआ. सिवनी में 28.4 डिग्री, धार में 29.8 डिग्री, इंदौर में 29 डिग्री, बैतूल में 30.2 डिग्री, शाजापुर में 30.3 डिग्री, उज्जैन-शिवपुरी में 30 डिग्री, रतलाम में 31.2 डिग्री, होशंगाबाद में 31.9 डिग्री, बैतूल में 30.2 डिग्री, भोपाल में 31.6 डिग्री, छिंदवाड़ा में 32.2 डिग्री, रीवा में 31 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया. प्रदेश सबसे ज्यादा गर्म नरसिंहपुर है. नरसिंहपुर में पारा 39 डिग्री पहुंच गया.

8 जिलों में सामान्य से कम बारिश

प्रदेश के ज्यादातर जिलों में सामान्य बारिश का औसत कोटा पूरा हो चुका है. वहीं, 8 जिले ऐसे हैं जहां सामान्य से औसत कोटे से कम बारिश रिकॉर्ड की गई. इनमें अलीराजपुर में 49 फ़ीसदी, अशोकनगर में 29 फ़ीसदी, भिंड में 39 फीसदी, बुरहानपुर में 35 फीसदी, धार में 69 फीसदी, इंदौर में 44 फीसदी, झाबुआ में 18 फीसदी, खण्डवा में 63 फीसदी, श्योपुर में 14 फीसदी औसत से कम बारिश रिकॉर्ड हुई.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.