होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /Burhanpur: नेपानगर के जंगलों में जाने पर वन विभाग ने लगाई पाबंदी, अब ऐसे मिलेगी एंट्री

Burhanpur: नेपानगर के जंगलों में जाने पर वन विभाग ने लगाई पाबंदी, अब ऐसे मिलेगी एंट्री

बुरहानपुर के नेपानगर घाघरला के जंगलों में किसी भी अनजान व्यक्ति के प्रवेश पर वन विभाग ने आधार कार्ड दिखाना जरूरी कर दिय ...अधिक पढ़ें

    रिपोर्ट: अंकुश मोरे

    बुरहानपुर. मध्‍य प्रदेश के बुरहानपुर जिले के नेपानगर के जंगलों में जाने के लिए अब आपको सुरक्षा के संसाधनों के साथ-साथ आधार कार्ड रखना जरूरी है. दरअसल बिना आधार कार्ड के बुरहानपुर के नेपानगर घाघरला के जंगलों में किसी भी व्यक्ति के प्रवेश पर वन विभाग ने रोक लगा दी है. इसके साथ बुरहानपुर राज्‍य का ऐसा पहला जिला है, जहां जंगल में जाने के लिए आधार कार्ड जरूरी कर दिया गया है. वन विभाग ने नेपानगर तहसील के ग्राम नावरा के आने वाले वन क्षेत्र घाघरला और आसपास के जंगलों की सुरक्षा के लिए यह नई व्यवस्था लागू की है. वहीं, इस जगह ड्यूटी पर तैनात एक सुरक्षाकर्मी आधार कार्ड देखकर रजिस्टर में एंट्री कर रहा हैं.

    बता दें कि नावरा रेंज में लगातार जंगलों को अतिक्रमणकारियों द्वारा काटा जा रहा है. वहीं, 22 अक्टूबर को अतिक्रमणकारियों ने पान खेड़ा के घने जंगलों को तबाह कर दिया था. यही नहीं, जंगल में आग भी लगा दी थी. इसके साथ ही कार्रवाई करने वाले अफसरों पर प्राणघातक हमले भी किए थे. अब अतिक्रमणकारी घाघरला की जंगलों में घुस चुके हैं और जंगलों को बर्बाद कर रहे हैं. वहीं, 28 नवंबर की रात में 1 चौकी से 17 बंदूकें और बड़ी संख्या में कारतूस लूटने की घटना के बाद बुरहानपुर पुलिस व वन विभाग ने संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए जंगलों में आधार कार्ड के जरिए एंट्री की व्यवस्था लागू की है.

    डीएफओ प्रदीप मिश्रा ने कहा
    बुरहानपुर डीएफओ प्रदीप मिश्रा ने कहा कि अब बाहर से आने वाले अनजान व्यक्ति को आधार कार्ड दिखाना जरूरी है. गांव वालों से उनकी पहचान भी कराई जा रही है. कोई हथियार लेकर जंगलों में ना घुसे इसलिए शासन द्वारा बिना आधार कार्ड के जंगल में जानें की अनुमति नहीं दी जाएगी.

    Tags: Aadhar card, Mp news, MP Police

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें