भोपाल में दो महीने में बिना मास्क और बेवजह घूम रहे 5465 लोगों का कटा चालान

bhopal कलेक्टर और डीआईजी लगातार सड़कों पर घूमकर शहर का जायज़ा ले रहे हैं.

Bhopal. कलेक्टर भोपाल अविनाश लवानिया ने कहा लोगों को समझाया गया कि वो बिना कारण बाहर बिल्कुल भी न निकलें. घर में बच्चे बुजुर्गों की सेहत का ख्याल रखें.

  • Share this:
भोपाल. भोपाल में करीब दो महीने में साढ़े पांच हजार लोगों के खिलाफ कोरोना गाइड (Corona guideline) लाइन का पालन न करने पर केस दर्ज हो चुका है. कलेक्टर के आदेश के बावजूद ये कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहे थे. कोरोना कर्फ्यू (Corona curfew) में बेवजह बाहर घूम रहे हैं. मास्क और सोशल डिस्टेंस नहीं फॉलो कर रहे. ऐसे सभी लोगों पर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है.

कोरोना कर्फ्यू में बिना किसी कारण के बहानेबाजी कर बाहर घूमने वालों के खिलाफ़ पुलिस प्रशासन सख्त है. कलेक्टर, डीआईजी खुद लगातार शहर के अलग अलग इलाकों में घूमकर लोगों को समझा रहे हैं. लेकिन लोग हैं कि मानते ही नहीं. ऐसे ही लोगों पर धारा 188 में कार्रवाई की जा रही है.

न मास्क न सोशल डिस्टेंस
एमपी में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 20 मार्च से कर्फ्यू शुरू हुआ था. तब से लेकर 27 मई तक पुलिस करीब 5465 लोगों के खिलाफ 188 ipc के तहत अपराध दर्ज कर चुकी है. सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क नहीं पहनने वाले 21080 लोगों का चालान काटा गया. अप्रैल 2021 से 27 मई 2021 तक हेलमेट न पहनने वाले 1748 लोगों का चालान बनाया गया.

सतर्कता औऱ सावधानी
भोपाल डीआईजी इरशाद वली और कलेक्टर  अविनाश लवानिया स्टॉफ के साथ लगातार शहर में सक्रिय हैं. उन्होंने कोहेफिजा चौराहा, रॉयल मार्केट, शाहजहांनाबाद क्षेत्र, भोपाल टॉकीज, नादरा बस स्टैंड होते हुए भारत टाकीज, काली मंदिर, रोशनपुरा, लिंक रोड नम्बर 1, कांग्रेस कार्यालय होते हुए सर्वधर्म, बीमाकुंज, कोलार, सीआई स्क्वेयर, दानिश कुंज, रोहित नगर इलाकों का दौरा किया. उन्होंने चैकिंग और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. अफसरों ने चैकिंग में लगे स्टॉफ की भी फिक्र की. उन्हें सतर्कता और सावधानी बरतने के निर्देश दिए.

बड़े बुज़ुर्गों का रखें ख्याल
कलेक्टर भोपाल अविनाश लवानिया ने कहा बेवजह सड़क पर घूम रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. अनाउंसमेंट कर लोगों को समझाया गया कि वो बिना कारण बाहर बिल्कुल भी न निकलें. घर में बच्चे बुजुर्गों की सेहत का ख्याल रखें. बुजुर्गों और बच्चों को संक्रमण का ज्यादा खतरा रहता है. बहुत ज़रूरी काम होने पर ही बाहर निकलें. होने पर ही मास्क लगाकर बाहर निकलें. कोरोना कर्फ्यू का पालन करें.

1 दिन में 110 का चालान
भोपाल जिले में विभिन्न स्थानों पर चैकिंग और पेट्रोलिंग के दौरान धारा 144 का उल्लंघन करने पर एक दिन में 110 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई. इसमें बिना मास्क के सार्वजनिक स्थानों पर घूमना, अकारण मोटरसाइकिल/कार आदि से घूमना, बेवजह पैदल घूमना, अवैध रूप से शराब बिक्री शामिल है.