MP के सरकारी स्कूलों में नये शिक्षा सत्र के लिए 9 से 12वीं तक के एडमिशन शुरू

शैक्षणिक सत्र 2021- 22 के लिए सरकारी स्कूलों में छात्र छात्राओं के एडमिशन की प्रक्रिया 30 जून तक चलेगी. एडमिशन के बाद ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी

Bhopal. स्कूल (School) खोले जाएंगे या नहीं इस पर स्कूल शिक्षा विभाग जल्द फैसला ले सकता है. इसके अभिभावकों, छात्र-छात्राओं, शैक्षणिक संस्थाओं और आम लोगों से सुझाव मांगे गए हैं.

  • Share this:
भोपाल. कोरोना (Corona) के कारण लंबे समय से बंद पड़े मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों (Government schools ) में आज से नया शैक्षणिक सत्र के लिए गतिविधियां शुरू हो गयी हैं. सत्र 2021-22 के लिए आज से एडमिशन शुरू हो गए हैं. 9 वीं से लेकर 12 वीं तक की कक्षाओं के लिए एडमिशन किये जा रहे हैं. उसके बाद ऑनलाइन क्लासेस शुरू हो जाएंगी.

कोरोना संक्रमण के कारण स्कूल फिलहाल बंद हैं. कोरोना के कारण ही नया शैक्षणिक सत्र अप्रैल की जगह इस बार 15 जून से (यानि आज से) शुरू हो गया है. सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 वीं से 12वीं तक के छात्र छात्राओं के एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है.

छमाही परीक्षा के नंबरों के आधार पर एडमिशन
कक्षा 10वीं के छात्र छात्राओं को छमाही परीक्षा के नंबरों के आधार कक्षा ग्यारहवीं में एडमिशन दिया जाएगा. कक्षा नौवीं के सभी छात्र छात्राओं को कक्षा 10वीं में प्रवेश किया जाएगा. कक्षा 11वीं के छात्र छात्राओं को भी अंकों के हिसाब से कक्षा 12वीं में प्रवेश दिया जाएगा. हालांकि कक्षा 11वीं के छात्र छात्राओं की विषय चयन करने से पहले काउंसलिंग कराई जा रही है. शिक्षक काउंसलिंग कर मदद कर रहे हैं. छात्र-छात्राओं के माता-पिता भाई बहनों से बात कर अंकों और रुचि के हिसाब से स्ट्रीम दिलाई जा रही है.

एडमिशन रूम में एक बार में सिर्फ 5 विद्यार्थी
एडमिशन के दौरान भी कोरोना गाइड लाइन का पालन किया जा रहा है. लोक शिक्षण संचालनालय के निर्देश के मुताबिक स्कूलों में एक स्लॉट में अधिकतम 25 विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा. एक कक्षा में 5 छात्र-छात्राएं मौजूद रहेंगे. एडमिशन के दौरान प्रवेश कहां होगा किस कक्षा में विषयवार एडमिशन किया जा रहा है, इसकी जानकारी बच्चों की सुविधा के लिहाज से स्कूल के बाहर जगह-जगह चस्पा की गई है. एडमिशन के दौरान बच्चों को मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंस का पालन करना अनिवार्य है.

ऑनलाइन क्लासेस जारी रहेंगी
शैक्षणिक सत्र 2021- 22 के लिए सरकारी स्कूलों में छात्र छात्राओं के एडमिशन की प्रक्रिया 30 जून तक चलेगी. एडमिशन के बाद ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी और उसी में सिलेबस पूरा कराया जाएगा. स्कूल खोले जाएंगे या नहीं इस पर स्कूल शिक्षा विभाग जल्द फैसला ले सकता है. इसके अभिभावकों, छात्र-छात्राओं, शैक्षणिक संस्थाओं और आम लोगों से सुझाव मांगे गए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.