Home /News /madhya-pradesh /

adopt n anganwadi campaign cm shivraj singh chouhan will collect toys for children by hand cart mpsg

खिलौने इकट्ठे करने हाथ ठेला लेकर निकलेंगे सीएम शिवराज, नोट कीजिए आपके इलाके से कब गुजरेंगे

Adopt N Anganwadi. सीएम शिवराज सिह भोपाल के नरेला इलाके से अभियान की शुरुआत कर रहे हैं.

Adopt N Anganwadi. सीएम शिवराज सिह भोपाल के नरेला इलाके से अभियान की शुरुआत कर रहे हैं.

Adopt N Anganwadi : खिलौना इकट्ठा करने के अभियान के सिलसिले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने एक अहम बैठक की. बैठक के बाद विश्वास सारंग प्रशानिक अधिकारियों के साथ क्षेत्र का मुआयना करने पहुंचे. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा 24 मई को आंगनवाड़ियों के लिए मैं स्वयं जनता के बीच पहुंचकर आव्हान करूंगा. जनता के सहयोग से हम सब आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए आवश्यक सामान जुटायेंगे. प्रदेश में एडाप्ट एन आंगनवाड़ी अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान को गति प्रदान करने के लिए वे स्वयं हाथ ठेला लेकर जनता से आव्हान करेंगे कि आंगनवाड़ी बच्चों के लिए खिलौने और स्टेशनरी का समान दें.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. 24 मई को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए खिलौने इकट्ठे करने निकलेंगे. सीएम की इस मुहिम की शुरुआत राजधानी भोपाल से होगी. सीएम के कार्यक्रम का रूट भी तय हो गया है. वो चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग के विधानसभा क्षेत्र नरेला के अशोका गार्डन से इस अभियान की शुरुआत करेंगे.

खिलौना इकट्ठा करने के अभियान के सिलसिले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने एक अहम बैठक की. बैठक के बाद विश्वास सारंग प्रशानिक अधिकारियों के साथ क्षेत्र का मुआयना करने पहुंचे. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा 24 मई को आंगनवाड़ियों के लिए मैं स्वयं जनता के बीच पहुंचकर आव्हान करूंगा. जनता के सहयोग से हम सब आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए आवश्यक सामान जुटायेंगे.

प्रदेश में एडाप्ट एन आंगनवाड़ी अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान को गति प्रदान करने के लिए वे स्वयं हाथ ठेला लेकर जनता से आव्हान करेंगे कि आंगनवाड़ी बच्चों के लिए खिलौने और स्टेशनरी का समान दें. कई स्थानों पर लोगों ने वाटर कूलर और फर्नीचर भी आंगनवाड़ी केंद्रों को दिया है. इन केंद्रों में आने वाले बच्चों के खान पान में पौष्टिक सामग्री शामिल करने अनेक नागरिक आगे आए हैं. अभियान को जनता के सहयोग से ही बेहतर ढंग से चलाया जा सकता है.

आंगनवाड़ियो में बढ़ेंगे बच्चे
सीएम शिवराज ने इस अभियान के बारे में कहा कि यदि स्वैच्छिक सहयोग मिलता है तो इन केंद्रों की उपयोगिता बढ़ जाएगी और वे बच्चे भी आंगनवाड़ी केंद्रों तक पहुंचेंगे जो अभी वहां नहीं जाते हैं. ग्रामीण क्षेत्रों में भी किसान भाइयों ने आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए अनाज उपलब्ध करवाया है. अन्य खाद्य सामग्री इकट्ठा करने में सहयोग मिल रहा है. शहरी क्षेत्रों में बच्चों को स्कूल बैग, ड्राइंग शीट कलर्स के साथ ही कॉमिक्स और अन्य शिक्षाप्रद साहित्य उपलब्ध हो इसके लिए जन सहयोग आवश्यक है. आंगनवाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चे जीवन में अभाव महसूस न करें, इसके लिए सरकार और समाज को संयुक्त प्रयास करने होंगे. समाज के विभिन्न वर्ग सहयोग करेंगे. इनमें स्वैच्छिक संगठनों के सदस्य, अधिकारी-कर्मचारी, व्यापारी, जनप्रतिनिधि भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-एमपी विधानसभा चुनाव : बीजेपी के गढ़ में कांग्रेस लगाएगी सेंध, जिताऊ चेहरे के लिए सर्वे शुरू

कांग्रेस नये खिलौने दे रही है
सीएम शिवराज की इस मुहिम पर विपक्ष सवाल उठा रहा है. पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने आरोप लगाया कि सीएम अमीरों के इस्तेमाल किए हुए खिलौने इकट्ठा करके गरीब बच्चों को देंगे यह गरीब बच्चों का अपमान है. कांग्रेस सेकेंड हैंड नहीं बल्कि नए खिलौने बच्चों को दे रही है.

Tags: Anganwadi Center, Anganwadi workers, Bhopal news, CM Shivraj Singh Chouhan, Madhya pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर