अपना शहर चुनें

States

MP: विंध्य से होगा विधानसभा अध्यक्ष, 17 साल बाद इस क्षेत्र के किसी नेता को मिलेगा ये पद

इस बार भाजपा विंध्य क्षेत्र से विस स्पीकर बनाएगी. (सांकेतिक फोटो)
इस बार भाजपा विंध्य क्षेत्र से विस स्पीकर बनाएगी. (सांकेतिक फोटो)

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और संगठन महामंत्री सुहास भगत की विधानसभा अध्यक्ष पद को लेकर बात हुई है. आने वाले दिनों में इस पद के लिए नेता के नाम पर मुहर लगा दी जाएगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 7:28 PM IST
  • Share this:
भोपाल. भाजपा के वरिष्ठ विधायक गिरीश गौतम या केदारनाथ शुक्ल विधानसभा अध्यक्ष बन सकते हैं. इस तरह करीब 17 साल बाद विंध्य के खाते में विधानसभा अध्यक्ष का पद आएगा. उपाध्यक्ष पद भाजपा कांग्रेस की तरह ही अपने पास ही रखेगी.

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और संगठन महामंत्री सुहास भगत की विधानसभा अध्यक्ष पद को लेकर बात हुई है. आने वाले दिनों में इस पद के लिए नेता के नाम पर मुहर लगा दी जाएगी. बजट सत्र के पहले ही दिन अध्यक्ष पद का चुनाव होगा. गौरतलब है कि विंध्य से श्रीनिवास तिवारी 24 दिसंबर 1993 से 11 दिसंबर 2003 तक मप्र के विधानसभा अध्यक्ष रहे थे.





मंत्रिमंडल की बची सीटों पर भी हो सकती है बात
राजनीतिक हल्कों में यह भी चर्चा है कि नए स्पीकर के बारे में राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश और प्रदेश प्रभारी पी. मुरलीधर राव से भी बात की जाएगी. ये अनुमान लगाया जा रहा है कि विधानसभा अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का नाम तय करने के साथ-साथ मंत्रिमंडल की बची हुई सीटों के लिए भी नाम तय किए जाएं. इसकी पीछे बड़ी वजह यह है कि विंध्य में अध्यक्ष पद जाता है तो यहां से मंत्री पद के दावेदार राजेंद्र शुक्ला, नागेंद्र सिंह नागोद, नागेंद्र सिंह गुढ़ की राह मुश्किल हो जाएगी.

15वीं विधानसभा का बजट सत्र 22 फरवरी से

मध्य प्रदेश की 15 वीं विधानसभा का बजट सत्र 22 फरवरी से शुरू होगा. राज्यपाल के अनुमोदन के बाद अधिसूचना जारी कर दी गई है. सत्र 33 दिन का होगा जो 26 मार्च तक चलेगा. बजट सत्र में कुल 23 बैठकें होंगी. सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण  से होगी और पहले ही दिन स्पीकर और डिप्टी स्पीकर का चुनाव होगा. फिलहाल विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा हैं. बजट सत्र में राज्य सरकार आगामी वित्तीय वर्ष 2021-2022 का बजट पेश करेगी. प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा राज्य का बजट पेश करेंगे. विधानसभा सचिवालय में अशासकीय विधेयकों की सूचना 24 फरवरी तक और अशासकीय संकल्पों की सूचनाएं 11 फरवरी तक हासिल की जा सकती हैं. जबकि स्थगन प्रस्ताव,ध्यानाकर्षण, प्रस्ताव के नियम 267 के अधीन भी जाने वाली सूचनाएं विधान सभा सचिवालय में 16 फरवरी तक मिल सकेंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज