लाइव टीवी

दिवाली की रात पटाखों के शोर ने किया परेशान, सुबह हुई हवा जहरीली

News18 Rajasthan
Updated: October 28, 2019, 12:27 PM IST
दिवाली की रात पटाखों के शोर ने किया परेशान, सुबह हुई हवा जहरीली
मध्यप्रदेश में दिवाली के बाद वायू प्रदूषण का स्तर बढ़ा (सांकेतिक तस्वीर)

मध्य प्रदेश में दीपावली पर हुई जमकर आतिशबाजी ने फिजा में जहर खोल दिया है. वायू प्रदूषण (Air Pollution) का स्तर बढ़ा है. लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है.

  • Share this:
भोपाल. मध्यप्रदेश में दीपावली (Deepawali) पर हुई जमकर आतिशबाजी (Fireworks) ने फिजा में जहर खोल दिया है. राजधानी भोपाल (bhopal) के साथ दूसरे शहरों में वायू प्रदूषण(Air Pollution) का स्तर बढ़ा है. फिजा में घुले जहर की वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है. रातभर हुई आतिबाजी के धुएं से हुए प्रदूषण का असर भोपाल में साफ नजर आ रहा है.

दीपावली पर पिछले साल की तुलना में इस साल वायु प्रदूषण बढ़ा

दीपावली से पहले सरकार की कोशिश की थी कि जनता आतिशबाजी कम करे, ताकि प्रदूषण कम हो, लेकिन सरकार की कोशिश नाकाम साबित हुई. इसका लोगों पर कोई असर नहीं पड़ा. लोगों ने बारिश होने के बावजूद जमकर आतिशबाजी की, जिसकी वजह से वायू प्रदूषण स्तर बढ़ गया. दीपावली की शाम से लेकर आज सुबह तक एयर क्वलिटी इंडेक्स (Air Quality Index) यानि एक्यूआई का लेवल बढ़ा है. राजधानी भोपाल में पिछली दीपावली का रिकॉर्ड भी टूटा है.

प्रदूषण लेवल 168 एक्यूआई तक पहुंचा

जिला प्रशासन ने जनता को जागरूक करने के लिए हॉर्डिंग्स लगाए. साथ ही प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (Pollution Control Board) ने जगह-जगह डिसप्ले बोर्ड भी लगाए. और जनता को बताया कि आतिबाजी की वजह से आम जन जीवन के साथ लोगों पर क्या असर पड़ता है. इसके बावजूद दीपावली की शाम छह बजे से शुरू हुई आतिबाजी देर रात तक चलती रही. शाम छह बजे 90 एक्यूआई दर्ज की गई, जबकि इसके बाद एक्यूआई का स्तर बढ़ता चला गया. रविवार रात 11 बजे 111 एक्यूआई दर्ज की गई, इसके बाद देर रात तक 124 एक्यूआई का स्तर रहा. वहीं आज सुबह सात बजे आतिबाजी की वजह से आसमान में धुंध छायी रही. धुंध से एक्यूआई का स्तर 168 पहुंच गया.

(भोपाल से मनोज राठौर की रिपोर्ट )

यह भी पढ़ें- चित्रकूट में ही किया था श्रीराम ने लंका विजय के बाद दीपदान, दीपावली पर उमड़ा जन सैलाब
Loading...

यह  भी पढ़ें- मौत की भविष्यवाणी करने वाले ज्योतिषी का निधन, इन्हीं पर बनी थी 'पीपली लाइव'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 12:05 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...