लाइव टीवी

लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस में उठने लगी आवाज, कौन है जिम्मेदार?

Anurag Shrivastav | News18 Madhya Pradesh
Updated: May 25, 2019, 7:42 PM IST
लोकसभा चुनाव में हार के बाद कांग्रेस में उठने लगी आवाज, कौन है जिम्मेदार?
कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के बागी हुए नेता निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह ठाकुर ने भी कहा कि कांग्रेस का कमजोर संगठन और गलत प्रत्याशी चयन हार का बड़ा कारण रहा.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव में बीजेपी के मुकाबले चारों खाने चित्त हुई कांग्रेस के नेताओं ने अब हार का ठीकरा ईवीएम के बाद कमजोर संगठन पर फोड़ना शुरू कर दिया है. पार्टी नेताओं ने एक सुर में बीजेपी के मुकाबले पार्टी के संगठन को कमजोर ठहराया है. एक के बाद एक मंत्री सीधे संगठन और पीसीसी चीफ कमलनाथ पर उंगली उठा रहे हैं.

लोकसभा चुनाव में जहां बीजेपी में जीत का जश्न खत्म नहीं हो रहा है, वहीं कांग्रेस में छाई मायूसी अब नेताओं के गुस्से में बदल रही है. आरोप लग रहे हैं. नेता मान रहे हैं कि बीजेपी की जीत के पीछे सबसे बड़ा कारण मजबूत संगठन था. बीजेपी अपने संगठन भारतीय जनता युवा मोर्चा, एबीवीपी से लेकर संघ तक की जमावट और कसावट के बूते चुनाव मैदान में उतरी और जीती. लेकिन कांग्रेस के पास इसका अभाव था. नेता से लेकर संगठित कार्यकर्ताओं की फौज की कमी थी. यही वजह रही कि कांग्रेस में प्रत्याशियों ने अपने दम पर चुनाव लड़ा, जबकि बीजेपी में पूरे संगठन ने चुनाव लड़ा.

ये भी पढ़ें-ये भी पढ़ें-सिंधिया के 'मंत्रियों' के इलाके में हारे दिग्विजय के समर्थक

कांग्रेस नेता एक सुर में कमजोर संगठन को हार का कारण बता रहे हैं. गोविंद गोयल, लक्ष्मण सिंह, पीसी शर्मा, इमरती देवी अब संगठन में बदलाव की मांग कर रहे हैं. ये नेता कांग्रेस को बचाने के लिए बीजेपी की तर्ज पर संगठन मज़बूत बनाने की मांग कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-कमलनाथ की कैबिनेट मंत्री चाहती हैं 'महाराज' को सौंपे कमान

विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के बाग़ी हुए नेता निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह ठाकुर ने भी कहा कि कांग्रेस का कमजोर संगठन और गलत प्रत्याशी चयन हार का बड़ा कारण रहा. खंडवा सीट पर अरुण यादव और भोपाल सीट पर दिग्विजय सिंह को उतारना पार्टी का गलत फैसला था. कांग्रेस को अब हार पर मंथन करना होगा.

क क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्सLIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 25, 2019, 7:07 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर