Home /News /madhya-pradesh /

मध्य प्रदेश : स्कूलों में 1 मई से 7 जून तक रहेंगी गर्मियों की छुट्टी, लॉकडाउन के कारण बदला कैलेंडर

मध्य प्रदेश : स्कूलों में 1 मई से 7 जून तक रहेंगी गर्मियों की छुट्टी, लॉकडाउन के कारण बदला कैलेंडर

आदेश में यह भी कहा गया है कि ट्यूशन फीस के भरने में विलंब होने पर भी छात्रों का नाम स्कूल से नहीं काटा जा सकता. (फाइल फोटो)

आदेश में यह भी कहा गया है कि ट्यूशन फीस के भरने में विलंब होने पर भी छात्रों का नाम स्कूल से नहीं काटा जा सकता. (फाइल फोटो)

स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि स्कूल ना खुलने तक इसी तरह से ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी. लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई के लिए स्कूल ना तो छात्र-छात्राओं पर और ना ही पेरेंट्स पर किसी तरह का कोई दबाव बनाएंगे.

भोपाल. मध्य प्रदेश  (madhya pradesh) में अब स्कूलों में 1 मई से 7 जून तक गर्मियों की छुट्टियां रहेंगी. स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है. ये आदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल से संबद्ध सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा. ग्रीष्मकालीन अवकाश पहले 1 मई से 16 जून तक होता था. कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन (lockdown) के कारण स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने कैलेंडर में बदलाव किया है. छुट्टी के दौरान ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी. लेकिन उसकी कोई अतिरिक्त फीस स्कूल नहीं वसूल सकेंगे.

7 जून तक बंद रहेंगे सरकारी और निजी स्कूल

स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि अब 7 जून तक स्कूल नहीं खुलेंगे.स्कूलों में अब तक ग्रीष्मकालीन अवकाश 1 मई से 16 जून तक और शिक्षकों के लिए 1 मई से 9 जून तक होता था. अभी लॉकडाउन और स्कूल बंद होने के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है. ऐसे में अब ग्रीष्मकालीन अवकाश को कम करते हुए 1 मई से 7 जून तक कर दिया गया है.

ऑनलाइन पढ़ाई की नहीं ली जाएगी अतिरिक्त फीस
लॉकडाउन के दौरान निजी और सरकारी स्कूलों ने छात्र-छात्राओं की पढ़ाई प्रभावित न हो इसके लिए ऑनलाइन लर्निंग की व्यवस्था की है. सरकारी स्कूलों में DiGi-LEP के जरिए पढ़ाई करवाई जा रही है.स्कूल शिक्षा विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि स्कूल ना खुलने तक इसी तरह से ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी. लेकिन ऑनलाइन पढ़ाई के लिए स्कूल ना तो छात्र-छात्राओं पर और ना ही पेरेंट्स पर किसी तरह का कोई दबाव बनाएंगे.ऑनलाइन पढ़ाई करवा रहे निजी स्कूल अभिभावकों (पेरेंट्स )से अतिरिक्त फीस नहीं लेंगे. यदि कोई बच्चा ऑनलाइन क्लास में भाग नहीं ले पा रहा है तो स्कूल खुलने के साथ ही टीचर्स को एक्स्ट्रा क्लासेस लगाने के निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग ने दिए हैं.ऑनलाइन क्लास अटेंड ना कर पाने वाले छात्र छात्राओं का एक्स्ट्रा क्लासेस के जरिए सिलेबस पूरा कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

MP के 4 शहरों में 3 मई के बाद भी बढ़ सकता है LOCKDOWN, सरकार ने दिए संकेत

Lockdown में प्रशासन का कूल फंडा: मटकों की घर-घर डिलिवरी, फोन पर दीजिए ऑर्डर

Tags: Government primary schools, Madhya pradesh news, MP education department, Private School, School Admission

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर