• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • भोपाल में कोरोना पर ब्रेक लगाने को एंटीबॉडी सर्वे शुरू, 7500 लोगों का होगा रैंडम टेस्ट

भोपाल में कोरोना पर ब्रेक लगाने को एंटीबॉडी सर्वे शुरू, 7500 लोगों का होगा रैंडम टेस्ट

बिहार में कोरोना सैंपल जांच का आंकड़ा 50 लाख, रिकवरी रेट 91 फीसदी के करीब.  (News18 क्रिएटिव)

बिहार में कोरोना सैंपल जांच का आंकड़ा 50 लाख, रिकवरी रेट 91 फीसदी के करीब. (News18 क्रिएटिव)

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल (Bhopal) में कोरोना (Corona) संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए अब एंटीबॉडी सर्वे करने का फैसला किया गया है.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में कोरोना संक्रमण (Corona Infection) इस कदर हावी हो गया है कि अब एक भी इलाका शहर का संक्रमण की चपेट में आने से बचा नहीं है. कोरोना संक्रमण के मामले हर दिन बढ़ते जा रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन लगातार इसे रोकने की कोशिश में जुटा हुआ है. इसी कड़ी में अब 7 सितंबर से राजधानी भोपाल में कोरोना एंटीबॉडी सर्वे अभियान चलाया जा रहा है, जिसके जरिए लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होने की जांच की जाएगी. यह अभियान संचालक राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र नई दिल्ली और हमीदिया अस्पताल के संयुक्त समन्वय से चलाया जाएगा.

अभियान को सफल बनाने के लिए एक योजनाबद्ध तरीके से काम का दावा किया जा रहा है. इसके तहत 60 दलों को ट्रेनिंग दी गई है. 7500 से अधिक व्यक्तियों का 15 सितंबर तक रैंडम टेस्ट किया जाएगा. सर्वे अभियान के लिए ज्यादा संक्रमण फैले क्षेत्रों को चिह्नित किया गया है. अभियान में शामिल टीमों में लैब टेक्नीशियन सहित एक वार्ड प्रभारी, एक पुलिस स्टाफ, एक टेक्नीशियन और एक हेल्पर होंगे. एंटीबॉडी सर्वेक्षण से मिली जानकारी से कोरोना के इलाज में मदद मिलने की उम्मीद है.

थम सकता है संक्रमण
स्वास्थ्य विभाग ने सर्वे की पूरी की तैयारी कर ली है. बताया जा रहा है कि इस टेस्ट के अध्ययन से मिलने वाले परिणाम संक्रमण के फैलाव को रोकने में सहायक होंगे. इस अभियान के लिए संभागायुक्त कविंद्र कियावत ने अधिकारियों को निर्देशित किया है. संभागायुक्त की मानें तो यह सर्वे अभियान कोरोना वायरस के संभावित क्षेत्रों को चिह्नित करने और इसके रोकथाम के लिए प्रभावी योजना बनाने में मददगार साबित हो सकता है. 7 सितंबर से 15 सितंबर तक स्वास्थ्य दल शहर के विभिन्न जोन की बस्तियों में घर-घर जाकर रेंडम आधार पर व्यक्तियों के स्वास्थ्य की जांच करेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज