• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • बब्बर शेर को कुनो राष्ट्रीय उद्यान में लाया जाए, सीएम ने पीएम को लिखा पत्र

बब्बर शेर को कुनो राष्ट्रीय उद्यान में लाया जाए, सीएम ने पीएम को लिखा पत्र

कमलनाथ (फाइल फोटो )

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एशियाटिक लायन (बब्बर शेर) का गिर राष्ट्रीय उद्यान गुजरात से कुनो राष्ट्रीय उद्यान मध्यप्रदेश में शीघ्र स्थानांतरित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है.

  • Share this:
    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एशियाटिक लायन (बब्बर शेर) का गिर राष्ट्रीय उद्यान गुजरात से कुनो राष्ट्रीय उद्यान मध्यप्रदेश में शीघ्र स्थानांतरित करने की बात कही है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को लिखे एक पत्र में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने अनुरोध किया कि वे केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय और गुजरात सरकार को इस संबंध में शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दें. कमल नाथ ने बताया कि एशियाटिक लायन (बब्बर शेर) को कुनो राष्ट्रीय उद्यान स्थानांतरित करने के लिए भारतीय वन जीव संस्थान और विशेषज्ञों की गठित समिति की अनुशंसाओं के अनुरूप मध्यप्रदेश सरकार ने 24 गांव (1543 परिवारों) का पुनर्वास किया है. साथ ही शेरों के शिकार के लिए भी उपयुक्त वातावरण निर्मित किया जा चुका है. इस पर बड़ी मात्रा में राज्य सरकार द्वारा धनराशि खर्च की जा चुकी है और अब कुनो राष्ट्रीय उद्यान एशियाटिक लायन के स्वागत के लिए तैयार है.

    उन्होंने आगे बताया कि समिति की अनुशंसाओं के अनुरूप कुनो उद्यान में 404 वर्ग किलोमीटर के अतिरिक्त वन क्षेत्र को भी राष्ट्रीय उद्यान में जोड़ा जा चुका है.

    बता दें कि केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने इस विषय पर चिंता जताते हुए कहा था कि लुप्तप्राय के कगार पर एशियाटिक लायन के लिए दूसरा घर बनाना अति आवश्यक है. अगर एशियाटिक लायन को एक ही जगह बांध कर रखा गया तो यह प्रजाति विलुप्त हो जाएगी. यहां यह कहना उचित होगा कि मध्यप्रदेश का कुनो राष्ट्रीय उद्यान एशियाटिक लायन के लिए सबसे उपयुक्त स्थान होगा. सुप्रीम कोर्ट के 15.04.2013 के आदेश के अनुसार 6 माह के भीतर एशियाटिक लायन को गुजरात से कुनो अभ्यारण्य में स्थानांतरित किया जाना था.

    ये भी पढ़ें - ट्रांसफर ने तोड़ी मध्य प्रदेश पुलिस की कमर, थाना स्तर पर चरमराया सिस्टम

    ये भी पढ़ें - खिलाड़ियों के फटे जूते देखकर मंत्री ने अफसरों से बोला- जाओ पहले फाइल लेकर आओ

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज