लाइव टीवी

घोषणा पत्र नहीं, वचन पत्र लेकर आएगी कांग्रेस, ये हो सकते हैं बड़े वादे...

Makarand Kale | News18 Madhya Pradesh
Updated: August 31, 2018, 9:24 AM IST
घोषणा पत्र नहीं, वचन पत्र लेकर आएगी कांग्रेस, ये हो सकते हैं बड़े वादे...
कांग्रेस नेता

वचन पत्र के नाम से कांग्रेस अपना घोषणा पत्र बना रही है. बात ये भी है कि जब 17 सितंबर से राहुल का प्रदेश में दौरा होना है तो उससे पहले वचन पत्र तैयार हो जाए.

  • Share this:
मध्य प्रदेश में चुनाव जीतने के लिए ज़रूरी है कि ऐसे वादे किए जाएं जो ना सिर्फ पूरे किए जा सकें, बल्कि जनता को यह भरोसा भी दिला सकें. चुनाव से पहले मेनिफेस्टो में पार्टियां ऐसे ही लुभावने वादे जनता से करने जा रही हैं.

मेनिफेस्टो जारी करने की सबसे ज़्यादा हड़बड़ी कांग्रेस को है. वचन पत्र के नाम से कांग्रेस अपना घोषणा पत्र बना रही है. उनकी कोशिश है कि 17 सितंबर से राहुल के प्रदेश में तय दौरे से पहले वचन पत्र तैयार हो जाए. पता चला है कि कांग्रेस मेनिफेस्टो तीन अलग-अलग किश्तों में लाया जाएगा. पहला हिस्सा राहुल के आने से पहले जारी कर दिया जाएगा.

कांग्रेस के इस वचन पत्र में किसानों पर सबसे ज़्यादा फोकस होगा. प्रदेश में एक करोड़ से ज़्यादा किसान हैं. सरकार बनने के बाद 10 दिन में ऋण माफी, सहकारी संस्थाओं से खाद वितरण का वादा होगा. मुफ्त बिजली का प्रावधान पहले से है. बस अब शहरी किसानों और घरेलू उपभोक्ताओं के लिए राहत का वायदा हो सकता है.

आरक्षित वर्ग के लिए पार्टी सौगातों की झड़ी लगा सकती है. इस समय प्रदेश में दो करोड़ से ज्यादा एससी-एसटी हैं. उनसे नौकरी में प्राथमिकता का वादा किया जा सकता है. पुराने केस वापस लेने, दलित बस्तियों में अंबेडकर और गौतम बुद्ध की मूर्ति लगाने, महुआ और ताड़ी की लिमिट बढ़ाने और पांचवीं अनुसूची लागू करने का वादा करने वाली है.

युवाओं को ध्यान में रखकर वो 2008 से लेकर अभी तक व्यापम और पीएससी परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों की फीस वापसी की योजना है. महिला सुरक्षा और कुपोषण को खास तवज्जो दी जाएगी. महंगाई कम करने का वादा करके भी पार्टी महिलाओं के बीच अपना वोटबैंक बढ़ाने की कोशिश करेगी.

टेंडर्स में हुए घोटालों की जांच कांग्रेस कराएगी. जिन व्यापारियों के साथ धोखा हुआ उनके साथ न्याय करने का वादा होगा. साथ ही छोटे व्यापारियों को जीएसटी में सहूलियत, वैट की दरें कम करने का वादा पार्टी करने वाली है.

इन मुद्दों के अलावा और भी मुद्दें हैं, जिसे कांग्रेस आम जनता के बीच लेकर जाएगी. मसलन पार्टी उद्योग, खनन, परिवहन, वैट पर खास ध्यान देगी.
Loading...

ये भी पढ़ें -

VIDEO : जनता का मेनिफेस्टो, क्या कहते हैं भोपाल के मतदाता

कांग्रेस नेताओं के बीच लगी है चुनावी वादे और घोषणाएं करने की होड़

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2018, 8:43 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...