Corona Duty : सेल्फी से लगेगी अटेंडेंस...मोबाइल से फोटो नहीं भेजी तो कटेगी सैलरी
Bhopal News in Hindi

Corona Duty : सेल्फी से लगेगी अटेंडेंस...मोबाइल से फोटो नहीं भेजी तो कटेगी सैलरी
एमपी में बिजली कर्मचारियों की अटेंडेंस सेल्फी के ज़रिए लगायी जाएगी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोविड-19 के कारण पैदा हुए हालात में विद्युत कंपनी ने अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति (Attendance ) दर्ज कराने के लिये थम्ब इंप्रेशन (Thumb impression) का विकल्प ढूंढ लिया है.

  • Share this:
भोपाल.कोरोना संक्रमण के इस दौर में मध्य प्रदेश में बिजली विभाग भी सोशल डिस्टेंस फॉलो कर रहा है. उसने कर्मचारियों की हाजिरी (Attendance) लगाने का नया तरीका ढूंढ़ निकाला है. कर्मचारियों को अब सेल्फी (selfie) के ज़रिए अपनी अटेंडेंस लगाना होगी. अगर बात नहीं मानी तो सैलरी कट जाएगी. कोरोना वायरस (corona virus) के संक्रमण से बचाव के लिए विभाग ने बायोमीट्रिक प्रणाली के विकल्प के तौर पर सेल्फी का इस्तेमाल शुरू किया है.

बिजली विभाग ने अपने अधिकारी कर्मचारियों की अटेंडेंस के लिए सेल्फी का सहारा लिया है. अब हर एक कर्मचारी को अपने मोबाइल फोन पर सेल्फी लेकर अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी. यदि वह अपनी सेल्फी के जरिए उपस्थिति दर्ज नहीं कराते हैं तो उनकी सैलरी कट सकती है. हर कर्मचारी को अब ऑफिस में आने और ऑफिस से बाहर जाते समय सेल्फी के जरिए अपनी मौजूदगी दर्ज करानी होगी. यह सेल्फी ऐसे स्थान पर लेनी होगी जिसके पीछे उस कार्यालय की तस्वीर नज़र आए.

सेल्फी आए काम
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के कर्मचारी  सेल्फी से अपनी उपस्थिति दर्ज करा सकेंगे. कोविड-19 के कारण पैदा हुए हालात में कंपनी ने अधिकारियों-कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज कराने के लिये बायोमेट्रिक सिस्टम का विकल्प ढूंढ लिया है. अटेंडेस का काम अब सेल्फी करेगी.
प्रयास एप पर सेल्फी


कंपनी ने प्रयास एप से कर्मचारियों को कनेक्ट किया है.इस सिस्टम में उपस्थिति दर्ज करने के लिये कर्मचारियों को अपने दफ्तर में निर्धारित शिफ्ट में उपस्थित होकर अपने मोबाइल फोन से कंपनी के ‘‘प्रयास एप’’ पर सेल्फी भेजना होगी. इसके माध्यम से कर्मचारियों की उपस्थिति अक्षांश और देशांतर (Longitude/Latitude) के आधार पर दर्ज हो जाएगी. कार्यालय छोड़ते समय भी समान प्रक्रिया का पालन करना होगा. कर्मचारी ऐसे स्थान से सेल्फी लेंगे, जहां से उनके बैठने का स्थान और कार्य करने का स्थान स्पष्ट हो. इस संबंध में कंपनी ने ये नया आदेश लागू कर दिया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज