Home /News /madhya-pradesh /

COVID-19: एयरपोर्ट जैसा होगा भोपाल रेलवे स्टेशन का मैनेजमेंट, लगाए जा रहे ऑटोमेटिक थर्मल स्कैनर

COVID-19: एयरपोर्ट जैसा होगा भोपाल रेलवे स्टेशन का मैनेजमेंट, लगाए जा रहे ऑटोमेटिक थर्मल स्कैनर

एयरपोर्ट जैसा होगा भोपाल रेलवे स्टेशन का मैनेजमेंट (फाइल फोटो)

एयरपोर्ट जैसा होगा भोपाल रेलवे स्टेशन का मैनेजमेंट (फाइल फोटो)

भोपाल डिवीजन के RPF कमांडेंट बी रामा कृष्णा ने बताया कि रेलवे स्टेशन (Railway Station) के मुख्य गेट पर ये स्कैनर लगाए जाएंगे. इसकी खरीदी की प्रक्रिया में एक दो सप्ताह का वक्त लगेगा. इस मशीन के जरिए यात्रियों की टेस्टिंग आसान तो होगी ही साथ ही कम वक्त में ज्यादा जांचे भी हो सकेंगी.

अधिक पढ़ें ...
भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में कोरोना (Corona) अपना कहर भरपाता ही जा रहा है. राज्य के संक्रमित जिलों में राजधानी दूसरे नंबर पर है. इस महामारी के बीच कई लोगों की एंट्री अब दूसरे राज्य से भी शहर में होने लगी है. स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) के जरिए यात्री भोपाल (Bhopal) पहुंच रहे हैं. ऐसे में संक्रमण को रोकने के लिए नई व्यवस्था शुरू की जा रही है. दरअसल, कोरोना वायरस के संक्रम की पहचान और रोकथाम के लिए एयरपोर्ट (Airport) की तर्ज पर भोपाल रेलवे स्टेशन पर भी ऑटोमेटिक थर्मल इमेज स्कैनर लगाए जा रहे हैं.

मशीन बताएगी क्या है बॉडी टेम्प्रेचर
थर्मल स्कैनर रेगियों को डिटेक्ट करने के लिए कामगार उपकरण है. थर्मल स्कैनर के जरिए आसानी से बुखार ग्रस्त मरीजों की पहचान की जा सकती है. जानकारों के मुताबिक ये स्कैनर एक स्वस्थ व्यक्ति और किसी भी वायरस की चपेट में आए व्यक्ति में स्पष्ट अंतर बता देता है. थर्मल स्कैनर मशीन के सामने से गुजरते वक्त यदि यात्री के शरीर का तापमान ज्यादा होगा तो स्कैनर तुरंत ही इसका संकेत दे देगा और मशीन बीप करने लगेगी. क्योंकि थर्मल स्कैनर एक इंफ्रारेड कैमरे की तरह काम करता है इसलिए इस स्कैनर के जरिए गुजरने वाले व्यक्ति के शरीर में मौजूद वायरस इंफ्रारेड तस्वीरों में दिखाई देने लगते हैं. खतरनाक वायरस की मौजूदगी बड़े स्तर पर होने पर व्यक्ति के शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है. थर्मल स्कैनर की खास बात ये है कि इससे निकलने वाली रेज का कोई भी साइट इफेक्ट ह्यूमन बॉडी पर नहीं पड़ता है.

एंट्री करते वक्त होगी चेकिंग
भोपाल डिवीजन के आरपीएफ कमांडेंट बी रामा कृष्णा ने बताया कि रेलवे स्टेशन के मुख्य गेट पर ये स्कैनर लगाए जाएंगे. इसकी खरीदी की प्रक्रिया में एक दो सप्ताह का वक्त लगेगा. इस मशीन के जरिए यात्रियों की टेस्टिंग आसान तो होगी ही साथ ही कम वक्त में ज्यादा जांचे भी हो सकेंगी. इससे यात्रियों को लंबी लाइन से रहत मिल जाएगी. इसके अलावा प्रबंधन के प्लान में एेसी मशीने भी शामिल हैं जिसमें से बगैर मास्क वाले यात्रियों की एंट्री पर सायरन बजेगा जिसके बाद प्रबंधन यात्री पर दंडात्मक कार्रवाई कर सकेगा.

ये भी पढ़ें: COVID-19: MP स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव का जिला कलेक्टरों को आदेश, कोरोना संक्रमितों को दी जाए ये सुविधा

Tags: Airport, Bhopal news, Coronavirus, COVID 19, Indian railway, Madhya pradesh news, Thermal Screening

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर