• Home
  • »
  • News
  • »
  • madhya-pradesh
  • »
  • केंद्र के 'आयुष्मान' के जवाब में MP में 'महाआयुष्मान'

केंद्र के 'आयुष्मान' के जवाब में MP में 'महाआयुष्मान'

सीेएम कमलनाथ और पीएम मोदी

सीेएम कमलनाथ और पीएम मोदी

महाआयुष्मान योजना राइट टू हेल्थ के तहत शुरू करने की तैयारी है

  • Share this:
मध्य प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना का तोड़ निकाल लिया है. वो लोगों की सेहत का ख्याल रखने वाली केंद्र की आयुष्मान योजना के जवाब में महा आयुष्मान योजना ला रही है. खास बात ये है कि इस स्वास्थ्य सुविधा योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे रहने वालों के साथ मध्यम और उच्च वर्गीय लोगों को भी मिलेगा.
एमपी सरकार, केंद्र की आयुष्मान योजना के मुकाबले महाआयुष्मान योजना ला रही है.15 अगस्त को ये लॉन्च कर दी जाएगी. इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे रह रहे बीपीएल परिवारों के साथ-साथ मध्यम और उच्चवर्गीय लोगों को भी दिया जाएगा.
खर्च आधा-आधा-अभी तक आयुष्मान योजना में 14 हजार 70 करोड़ सरकार का खर्च आता है जिसमें 528 करोड़ केंद्र उठाती है और राज्य सरकार को 64 फीसदी यानी 942 करोड़ खर्च उठाना पड़ता है. इसमें 1 लाख के बीमा पर 900 से 1 हजार प्रति परिवार प्रीमियम आता है. लेकिन नयी योजना में 100 करोड़ ज्यादा खर्च होंगे.इसका कुल खर्च 1470 करोड़ की जगह 1570 करोड़ होगा.
महाआयुष्मान योजना राइट टू हेल्थ के तहत शुरू करने की तैयारी है. इसमें पर फैमिली 7.50 लाख का बीमा किया जाएगा. आयुष्मान योजना में ये राशि 5 लाख रुपए है. आयुष्मान योजना में व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर नहीं होता, लेकिन महाआयुष्मान में प्रति फैमिली ढाई लाख बीमा कवर किया जाएगा. इस योजना का लाभ गरीब परिवारों के साथ 48 लाख मध्यमवर्गीय परिवारों को मिलेगा.
योजना - आयुष्मान (सेंट्रल हेल्थ स्कीम) Vs महाआयुष्मान (राइट टू हेल्थ)
हितग्राही परिवार - 1.40 करोड़ - 1.88 करोड़़
हेल्थ केयर करवरेज - 5 लाख पर फैमिली 7.5 लाख पर फैमिली

ये भी पढ़ें-मध्य प्रदेश को सौर ऊर्जा से रौशन करेगी कमलनाथ सरकार

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी


पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज